उत्तराखंड पर एकतरफा जीत के साथ मेजबान उत्तर प्रदेश प्री क्वार्टर फाइनल में

0
222

लखनऊ। मेजबान उत्तर प्रदेश ने 51वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल चैंपियनशिप के अपने अंतिम लीग में उत्तराखंड को एकतरफा 28-9 से शिकस्त देकर प्री क्वार्टर फाइनल में स्थान सुरक्षित किया। प्री क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश की टक्कर अब दिल्ली की टीम से कल सुबह के सत्र में होगी।

51वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल चैंपियनशिप : तीसरा दिन

दूसरी ओर पिछली चैंपियन सर्विसेज ने पहले प्री क्वार्टर फाइनल में केरल को 24-11 से हराकर क्वार्टर फाइनल में स्थान सुरक्षित किया। चैंपियनशिप में आज एकमात्र यहीं प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला गया। इसके अलावा अन्य मुकाबले लीग दौर के खेले गए।

हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश हैण्डबॉल संघ द्वारा केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित चैंपियनशिप में लीग दौर के मैच खत्म हो गये। लीग मुकाबलों में जीत से बिहार, पंजाब, रेलवे, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान ने अपने-अपने पूल में शीर्ष पर रहते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पूल जी में अपने पिछले दो मैच जीत चुकी उत्तर प्रदेश ने आज लीग के अंतिम मुकाबले में उत्तराखंड को 28-9 से हराया। आज मैच में यूपी के खिलाड़ियों ने आक्रामक खेल से मैच में अपनी मजबूत पकड़ बना ली जिसके चलते दबाव में आयी उत्तराखंड की टीम अंत तक उबर नहीं सकी।

इस मैच में मेजबान ने मध्यांतर तक 12-1 से बढ़त हासिल कर ली। मध्यांतर के बाद भी उत्तर प्रदेश ने तालमेल भरे खेल के सहारे लगातार गोल करते हुए जीत अपनी झोली में डाल ली जबकि प्रतिद्वंद्वी टीम इस दौरान सिर्फ आठ गोल ही कर सकी। उत्तर प्रदेश से नितिश ने अकेले 6 गोल दागे।

गुरदीप खत्री व अब्दुल करीम ने 4-4 गोल किए। शुभम सरोज व अरुण कुमार को तीन-तीन जबकि गुरप्रीत, संचित को दो-दो गोल करने में सफलता मिली। उत्तराखंड की ओर से अंकित ने पांच जबकि हिमांशु, दीपक, शिवा, विवेक शर्मा को एक-एक गोल करने में सफलता मिली।

पहला प्री क्वार्टर फाइनल : सर्विसेज ने केरल को 24-11 से हराया

इसके अलावा लीग दौर में शानदार प्रदर्शन से पूल ए में शीर्ष पर रही सर्विसेज ने आज खेले गए पहले प्री क्वार्टर फाइनल में केरल को 24-11 से हराया। सर्विसेज ने इस मैच में रोमांचक संघर्ष के बाद मध्यांतर तक 9-8 की बढ़त बना ली। मध्यांतर के बाद खिलाड़ियों के तेजतर्रार खेल से सर्विसेज क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी।

सविर्सेज की ओर से मोहित और कैलाश ने दमदार खेल दिखाते हुए सर्वाधिक 6-6 गोल दागे। इन दोनों के बाद रघु कुमार ने 4, अशोक नैन व वरुण ठाकुर ने दो- दो जबकि दीपक अहलावत, साहिल, चिराग, मिंटू सरदार ने एक-एक गोल किए। केरल से जीवन ने तीन और हरीश जी, मिथुन, शरथ व विष्णु ने दो-दो गोल किए।

पूल डी में आज अपने अंतिम लीग मैच में रेलवे ने ओडिशा को 20-8 गोल से हराया। रेलवे से जगमीत सिंह ने पांच, हैप्पी ने तीन, शक्ति प्रसाद व भूपेंद्र ने दो-दो गोल किए। ओडिशा से बिप्लब ने पांच गोल किए। पूल डी में ही दमन-दीव ने पुड्डचेरी को 19-14 से हराया।

ये भी पढ़े : मेजबान उत्तर प्रदेश व सर्विसेज ने जारी रखा अपना अभियान

दमन-दीव से बलदेव ने चार और अंकित, बलराम, अंकित द्वितीय, वकील व नवीन ने तीन-तीन गोल किए। पुड्डचेरी से सुरजीत ने चार, विठ्ठल ने तीन व रणवीर ने दो गोल किए। आज खेले गए लीग दौर के अन्य मैचों में राजस्थान ने आसाम को 17-7 से, हरियाणा ने महराष्ट्र को 18-13 से, पंजाब ने जम्मू-कश्मीर को 23-20 से, चंडीगढ़ ने मध्य प्रदेश को 29-20 से और लक्षद्वीप को 18-7 से हराया।

झारखंड ने गुजरात को 26-22 से, अरुणाचल प्रदेश ने नागालैंड को 14-10 से, आंध्र प्रदेश ने लक्षद्वीप को 24-15 से, पश्चिम बंगाल ने तमिलनाडु को 23-16 से, पंजाब ने झारखंड को 25-19 से, जम्मू-कश्मीर ने गुजरात का 21-20 से और बिहार ने नागालैंड को 19-10 से हराया। चैंपियनशिप में कल सुबह सात प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे जबकि शाम के सत्र में क्वार्टर फाइनल मुकाबले होंगे।

कल के मैच (10 सितंबर):-  प्री क्वार्टर फाइनल (सुबह 8 बजे से):

• पश्चिम बंगाल बनाम बिहार
• पंजाब बनाम मध्य प्रदेश
• महाराष्ट्र बनाम रेलवे
• हरियाणा बनाम दमन-दीव
• जम्मू-कश्मीर बनाम चंडीगढ़
• उत्तर प्रदेश बनाम दिल्ली
• तेलंगाना बनाम राजस्थान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here