आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप : भारतीयों को मिश्रित ड्रॉ

0
74

नई दिल्ली: स्टार मुक्केबाज निखत जरीन गुरुवार से शुरू होने जा रही आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी। इस चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों को मिश्रित ड्रॉ मिला है।

मौजूदा विश्व चैंपियन जरीन अपने शुरुआती मुकाबले में 50 किग्रा भार वर्ग के राउंड-64 में अजरबैजान की अनाखा नीम इस्माइला के खिलाफ रिंग में उतरेंगी।

निखत जरीन गुरुवार करेंगी भारतीय चुनौती की अगुवाई

इसके बाद वह रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता जापान की त्सुकी के सामने क्रमशः सेमीफाइनल और फाइनल में अपने खिताब का बचाव के लिए रिंग में उतर सकती हैं।

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) को पहले दौर में बाई मिली है, जबकि स्वीटी बूरा (81 किग्रा) बाई मिलने के बाद अंतिम-8 में प्रवेश करते ही पदक हासिल करने से बस एक जीत दूर होंगी। राउंड-ऑफ-16 में लवलीना का सामना मेक्सिको की वनेसा ऑर्टिज से होगा।

टूर्नामेंट की शुरुआत हुई, पहले दिन चार भारतीय मुक्केबाज एक्शन में

हालांकि, दोनों ओलंपिक पदक विजेताओं के बीच एक कड़ा सेमीफाइनल देखने को मिल सकता है क्योंकि भारतीय मुक्केबाज को टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता चीन की ली कियान के साथ एक ही वर्ग रखा गया है।

जैस्मिन लम्बोरिया को भी मुश्किल चुनौतियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनका सामना 60 किलोग्राम भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में रियो ओलंपिक चैंपियन फ्रांस की एस्टेले मोसली के खिलाफ होने की उम्मीद है। ब्राजील की टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता बिट्रीज फरेरा को दूसरे वर्ग में रखा गया है।

वहीं, हंगरी की हन्ना लकोटार के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने वाली प्रीति (54 किग्रा) ने पहली बाधा पार कर ली है क्योंकि उन्हें क्रमशः दूसरे और तीसरे दौर में पिछले संस्करण की रजत पदक विजेता रोमानिया की लैक्रामियोरा पेरिजोक और जुटामास जीतपोंग का सामना करना पड़ सकता है।

थाईलैंड की मुक्केबाज जीतपोंग पिछले संस्करण के फाइनल में निखत से हार गई थी। आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 की शुरुआत बुधवार को इंदिरा गांधी खेल परिसर में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुई। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, आईबीए अध्यक्ष क्रेमलेव और बीएफआई अध्यक्ष अजय सिंह भी इस अवसर पर मौजूद थे।

टूर्नामेंट की ब्रांड एंबेसडर और छह बार की चैम्पियन महान मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम भी गेस्ट ऑफ ऑनर बॉलीवुड स्टार फरहान अख्तर के साथ मौजूद थीं।

मेजबान भारत की अन्य मुक्केबाज नीतू घणघस (48 किग्रा), साक्षी चौधरी (52 किग्रा), मनीषा मौन (57 किग्रा), शशि चोपड़ा (63 किग्रा), मंजू बम्बोरिया (66 किग्रा), श्रुति यादव (70 किग्रा) और नूपुर श्योराण (81 किग्रा से अधिक) की शुरुआती राह अपेक्षाकृत आसान होंगी।

चैंपियनशिप का आयोजन 15 से 26 मार्च 2023 तक भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई ) द्वारा किया जा रहा है। जरीन के अलावा साक्षी, नूपुर और प्रीति भी गुरुवार को एक्शन में नजर आएंगी। भारत, रिकॉर्ड तीसरी बार दुनिया की इस सबसे बड़ी मुक्केबाजी चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है।

इसमें 65 देशों के कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 324 मुक्केबाज भाग ले रही हैं। दो साल में एक बार आयोजित होने वाली इस चैंपियनशिप में 20 करोड़ रुपये का विशाल पुरस्कार पूल भी देखने को मिलेगा क्योंकि मुक्केबाज 12 भार वर्गों में मुकाबला करेंगी।

श्रुति को मिली सनमाचा की जगह

सनामाचा चानू ट्रेनिंग के दौरान चोट लगने के बाद इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं और टीम के डॉक्टर द्वारा प्रारंभिक चिकित्सा जांच के बाद एथलीट के दीर्घकालिक स्वास्थ्य और भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया।

रिजर्व मुक्केबाज श्रुति यादव को चानू की जगह शामिल किया गया है और वह 70 किग्रा भार वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

ये भी पढ़ें : मैरी कॉम और फरहान अख्तर आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के ब्रांड एंबेसडर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here