भारतीय मुक्केबाज सचिन एकतरफा जीत से क्वार्टर फाइनल में 

0
373
क्वार्टर फाइनल में इंट्री के बाद कोचेज के साथ सचिन  
क्वार्टर फाइनल में इंट्री के बाद कोचेज के साथ सचिन

नई दिल्ली: मौजूदा युवा विश्व चैंपियन भारत के सचिन ने गुरुवार को कजाकिस्तान की राजधानी नूर-सुल्तान में यखलास गिलिचजानोव पर प्रभावशाली जीत के साथ इलोर्डा कप में पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

सचिन ने तुर्कमेनिस्तान के अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 5-0 से एकतरफा जीत दर्ज करने की दिशा में पावर-पैक प्रदर्शन किया। दोनों मुक्केबाजों में सबसे आक्रामक दिख रहे सचिन ने कुशल मुक्केबाजी का शानदार प्रदर्शन किया और पूरे मैच के दौरान अपना दबदबा बनाए रखा।

इलोर्डा कप बाक्सिंग

इस बीच सिमरनजीत कौर के अलावा दो अन्य भारतीय मुक्केबाजों की चुनौतियां टूर्नामेंट के दूसरे दिन मिली हार के बाद समाप्त हो गईं। विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकीं सिमरनजीत चीन की जू जिचुन के खिलाफ महिलाओं के 60 किग्रा भार वर्ग के अंतिम -8 दौर के मुकाबले में 2-3 से हार गईं।

सिमरनजीत कौर के अलावा दो अन्य भारतीय मुक्केबाजों की चुनौतियां खत्म

दूसरी ओर, लक्ष्य चाहर और हर्ष लकड़ा को पुरुष वर्ग में अपने कजाक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ 0-5 से हार मिली। मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन लक्ष्य 86 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अबजल कुट्टीबेकोव से हार गए जबकि हर्ष को 80 किग्रा भार वर्ग के प्रारंभिक दौर के मुकाबले में येरासिल झाकपेकोव ने हराया।

दिन में बाद में, 2021 में आयोजित युवा विश्व चैंपियनशिप की विजेता गीतिका (48 किग्रा) और छह अन्य भारतीय महिला मुक्केबाज- अमृत (63 किग्रा), कल्पना (66 किग्रा), प्रियंका ठाकुर (70 किग्रा), ललिता (70 किग्रा), बबीता बिष्ट (81 किग्रा) और सुषमा (+) 81) अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मैच खेलेंगी।

ये भी पढ़े : भारतीय मुक्केबाज सिमरनजीत और अनंत ने जीत से शुरू किया अभियान

सुषमा को अपेक्षाकृत कठिन चुनौती का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वह पूर्व विश्व और मौजूदा एशियाई चैंपियन कजाकिस्तान की लज्जत कुंगेइबायेवा से भिड़ेंगी। कल्पना एक और कजाख मुक्केबाज मदीना नूरशायेवा से भिड़ेंगी, जो 2017 की एशियाई चैंपियन रही हैं।

इस इवेंट में महिला वर्ग में भारत की दो टीमें हिस्सा ले रही हैं।  भारत ने इस इवेंट के लिए 12 पुरुषों सहित 33 सदस्यीय दल कजाकिस्तान भेजा है। भारत के अलावा, टूर्नामेंट में उज्बेकिस्तान, मेजबान कजाकिस्तान, क्यूबा, चीन और मंगोलिया जैसे मुक्केबाजी में मजबूत माने वाले देशों की उपस्थिति देखी जा रही है।

बुधवार की देर रात, महिलाओं के 60 किग्रा भार वर्ग के शुरुआती दौर के मैच में भारत की कीर्ति जापान की रिंका तनाका से 2-3 के अंतर से हार गईं। इस टूर्नामेंट के चैंपियन मुक्केबाज को 700 अमेरिकी डॉलर जबकि रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमश: 400 अमेरिकी डॉलर और 200 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here