20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन के कैंप में इन बातों का दिया जाएगा गहन प्रशिक्षण

0
422

लखनऊ। 20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन द्वारा 500 एनसीसी कैडेटों का आठ-दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण कैंप -214 लखनऊ छावनी स्थित एएमसी सेंटर एवं कॉलेज में गुरुवार से शुरु हो गया।

इस प्रशिक्षण शिविर में हथियारों से फायरिंग, ड्रिल, मैप रीडिंग, फील्ड क्राप्ट, बैटल क्राप्ट, पीटी, योगा, विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन सहित वरिष्ठ सैन्य और पुलिस अधिकारियों द्वारा विभिन्न विषयों पर व्याख्यान होंगे।

20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी एवं कैंप कमांडेंट कर्नल विनोद जोशी ने बताया कि इस कैंप के दौरान कैडेटों को सेना के अधिकारियों और जवानों द्वारा कैडेटों के सर्वांगीण विकास से जुड़े प्रशिक्षण सहित विविध प्रशिक्षण दिए जायेगें।

कैडेटों में नेतृत्व भावना को बढ़ाने के उद्देश्य से कैंप के दौरान कैडेटों को विभिन्न पद और जिम्मेदारियां दी गई हैं । वहीं एसोसिएट एनसीसी अफसरों को भी कैंप के विभिन्न सैन्य पद दिए गए हैं ताकि वे कैम्प का सुचारू रूप से संचालन कर सकें और भविष्य की चुनौतियों से निपट सकें।

ये भी पढ़े : एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट पासिंग आउट में 40 बालिका एनसीसी कैडेट उत्तीर्ण

कर्नल विनोद जोशी ने आगे बताया कि नारी सशक्तिकरण और मिशन शक्ति को ध्यान में रखते हुए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक क्षमता और दृढ़ता के लिए भारतीय सेना की प्रशिक्षण टीम कटिबद्ध और निरंतर प्रयत्नशील है।

उन्होंने बताया कि एनसीसी के ‘’सी” सर्टिफिकेट परीक्षा में बैठने वाले कैडेटों को हथियार चलाने, ड्रिल और नेतृत्व के विशेष गुण सिखाने सहित गहन प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

कर्नल जोशी ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर से चयनित एनसीसी कैडेट दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय थल सेना कैंप में भाग लेंगे। इस कैंप के क्रियान्वयन में एन सी सी के भारतीय थल सेना के दो अफसर, सात एसोसिएट अफसर, गर्ल्स कैडेट प्रशिक्षक और 20 थल सेना के प्रशिक्षक जुटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here