सीडीआरआई में मंचित नुक्कड़ नाटक अपराजिता ने महिलाओं के प्रति रवैये को दिखाया

0
161

केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान में चल रहे एक माह लंबे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के अवसर पर आज नुक्कड़ नाटक अपराजिता का मंचन कराया गया।

इस नाटक के माध्यम से पितृसत्तात्मक सोच, समाज की दोहरी मानसिकता, एवं महिलाओं के प्रति भेदभावपूर्ण रवैए को व्यंग्यात्मक शैली में प्रस्तुत किया गया। और संदेश दिया गया की लड़कियों की पूजा भले ना करिए लेकिन उनको अधिकार दीजिए।

सीएसआईआर-सीडीआरआई में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस-2024 समारोह

नाटक में दिखाया गया कि किस तरह से ललन तिवरी अपने बेटे गुल्लू को कॉन्वेंट मैं एडमिशन करता है और बेटी चिंकी को प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने भेजताहै।

चिंकी को मिले विद्या कन्या धन के पैसे को वह गुल्लू की मेडिकल कोचिंग में लगा देता है। चिंकी अपनी मम्मी बबली के सहयोग से घर पर ही मेडिकल परीक्षा की तैयारी करती है। परिणाम आने पर पता चलता है कि गुल्लू फेल हो गया और चिंकी टॉप कर गई।

कुछ डायलॉग : जब भी यह समाज आशीर्वाद देने के लिए मुंह खोलेगा, हमेशा पुत्रवती भव ही बोलेगा। सोच बदलिए और बोलिए पुत्रीवती भव।

बबली कहती है : सारे व्रत हम महिलाओं के लिए ही बने हैं हम ही तपें हम ही जले… “हमारे कंधे इतने कमजोर नहीं जो पिता का भार ना उठा सकें”

नाटक का थीम सॉन्ग : ओ वुमनिया, सुनो वुमनिया, हमारे करम में क्यों मिर्च धनिया, दुख से भरी है अपनी कहानियां
हमको ना बदलो सोच को बदलो, खुद को ही बदलो, बदलेगी दुनिया”नाटक के लेखक एवं निर्देशक कवि पंकज प्रसून ने नाटक के अंत अपनी कविता लड़कियां बड़ी लड़ाका होती हैं को प्रस्तुत करते हुए पढ़ा -“लड़की जब घर से निकलती है तो उसे लड़ना होता है गलियों से राहों से सैकड़ो घूरती निगाहों से”

कार्यक्रम में केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान की निदेशक डॉ राधा रंगराजन एवं संस्थान के तमाम वैज्ञानिक अधिकारी और विद्यार्थी मौजूद रहे। नाटक की प्रस्तुति के दौरान खूब तालियां बजी और इसे देखने वालों ने खूब सराहा।

कलाकार : संस्थान के ही वैज्ञानिक अधिकारियों एवं विद्यार्थियों ने इसमें अभिनय किया।
सिद्धांत : ललन तिवारी, डा शैल सिंह : बबली की सास, स्मिता पांडे :बबली, काजल : उद्घोषक, पूजा सोनी : चिंकी, आलोक: गुल्लू, सम्हिता: रिपोर्टर, अलीना और अमीषा : रिपोर्टर, अरनव द्विवेदी : कैमरा मैन, शॉय श्री : बाल कलाकार

ये भी पढ़ें : कैंपस रन : समानता, सम्मान एवं सशक्तिकरण के लिए दौड़े वैज्ञानिक एवं शोध छात्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here