MotoGP India: उत्तर प्रदेश में निवेश और आर्थिक विकास का नया रोडमैप

0
100

उत्तर प्रदेश इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट (आईआईडीसी) के कमिश्नर मनोज कुमार सिंह ने कहा है कि भारत में पहली बार आयोजित हुए इंडियनऑयल ग्रांप्रि ऑफ इंडिया ने उत्तर प्रदेश के साथ-साथ समूचे देश के लिए निवेश के बड़े अवसर और आर्थिक विकास का एक नया रास्ता खोल दिया है।

सिंह के इस कथन का समर्थन करते हुए मोटोजीपी के भारतीय प्रमोटर फेयरस्ट्रीट स्पोटर्स के संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने कहा कि ग्रांप्रि आफ इंडिया के पहले संस्करण की सफलता ने साबित किया है कि क्रिकेट प्रेमी देश में मोटोजीपी अपनी अलग पहचान बना सकता है।

भारत में मोटरस्पोर्ट्स के क्रिकेट के बाद सबसे लोकप्रिय खेल बनने की क्षमता

मनोज कुमार सिंह (आईएएस) ने कहा,“ मोटोजीपी भारत ने लंबे समय तक दिखने वाले निवेश का अवसर और आर्थिक विकास का रास्ता खोला है। इसने उत्तर प्रदेश को निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में नए सिरे से स्थापित किया है।

इस इवेंट ने निवेशकों को एक अनुकूल आर्थिक वातावरण के साथ सामूहिक और समावेशी विकास का आश्वासन भी दिया है। उत्तर प्रदेश हमेशा वैश्विक पहल के लिए पसंदीदा स्थान रहा है और अब मोटोजीपी भारत के आयोजन के साथ, हम भविष्य को लेकर भी उत्साहित हैं।

हम मानते हैं कि आने वाले वर्षों में भारत के ऑटो इंडस्ट्री में वैश्विक ब्रांडों के लिए निरंतर दीर्घकालिक विकास की शुरुआत होगी।

अब 2023 की सफलता के बाद मोटोजीपी ने 2024 में भारत में अपने दूसरे संस्करण के आयोजन की घोषणा की। अगले साल भारत में इसका आयोजन 20 से 22 सितंबर तक होगा।

ये भी पढ़ें : खेलो इंडिया व मोटो जीपी के बाद यूपी में होगी नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप

उल्लेखनीय है कि मोटोजीपी भारत ने भारत की मोटरस्पोर्ट्स की क्षमता को फिर से स्थापित करते हुए सभी तरह के रिकॉर्ड बनाए। बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में रेस का आनंद लेने वाले एक लाख से अधिक दर्शकों के साथ इस विशाल आयोजन ने भारत में अपने पहले प्रवेश में ही 930 करोड़ रुपये का व्यवसाय कर लिया।

मोटोजीपी के भारतीय प्रमोटर फेयरस्ट्रीट स्पोटर्स के संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी पुष्कर नाथ श्रीवास्तव मानते हैं कि क्रिकेट सहित विभिन्न खेलों का बड़ी संख्या में पसंद करने वाले देश में, मोटरस्पोर्ट्स के लिए बढ़ती दर्शक संख्या एक बड़ी उपलब्धि है।

पुष्कर ने कहा, “ ग्रांप्रि ऑफ इंडिया के पहले संस्करण की सफलता आयोजकों से साथ-साथ इस खेल की वैश्विक संस्था दोनों के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि है।

हम मानते हैं कि मोटरस्पोर्ट्स में भारत में अलग पहचान बनाने की क्षमता है। अगले साल इसका आयोजन फिर होना है और अब हमारा उद्देश्य अपने प्रयासों को तेज करना के साथ-साथ उन्नत रेस ट्रैक, बेहतर पारगमन व्यवस्था, प्रचार तथा विपणन और ब्रांड जागरूकता के साथ और भी मजबूत होकर लौटना है।

यहां बताना जरूरी है कि ग्रेटर नोएडा में स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में आयोजित इस इवेंट के लिए लगभग 15,000 विदेशी मेहमान आये थे, जो रेस और आयोजकों द्वारा प्रस्तुत किए गए वैश्विक मानकों और सुविधाओं से वास्तव में बहुत प्रभावित थे।

रेस के दौरान हर पल बदलता रोमांच देखा गया, जिसमें इटली के राइडर मार्को बेज़ेची ने वीआर46 के लिए पोल पोजीशन के साथ अपना प्रभाव डाला। इसका मुख्य दर्शक दीर्घा और अन्य दीर्घाओं में मौजूद उत्साहित भीड़ और टीवी तथा ओटीटी प्लेटफार्म पर दुनिया भर के 10 लाख से अधिक दर्शकों ने उत्साह बढ़ाया।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी ने भारत मोटो जीपी के विजेता मार्को बेजेची को प्रदान की ट्रॉफी

इससे भी अधिक अविश्वसनीय बात यह थी कि रेस सप्ताहांत में भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से दर्शकों की भारी संख्या देखी गई, क्योंकि सप्ताहांत में फैन जोन में कई गतिविधियाँ संचालित हुईं।

इनमें विभिन्न ऑटो और लाइफस्टाइल ब्रांडों ने अपने अपने तरह से दर्शकों को लुभाया था। इसके अलावा लाइव संगीत, गेमिंग जोन, एफ एंड बी, एफएमएक्स – लाइव स्टंटिंग, रेड बुल विंग सूट जंप जैसी कुछ गतिविधियों ने भी लोगों का मन मोह लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here