‘सहेली’ के खोजकर्ता पद्मश्री प्रो. नित्यानंद का लंबी बीमारी के बाद निधन

0
156

लखनऊ। गर्भनरोधक गोली ‘सहेली’ की खोज करने वाले (सीडीआरआई) के पूर्व निदेशक पद्मश्री प्रो. नित्यानंद का शनिवार को लंबी बीमारी के बाद निधन किया गया। उनका अंतिम संस्कार आगामी सोमवार को किया जाएगा।

केजीएमयू वीसी प्रो. सोनिया नित्यानंद के पिता प्रो. नित्यानंद के निधन पर केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) सहित केजीएमयू व लोहिया संस्थान के कई डॉक्टरों ने भी शोक जताया। इसी साल 99 साल के हुए प्रो. नित्यानंद काफी समय से पीजीआई में भर्ती थे।

सीडीआरआई सहित केजीएमयू व लोहिया संस्थान के कई डॉक्टरों ने व्यक्त किया शोक
डा.स्वर्णा नित्यानंद के साथ

उनके निधन पर सीडीआरआई की निदेशक डॉ. राधारंगराजन ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि श्रद्धांजलि दी। डॉ. नित्यानंद असाधारण वैज्ञानिक, अद्भुत इंसान और सीडीआरआई के महान निदेशक थे।

उन्होंने भारतीय फार्माकोपिया आयोग की स्थापना सहित संस्थान और देश के लिए अतुलनीय योगदान किया। वहीं संस्थान से सेवानिवृत्ति के बाद भी वैज्ञानिक के तौर पर अपना सक्रिय योगदान देते रहे। बताते चले कि प्रो. नित्यानंद ने गर्भनरोधक गोली ‘सहेली’ की खोज की थी।

पद्मश्री प्राप्त करते हुए

यह अकेली गैर हार्मोनल और गैर स्टेरॉइडल गर्भनिरोधक गोली है, जो आज भी छाया नाम से केंद्र सरकार के परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत त महिलाओं को प्रदान की जाती है। उनके इस योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री सम्मान प्रदान कर सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़ें : पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक विज्ञान के साथ जोड़ने के लिए सीडीआरआई की बड़ी पहल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here