पैरा एशियन गेम्स : आईएएस सुहास बैडमिंटन में स्वर्ण से एक जीत दूर

0
155

लखनऊ। टोक्यो पैरालंपिक के रजत पदक विजेता आइएएस सुहास एल वाई अब हांगझाऊ, चीन में चल रहे पैरा एशियन गेम्स में बैडमिंटन एकल में स्वर्ण पदक से एक जीत दूर है।

आईएएस व यूपी सरकार में खेल व युवा कल्याण विभाग के सचिव सुहास एलवाई ने पुरुष सिंगल्स एस एल फोर के सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान (टोक्यो पैरालंपिक के कांस्य पदक विजेता) को 21-12, 21-19 से हराकर अपने लगातार छठे मैच में जीत दर्ज की।

पुरुष सिंगल्स एस एल फोर सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान को दी मात

विश्व रैंकिंग में नंबर दो खिलाड़ी सुहास की अब फाइनल में मलेशिया के मोहम्मद अमीन बुरहानुद्दीन से खिताबी टक्कर होगी। इससे पहले सुहास ने क्वार्टर फ़ाइनल में इंडोनेशिया के हिकमत रामादानी को 21-19, 21-17 से हराया था।

इससे पूर्व सुहास ने पहले दौर में चीन के फू फाजेंग को 21-10, 21-8 से, दूसरे राउंड में साउथ कोरिया के शिन क्योंग ह्वान को 13-21, 21-5, 21-4 से, तीसरे राउंड में बंगलादेश के शमीम शाहरिया को 21-9, 21-4 से और चौथे दौर में भारत के तरुण ढिल्लों को 21-19, 21-15 से हराया था।

सुहास एलवाई खेलकूद विभाग में सचिव पद पर तैनाती से पहले गौतमबुद्धनगर में जिलाधिकारी के रूप में सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक-2020 ने पुरुष सिंगल्स एसएल फोर में रजत पदक जीता था और वो ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले आईएएस अधिकारी बने थे।

ये भी पढ़ें : पैरा एशियन गेम्स : सुहास एलवाई पैरा बैडमिंटन के एकल सेमीफाइनल में

बताते चले कि उत्तर प्रदेश कैडर में वर्ष 2007 बैच के आईएएस अफसर सुहास एलवाई मूल रूप से कर्नाटक में शिमोगा जिले के रहने वाले हैं। उनकी गौतमबुद्धनगर में जिलाधिकारी के पद पर तैनाती कोविड-19 महामारी काल के समय मार्च 2020 में हुई थी।

उन्होंने आजमगढ़ में जिलाधिकारी के पद पर तैनात भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम के मुख्य कोच द्रोणाचार्य अवार्डी गौरव खन्ना के प्रोत्साहन पर पैरा बैडमिंटन की प्रैक्टिस शुरू की थी और फिर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई टूर्नामेंटों में लगातार देश के लिए पदक जीत रहे हैं।

सुहास एल वाई ने टोक्यो पैरालंपिक में रजत सहित कई अंतरारष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में दर्जन भर से अधिक पदक जीते है। उन्होनें इस साल ऑस्ट्रेलिया इंटरनेशनल पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट-2023 में कांस्य और थाईलैँड पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीते है।

सुहास एलवाई जकार्ता पैरा एशियन गेम्स-2018 में पुरुष टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीत चुके है। इसके अलावा उन्होंने 2016 में बीजिंग में हुई एशियन पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष एकल का स्वर्ण पदक जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here