तैयारियां पूरी, प्रदेश के स्पोर्ट्स कॉलेजों में भर्ती के लिए ट्रायल अगले माह

0
316
फाइल फोटो : साभार सोशल मीडिया
फाइल फोटो : साभार सोशल मीडिया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पिछले दो साल से कोरोना महामारी के चलते बंद चल रहे स्पोर्ट्स हास्टल में प्रवेश् को संक्रमण में कमी के चलते हरी झंडी मिल चुकी है। इसके दृष्टिगत हाल ही में स्पोर्ट्स हास्टल में ट्रायल की तिथि घोषित होने के बाद गुरुवार को यूपी में स्पोर्ट्स कॉलेजों में प्रवेश को मंजूरी मिल गयी।

संयुक्त प्रारंभिक चयन परीक्षा 6 से 26 मई तक विभिन्न अंचलों में

अब प्रदेश के तीन स्पोर्ट्स कॉलेजों में सत्र 2022-23 में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रारंभिक चयन परीक्षा 6 मई से 26 मई तक स्पोर्ट्स कॉलेजों व मंडलीय खेल कार्यालय के स्टेडियमों में होगी। वहीं मुख्य चयन परीक्षा 14 जून से 19 जून तक खेलवार स्पोर्ट्स कॉलेजों में होगी।

मुख्य चयन परीक्षा 14 जून से 19 जून तक खेलवार स्पोर्ट्स कॉलेजों में

हालांकि यूपी स्पोर्ट्स कॉलेजेज सोसायटी ने सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए जनवरी में प्रक्रिया शुरू की थी और फार्म  भी मिलने लगे थे लेकिन कोरोना महामारी के चलते प्रक्रिया स्थगित कर दी गयी थी। अब हाल ही में हुई सोसायटी की बैठक के बाद दोबारा प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का  निर्णय लिया गया तथा शासन से मंजूरी  के बाद आज तारीखों की घोषणा कर दी गई।

वर्तमान में यूपी में तीन स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ मे गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज और गोरखपुर स्पोर्ट्स  कॉलेज है तथा कॉलेज में प्रवेश के इच्छुक मंडलीय खेल कार्यालयों या स्पोर्ट्स कॉलेजों से प्रवेश फार्म ले सकते है।

यूपी स्पोर्ट्स कॉलेजेज सोसायटी के सचिव एसएस मिश्रा के अनुसार आवेदनकर्ता सत्र 2021-22 में कक्षा 5 में पढ़ाई कर रहा या उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उसकी उम्र एक अप्रैल 2022 को 9 से 12 साल के मध्य होनी चाहिए यानि 1 अप्रैल 2010 से पहले और 31 मार्च 2013 के बाद का जन्म नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़े : स्पोर्ट्स हास्टल में भर्ती के लिए इन तिथियों में होंगे जिला व मंडल स्तरीय ट्रायल

वहीं जो कक्षा 5 में 2020-21 में उत्तीर्ण कर चुका और आगामी सत्र में कहीं पढ़ाई न कर हो तो वो 10 रुपए के शपथ पत्र के साथ आवेदन कर सकता है। इसी के साथ आयु प्रमाणपत्र कॉलेज की वेबसाइट पर निर्धारित प्रारुप में संबंधित जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।

वहीं अभ्यर्थी का निवास प्रमाणपत्र उसके जिले के डीएम द्वारा जारी होना चाहिए तथा अभ्यर्थी उसी जिले के मंडल से ही ट्रायल में भाग ले सकते है। वहीं इसके साथ आधार कार्ड व आनलाइन जन्म प्रमाणपत्र की छायाप्रति जमा करना भी अनिवार्य होगा।

  • प्रारंभिक चयन परीक्षा- 6 मई से 26 मई तक विभिन्न मंडलों पर
  • मुख्य चयन परीक्षा- 14 से 19 जून तक प्रदेश के तीनों स्पोर्ट्स कॉलेजों पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here