पीवी सिंधु ने एकल खिताब से खत्म किया सूखा, दूसरी बार सैयद मोदी चैंपियन

0
322

लखनऊ। ओलंपिक की दो बार की पदक विजेता स्टार भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने हमवतन मालविका भनसोड के खिलाफ जीत से सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टुअर सुपर 300 में महिला एकल का खिताब जीत लिया है।

बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में खेली जा रही 1,50,000 अमेरिकी डालर की ईनामी राशि वाली चैंपियनशप में आज महिला एकल के फाइनल में पीवी सिंधु ने 35 मिनट चले मैच में 21-13, 21-16 से जीत दर्ज की।

मिक्स डबल्स में ईशान भटनागर व तनीषा क्रेस्टो की जोड़ी चैंपियन

पीवी सिंधु के बाद मिक्स डबल्स में ईशान भटनागर व तनीषा क्रेस्टो  की जोड़ी चैंपियन बनी जबकि महिला डबल्स में भारत की त्रिशा जॉली व गायत्री गोपीचंद और पुरुष युगल में कृष्णा प्रसाद गार्गा व विष्णुवर्द्धन गौड़ को उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा।

महिला एकल के फाइनल में नागपुर की 20 साल की खिलाड़ी मालविका के खिलाफ टॉप सीड पी वी सिंधु ने अपनी लंबाई का फायदा उठाते हुए कई शानदार स्मैश शॉट भी खेले।

पहले गेम में पीवी सिंधु ने 7-0 की बढ़त बनाई। इसके बाद मालविका ने भी एक अंक जुटाया लेकिन अगली सर्विस पर वापसी करते हुए पीवी सिंधु ने ब्रेक तक 11-1 की बढ़त बना ली। ब्रेक के बाद विश्व रैकिंग में नंबर सात पीवी सिंधु ने शानदार कोर्ट कवरेज का सहारा लिया और अंक जुटाने शुरू किए।

हालांकि विश्व रैकिंग में 84वें नंबर की खिलाड़ी मालविका ने भी कुछ उम्दा शॉट खेलकर अंक हासिल किए। पीवी सिंधु जब 17-8 से आगे थी तभी मालविका ने लगातार तीन अंक जुटाए। हालांकि इसके बाद पीवी सिंधु ने लगातार तीन अंक जुटाते हुए 20-11 के स्कोर पर गेम प्वाइंट बनाया लेकिन अगली सर्विस पर मालविका ने न सिर्फ गेम प्वाइंट बचाया बल्कि बेहतरीन शॉट से एक अंक बनाते हुए स्कोर 20-13 किया।

हालांकि इसके बाद पीवी सिंधु ने प्रतिद्वंद्वी को बिना कोई मौका दिए अंक जुटाकर 21-13 से जीत दर्ज की। दूसरे गेम में पी सिंधु के शुरुआती अंक जुटाने के बाद मालविका ने बराबरी की। हालांकि इसके बाद सिंधु हावी हो गई। पीवी सिंधु ने ब्रेक तक 11-4 की बढ़त बनाई।

हालांकि इसके बाद टूर्नामेंट में गैर वरीय मालविका ने पीवी सिंधु को कड़ी टक्कर देते हुए कई उम्दा शॉट खेले। पीवी सिंधु ने 13-8 के स्कोर के बाद पहले 17-11 और फिर 19-14 और 19-15 की बढ़त बनाई। पीवी सिंधु ने इसके बाद गेम प्वाइंट बनाते हुए स्कोर 20-15 किया।

हालांकि मालविका ने गेम प्वाइंट बचाया लेकिन अगली ही सर्विस पर पीवी सिंधु ने एक अंक जुटाते हुए मैच 21-16 से जीत लिया। पीवी सिंधु का सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में ये दूसरा खिताब है। इससे पहले पीवी सिंधु ने 2017 में इस चैंपियनशिप का खिताब जीता था।

इसके साथ ही पीवी सिंधु ने अपना खिताबी सूखा भी खत्म कर लिया है। पीवी सिंधु ने इससे पहले विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019 में महिला एकल खिताब जीता था जबकि टोक्यो ओलंपिक-2020 में उन्होंनें कांस्य पदक जीता था।

इस टूर्नामेंट से पहले मालविका भनसोड ने हाल ही में दिल्ली में हुए इंडिया ओपन में दिग्गज साइना नेहवाल को हराकर सनसनी फैलाई थी। दूसरी ओर पीवी सिंधु और मालविका के बीच इससे पहले साल 2019 में नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशप के दौरान मुकाबला हुआ था जिसमें पीवी सिंधु ने 21-11, 21-13 से जीत दर्ज की थी। मालविका अभी तक प्रतिष्ठित सुदीरमन कप और उबेर कप में खेल चुकी है।

इसके अलावा मिक्स डबल्स का खिताब सातवीं वरीय भारत के ईशान भटनागर व तनीषा क्रेस्टो ने हमवतन टी.हेम नागेंद्र बाबू व श्रीवेदा गुरजादा (भारत) को 21-16, 21-12 से हराकर जीता। महिला युगल का खिताब आठवीं वरीय मलेशिया के अन्ना चिंग यिक चेओंग व टेयो मेई झिंग की जोड़ी ने सातवीं वरीय भारत की त्रिशा जॉली व गायत्री गोपीचंद को 21-12, 21-13 से हराकर जीता।

चैंपियनशिप के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में जस्टिस एआर मसूदी, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के चेयरमैन श्री विराज सागर दास, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष डा.नवनीत सहगल (आईएएस), श्रीमती अलका दास (चेयरपर्सन बीबीडी ग्रुप), डा.वंदना सहगल (प्रिसिंपल, गर्वनमेंट आर्किटेक्टचर कॉलेज), सुश्री सोनाक्षी दास (उपाध्यक्ष, बीबीडी ग्रुप) एवं श्री आनंद सिंह (स्टेट हेड, अदानी ग्रुप) द्वारा विजेताओं व उपविजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए।

एक खिलाड़ी के कोरोना पाजिटिव निकलने से पुरुष एकल का फाइनल मुकाबला रद्द

दूसरी ओर पुरुष एकल का फाइनल मुकाबला फ्रांस के अर्नाड मर्केल और लुकास क्लेयरबाउट के बीच खेला जाना था लेकिन अर्नाड मर्केल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकल गयी जिससे यह मैच निरस्त करना पड़ा। दूसरी ओर क्लोज कांटेक्ट के चलते लुकास क्लेयरबाउट भी बाहर हो गए। दोनों खिलाड़ी रूम पार्टनर थे।

इस बारे में विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा रविवार को जारी बयान में एक फाइनलिस्ट के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण पुरुष एकल फाइनल रद्द करने की घोषणा की गई।

बीडब्ल्यूएफ ने एक बयान में कहा कि हम आज सुबह पुरुष एकल के एक खिलाड़ी के कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए जाने की पुष्टि करते हुए अन्य फाइनलिस्ट के संक्रमित खिलाड़ी के करीबी संपर्क में आने के कारण फाइनल को रद्द कर दिया गया है।

फाइनल मैच का परिणाम

  • मिक्स डबल्स : सातवीं वरीय ईशान भटनागर व तनीषा क्रेस्टो (भारत) ने टी.हेम नागेंद्र बाबू व श्रीवेदा गुरजादा (भारत) को 21-16, 21-12 से हराया।
  • महिला एकल : शीर्ष वरीय पीवी सिंधु (भारत) ने मालविका भनसोड (भारत) को 21-13, 21-16 से हराया।
  • महिला युगल : आठवीं वरीय अन्ना चिंग यिक चेओंग व टेयो मेई झिंग (मलेशिया) ने सातवीं वरीय त्रिशा जॉली व गायत्री गोपीचंद को 21-12, 21-13 से हराया।
  • पुरुष युगल: आठवीं वरीय मान वेई चांग व केई वून तेई (मलेशिया) ने छठीं वरीय कृष्णा प्रसाद गार्गा व विष्णुवर्द्धन गौड़ पंजाला (भारत) को 21-18, 21-15 से हराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here