राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी ने पहली बार जीता खिताब, यूपी ग्रेस का सपना टूटा

0
156

लखनऊ। शुरू से ही तेजतर्रार खेल और प्रतिद्वंद्वी के डिफेंस पर लगातार अटैक के साथ उम्दा रक्षात्मक रणनीति की बदौलत राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी ने 34वीं आल इंडिया केडी सिंह बाबू सब जूनियर बालक (अंडर-14) प्राइजमनी हॉकी टूर्नामेंट की विजेता ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

34वीं आल इंडिया केडी सिंह बाबू सब जूनियर बालक (अंडर-14) प्राइजमनी हॉकी टूर्नामेंट

केडी सिंह बाबू स्मारक सोसायटी के तत्वावधान में गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज के मेजर ध्यानचंद सिंथेटिक टर्फ स्टेडियम पर खेले जा रहे टूर्नामेंट के फाइनल में पिछली उपविजेता राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी ने मेजबान यूपी ग्रेस को 4-1 से शिकस्त दी।

मैच के पहले क्वार्टर में ही राउंडग्लास पंजाब ने 2-0 से बढ़त बना ली। शुरुआती गोल रज्जाक अली ने दूसरे मिनट में तेजतर्रार शॉट खेलकर दागा।

इसके चार मिनट बाद ही मानवीर सिंह ने छठें मिनट में यूपी की रक्षा पंक्ति भेदते हुए दूसरा गोल दागा। दूसरे क्वार्टर में यूपी ग्रेस ने रणनीति में बदलाव किया और राउंडग्लास पंजाब को गोल करने के मौके नहीं दिए। हालंकि मेजबान खिलाड़ी कई कोशिशों के बावजूद विरोधी का डिफेंस नहीं भेद सके।

पिछली उपविजेता राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी ने 4-1 की जीत से झटकी विजेता ट्रॉफी

तीसरे क्वार्टर में निखिल कुमार ने यूपी के लिए 41वें मिनट में गोल दागा। फिर चौथे क्वार्टर में राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी के खिलाड़ियों ने ज्यादातर समय गेंद अपने पास रखी। इसी दौरान मानवीर सिंह ने 48वें व रज्जाक अली ने 54वें मिनट में उम्दा मैदानी गोल दागते हुए राउंडग्लास पंजाब की बढ़त 4-1 कर दी जो अंत तक कायम रही।

वहीं जीत के बाद राउंडग्लास पंजाब के टेक्निकल लीड राजिंदर सिंह सीनियर (1980 ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट, द्रोणाचार्य अवार्डी) ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हमने इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए पहले ही प्लानिंग की थी और हमारे खिलाड़ियों ने उस पर बखूबी अमल किया। हालांकि यूपी ग्रेस ने कड़ी चुनौती दी लेकिन हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और खिताब जीत लिया।

ये भी पढ़ें : यूपी ग्रेस व पिछली उपविजेता राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी में कल होगी खिताबी टक्कर

इस टूर्नामेंट में दूसरी बार खेल रही राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी पिछले संस्करण में हॉकी हरियाणा के हाथों 3-0 से हार के चलते उपविजेता रही थी। इससे पूर्व तीसरे स्थान के लिए मुकाबले में नवल टाटा ओडिशा ने जीत दर्ज की। नवल टाटा ने नीलगिरि अकादमी तमिलनाडु को 9-1 से मात दी।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि आलोक कुमार (आईएएस, प्रमुख सचिव, खेल) ने विजेता राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी को विजेता ट्रॉफी व दो लाख रुपए का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। उपविजेता यूपी ग्रेस को डेढ़ लाख रुपए का नगद पुरस्कार मिला। इस अवसर पर खेल निदेशक डा. आरपी सिंह भी मौजूद थे।

विशेष पुरस्कारों में राउंडग्लास पंजाब के सजनप्रीत सिंह बेस्ट फुलबैक व रज्जाक अली बेस्ट हॉफ, यूपी ग्रेस के दिव्यांशु पटेल बेस्ट गोलकीपर और नवल टाटा ओडिशा के छबीला बेस्ट फारवर्ड चुने गए। इन सभी को 2500-2500 रुपए (संकल्प शाह द्वारा प्रायोजित) का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।

  • विजेता राउंडग्लास पंजाब हॉकी अकादमी : 2 लाख
  • उपविजेता यूपी ग्रेस : 1,50,000 लाख
  • तीसरा स्थान : नवल टाटा ओडिशा को 1 लाख
  • चौथा स्थान नीलगिरि तमिलनाडु को 50 हजार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here