सारा खादेम ने त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स को दिलाई महत्वपूर्ण जीत

0
79

दुबई। त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स ने सब्सीट्यूट खिलाड़ी सारा खादेम के द्वारा दर्ज की गई एक महत्वपूर्ण जीत के दम पर ग्लोबल चेस लीग के आठवें राउंड के एक तनावपूर्ण मैच में चिंगारी गल्फ टाइटंस के खिलाफ 10-9 के स्कोर के साथ शानदार जीत हासिल की।

ग्लोबल चेस लीग : गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स को फिर से बढ़त 

उधर, गैंगेंज ग्रैंडमास्टर्स ने दो हार के बाद महत्वपूर्ण वापसी करते हुए बालन अलास्कन नाइट्स को 8:7 से हराया। गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स को 114 चालों तक चले गेम के बाद जीत मिली।

चिंगारी गल्फ टाइटंस बनाम त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स (9:10)

टाइटन्स और किंग्स दोनों ने लीग में संघर्ष करते हुए स्कोरबोर्ड के निचले स्थान पर रहते हुए आठवें राउंड की शुरुआत की। दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते थे, लेकिन टाइटंस का एक अतिरिक्त मैच ड्रा रहा, जिससे उसे कुल सात मैच अंक मिले, जो किंग्स से एक अधिक था।

इन दोनों टीमों के बीच पिछला मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। यह किंग्स टीम के लिए अपनी किस्मत बदलने का आखिरी मौका था और उसे यह काम काले मोहरों से करना था। शुरुआती 30 मिनट का खेल खत्म होने तक दोनों टीमें संतुलित दिख रही थी।

पहले टाइटन्स के शखरियार मामेद्यारोव ने यू यांगी को ब्लैक के तौर पर हरा दिया। चीनी ग्रैंडमास्टर ने मिडिल गेम में गलती की थी और उन्हें अपनी क्वीन को पूरी तरह से खोई हुई स्थिति में एक्सचेंज करना पड़ा था। फिर, एंडगेम में व्हाइट की गलती के बाद निहाल सरीन ने जोनास बुहल बजेरे को हरा दिया।

इससे टाइटंस का एडवांटेज आठ अंकों तक पहुंच गया। ऐसा लग रहा था कि किंग्स एक बार फिर कठिन स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं।

किंग्स डुबोव द्वारा मिडिल गेम के शुरुआती स्टेज में गलती के बाद, वेई यी को इनिशिएट मिली और अंततः क्वीन्स साइड पर चार फ्री पान्स के साथ मामला समाप्त हुआ, और इस तरह उन्होंने यह गेम जीत लिया। एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक और कैटरीना लैग्नो ने अपना गेम ड्रा कराने का फैसला किया।

इससे स्कोर चिंगारी गल्फ टाइटन्स के पक्ष में 9:7 हो गया था। मैच का भाग्य सारा खादेम और पोलीना शुवालोवा के बीच के मैच पर निर्भर था। किंग्स को मैच सुरक्षित करने के लिए जीत की जरूरत थी, जबकि टाइटंस के लिए ड्रॉ ही काफी था।

सारा खादेम (जो नाना डेजागनिड्ज़ के स्थान पर आई थीं। नाना ने व्यक्तिगत कारणों से इवेंट छोड़ दिया था) ने एक कांफीडेंट स्कोर बनाया और एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की। इस जीत के बाद परिणाम किंग्स के हक में 10:9 हो गया। त्रिवेणी टीम के लिए यह एक अच्छी जीत है।

बालन अलास्क नाइट्स बनाम गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स (8:7)

गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स शुरू से ही  हावी रहे लेकिन फिर उन्हें लगातार दो हार का सामना करना पड़ा। इससे वे 12 मैच प्वाइंट पर रह गए और दूसरे स्थान खिसक गए। नतीजे के लिए और साथ ही साथ अपनी मनोवैज्ञानिक स्थिरता के लिए गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स को वापसी करनी थी औऱ वे ऐसा करने में सफल रहे।

बालन अलास्कन नाइट्स की टीम ने छह मैच प्वाइंट के साथ तालिका में बीच में रहते हुए इस राउंड की शुरुआत की। दो मैचों की जीत के सिलसिले को पीछे छोड़ते हुए और सफेद मोहरों से खेलते हुए इस टीम को खुद को और मजबूत करते हुए आगे बढ़ना था।

सबसे पहले टेइमोर रैडजाबोव और लेइनियर डोमिंगुएज़ के बीच का मैच समाप्त हुआ। यह एक ड्रा एंडगेम तक पहुंच गया और फिर दोनों खिलाड़ियों ने इसे बराबरी पर ही समाप्त करने का फैसला किया।

एक ऐसे मैच में जहां दोनों टीमों ने लंबे समय तक अपना-अपना दबदबा बनाए रखा, स्थिति धीरे-धीरे बालन अलास्कन नाइट्स के लिए अधिक अनुकूल होती दिखने लगी, लेकिन गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स की टीम सभी बोर्डों पर वापसी के लिए लड़ रही थी।

इयान नेपोम्नियाचची के खिलाफ बोर्ड-1 पर विश्वनाथन आनंद हालांकि कुछ असहज स्थिति में आ गए। विश्व चैंपियन के दो बार के कैंडिडेट क्वीन साइड में दो फ्री पान्स बनाने में कामयाब रहे, लेकिन फिर एक प्यादे का एक्सचेंज हुआ, जहां व्हाइट ने एक प्यादा गंवा दिया।

फिर भी मुकाबला बराबरी का रहा और आखिर में दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर राजी हुए। प्रॉडिजी के मुकाबले में एंड्री एसिपेंको ने अधिक इनिशिएट हासिल की और रौनक साधवानी के खिलाफ अच्छी स्थिति हासिल की।

बालन अलास्कन नाइट्स की टीम का खिलाड़ी स्थिति को बनाए रखने की कोशिश कर रहा था, लेकिन यह अधिक कठिन होता जा रहा था, खासकर जब एसिपेंको ने क्वीन्स साइड पर एक पास्ड मोहरा बनाया। टाइम ट्रबल में सधवानी टिके नहीं रह सके और गेम टीम गैंगेज के हक में चला गया।

ये भी पढ़ें : आईपीएल जैसा असर शतरंज पर डालेगी ग्लोबल चेस लीग : रौनक साधवानी 

होउ यिफान और तान झोंग्यी ने भी अपना गेम ड्रॉ कराया। मैच में चीजें वैसी चल रही थीं, जिसका फायदा टीम गैंगेज को मिलना था। वे अब 7:3 से आगे थे। बालन अलास्कन नाइट्स के नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव ने रिचर्ड रापोर्ट के साथ शार्प गेम खेला। वह दो प्यादों के साथ बचे रहे लेकिन फिर भी किसी तरह रापोर्ट विरोध कर रहे थे।

अंत में, अब्दुसत्तोरोव बालन टीम के लिए तीन महत्वपूर्ण अंक हासिल करने मे सफल रहे। अब स्कोर 7:6 था, जो अभी भी गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स के पक्ष में था। दिन में दूसरी बार मैच का नतीजा आखिरी गेम पर निर्भर था।

बालन अलास्कन नाइट्स की नीनो बत्सियाश्विली ने जॉर्जिया की अपनी हमवतन बेला खोतेनाश्विली के खिलाफ शुरुआती इनीशिएट की। बेहतर स्थिति होने के बावजूद उन्होंने अपना एडवांटेज खो दिया। यह तनावपूर्ण गेम बराबरी की स्थिति में समाप्त हुआ। हालांकि, दोनों ने खेलना जारी रखा।

नीनो को मैच जीतने के लिए अपनी टीम को जिताना था जबकि खोटेनश्विली और गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स के लिए ड्रॉ ही काफी था।

जब नीनो जीत हासिल करने की कोशिश कर रही थी तब बोर्ड पर पोजीशनल मनूवर की एक सीरीज देखी गई। अपने तमाम प्रयासों के बावजूद खोतेनाश्विली ने हार नहीं मानी और गेम ड्रॉ पर समाप्त हुआ। गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स ने एक कम अंतर वाली लेकिन महत्वपूर्ण जीत हासिल की। इस जीत ने फाइनल के लिए उसकी उम्मीदों को जीवित रखा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here