एडवांस्ड इक्विप्मेंट्स से लैस होगा एसजीपीजीआई, योगी सरकार ने शुरू की प्रक्रिया

0
36

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार ने लखनऊ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) को एड्वांस्ड मशीनरी व इक्विप्मेंट्स से लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

एसजीपीजीआई में 26 प्रकार की 280 आधुनिक मशीनों व उपकरणों की स्थापना का मार्ग होगा प्रशस्त

इस क्रम में, सीएम योगी की मंशा अनुरूप वर्ष 2024-25 में 26 प्रकार की 280 आधुनिक मशीनों व उपकरणों की स्थापना तथा संचालन के लिए 26.84 करोड़ रुपए का धनावंटन स्वीकृत किया है।

इन आधुनिक उपकरणों में पोर्टेबल इको मशीन, हाई डेफिनेशन ड्यूडेनोस्कोप, हाई एंड अल्ट्रासाउंड मशीन तथा रोबोटिक ऑपरेशन थिएटर जैसे विभिन्न मशीनरी व इक्विप्मेंट्स की स्थापना की जाएगी।

सीएम योगी का विजन, 26.84 करोड़ रुपए के धनावंटन से निर्धारित कार्यों को किया जाएगा पूरा

इसके साथ ही, परिसर में सीसीटीवी कैमरे के इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को भी पूर्ण किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूर्ण होने पर लखनऊ समेत पूरे प्रदेश से इलाज कराने आने वाले मरीजों को उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा।

ये भी पढ़ें : प्रदेश के 2 लाख से ज्यादा युवाओं को मिला एनएपीएस का लाभ

परियोजना के अंतर्गत एनेस्थीसियोलॉजी में ट्रांसक्रेनियल ड्रॉपर, कार्डियोलॉजी में पोर्टेबल ईको मशीन, सेंट्रल रिसर्च फैसिलिटी (कोर लैब) में स्पेक्ट्रोफोटोमीटर, सीवीटीएस में नाइट्रिक ऑक्साइड इनहेलेशन यूनिट, इमर्जेंसी में एयर-वे कार्ट व इंडोक्राइन सर्जरी में इलेक्ट्रो कॉटेरी मशीन इंस्टॉल की जाएगी।

वहीं, एंडोक्राइनोलॉजी में रेफ्रिजरेटेड बेंच टॉप सेंट्रीफ्यूग, डीएनए एस्टीमेशन के लिए फ्लॉरोमीटर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में एचडी ड्यूडेनोस्कोप समेत विभिन्न प्रकार की मशीनें इस्टॉल की जाएंगी।

जनरल हॉस्पिटल में एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन, हाई प्रेशर सक्शन मशीन, ओटी डबल डोम लाइट व मल्टीपैरा मॉनिटर्स लगाए जाएंगे।

इसी प्रकार, हेमैटॉलोजी में थ्री डी बायोप्रिटंर, ऑटोमेटेड न्यूक्लिक एसिड एक्सट्रैक्शन युक्त हेप्टोलॉजी में बेंचटॉप कैपिलरी इलेक्ट्रोफोरेसिस सिस्टम समेत विभिन्न उपकरणों को स्थापित किया जाएगा। रोबोटिक ओटी भी इसमें शामिल हैँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here