दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ ने क्षेत्र में हैंडबॉल के प्रसार हेतु लिए कई फैसले

0
115

लखनऊ : आगामी प्रीमियर हैंडबॉल लीग का आयोजन हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया, साउथ एशियन हैंडबॉल फेडरेशन और ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट के समन्वय से किया जाना चाहिए ताकि दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ के सदस्य देशों में हैंडबॉल को बढ़ावा देने के नए अवसरों का सृजन किया जा सके।

ये सुझाव दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ (एसएएचएफ) की सामान्य परिषद की गत 20 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने रखा।

इस प्रस्ताव का एशियन हैंडबॉल फेडरेशन (एएचएफ) के महासचिव मोहम्मद शफीक ने स्वागत किया और सभी सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से इसका समर्थन किया।

इसके साथ ही ये भी निर्णय लिया गया कि लीग से होने वाले राजस्व का एक हिस्सा दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ के सदस्य देशों में खिलाड़ियों को खेलने के उपकरण और अन्य सहायता प्रदान करके हैंडबॉल को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके लिए एक वित्त समिति बनाने का निर्णय लिया गया जिसमे एएचएफ के महासचिव और एसएएचएफ के महासचिव, लीग के प्रतिनिधि और दो सदस्य देश शामिल हैं।

दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ की इस बैठक की अध्यक्षता दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ के अध्यक्ष फजल बुलबुल ने की जबकि महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने संचालन किया। इस दौरान आगामी अप्रैल-मई में भारत में सीनियर पुरुष और महिला दक्षिण एशियाई हैंडबॉल चैंपियनशिप आयोजित करने का फैसला किया गया।

ये भी पढ़ें : 10वी एशियन महिला यूथ हैंडबॉल : अगले साल नोएडा में 23 जुलाई से 1 अगस्त तक

इस पर डॉ. आनंदेश्वर पाण्डेय ने प्रस्ताव रखा कि हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया स्थानीय परिवहन के साथ भाग लेने वाले खिलाड़ियों के भोजन और आवास की आवश्यकताओं का ध्यान रखेगी।

इस टूर्नामेंट की तारीख और स्थान की घोषणा 29 जनवरी को होगी, जब डा.आनन्देश्वर पाण्डेय और दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ का प्रतिनिधिमंडल अंतर्राष्ट्रीय हैंडबॉल महासंघ के अध्यक्ष और एशियाई हैंडबॉल महासंघ के महासचिव से मुलाकात करेगा।

जनरल काउंसिल ने पिछले दो साल की गतिविधियों की रिपोर्ट की समीक्षा की और डा.आनन्देश्वर पाण्डेय के मार्गदर्शन में भारत में हैंडबॉल की सराहनीय प्रगति में उनके योगदान की सराहना की। इसके साथ ही मार्च, 2024 में पाकिस्तान में होने वाले आगामी दक्षिण एशियाई खेलों में सदस्य देशों के संगठन और भागीदारी पर भी चर्चा की।

अंत में दक्षिण एशियाई हैंडबॉल महासंघ की विभिन्न समितियों का हिस्सा बनने के लिए प्रत्येक देश से तीन नामांकन आमंत्रित करके सदस्य देशों की भागीदारी बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

एएचएफ महासचिव मोहम्मद शफीक ने प्रस्ताव रखा कि हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के अध्यक्ष जगन मोहन राव के योगदान को देखते हुए उन्हें दक्षिण एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन का वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया जाए। इस प्रस्ताव को सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया।

इस बैठक में विभिन्न हैंडबॉल संघों के प्रतिनिधियों में से पाकिस्तान से महासचिव जावेद इकबाल, बांग्लादेश से महासचिव असदुज्जमां कोहिनूर, मालदीव से अध्यक्ष अहमद मुज्तबा और श्रीलंका से दंपथ फर्नांडो भी शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here