फिर भी पर्यावरण संरक्षण की इच्छा शक्ति लापता : हर्ष वर्धन अग्रवाल

0
255

लखनऊ। विश्व पर्यावरण दिवस-2022 के अवसर पर “Only One Earth – In Living Sustainably in Harmony with Nature” की थीम के अन्तर्गत हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल व स्वयंसेवकों ने ट्रस्ट के इंदिरा नगर स्थित कार्यालय में वृक्षारोपण किया।

इसके साथ सेक्टर-25 इंदिरा नगर में रहने वाले सभी निवासियों को लगभग 400 तुलसी के पौधे घर-घर भेंट कर उनसे जीवन में एक पेड़ अवश्य लगाने, गोद लेकर संरक्षित करने की अपील की। इस अवसर पर हर्ष वर्धन अग्रवाल ने देश में हर तरफ हो रही प्राकृतिक आपदा पर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट ने पिछले 10 वर्षों से निरंतर स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, साहित्य, महिला सशक्तिकरण, बाल श्रम, भारतीय एकीकरण, पर्यावरण एवं वायु संरक्षण, कोरोना महामारी में जन सेवा आदि क्षेत्रों में कार्य किये हैं।

जैसे हम अपने घर को साफ और व्यवस्थित रखते हैं उसी तरह हम सबका यह कर्तव्य है कि अपनी पृथ्वी को भी प्रदूषण से बचायें, अपने आस पास पेड़.पौधे लगाकर वातावरण में ऑक्सीजन लेवल संतुलित रखें क्योंकि प्रकृति का संरक्षण करके ही हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को संरक्षित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : साइकिल चलाना स्वास्थ्य के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए वरदान : हर्ष वर्धन अग्रवाल

वर्तमान डिजिटल युग में पर्यावरण की भविष्य में होने वाली भयावक स्थिति सबको पता है, फिर भी पर्यावरण संरक्षण की इच्छा शक्ति लापता है, जिनके घरों की मिट्टी में पेड़ व हरियाली उगी है वह अत्यंत भाग्यशाली हैं कि वह प्रकृति के अंश के करीब हैं।

इस अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट ने पंडित श्री बद्री अग्निहोत्री का आभार व्यक्त किया गया जिन्होंने अपनी प्लांट हाउस नर्सरी, अलीगंज से तुलसी के 400 पौधे जनहित में प्रदान किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here