तालिबान का कोरा वादा, लड़कियों के लिए हाईस्कूल के दरवाजे अभी भी बंद

0
222
फाेटो : साभार सोशल मीडिया
फाेटो : साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में पिछले साल तख्ता पलट के बाद सत्ता पर काबिज हुए तालिबान ने अपने कट‌्टरपंथी रुख के बावजूद ये कहा था कि महिलाओं व लड़कियों के अधिकार का पूरा ख्याल रखते हुए ये ध्यान रखा जाएगा कि वे शिक्षा से वंचित न रहे। इसके साथ तालिबान सरकार ने कई वादे किए थे।

इस बारे में तालिबान सरकार ने वादा करते हुए हाल ही में भरोसा दिलाया  था कि 23 मार्च से स्कूल खुलने के बाद लड़कियों को स्कूल जाने की अनुमति मिलेगी लेकिन ये वादा सिर्फ कोरा वादा रहा।

इस मामले में अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी ने पुष्टि की कि देश में गर्ल्स हाई स्कूल अभी इसलिए नहीं खुलेंगे क्योेकि स्कूल यूनिफॉर्म को लेकर कुछ चिंताओं का समाधान होना अभी बाकी है। इस संबंध में अफगानिस्तान के टीवी चैनल टोलो न्यूज की ओर से जारी वीडियो में लड़कियां रोते देखी गई है।

ये भी पढ़े : बीरभूम हत्याकांड : हाईकोर्ट ने कहा-नष्ट न हो सबूत, ममता सरकार से रिपोर्ट की तलब

वैसे पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान की सत्ता में आने के बाद तालिबान ने कहा था कि लड़कियों के सेकेंडरी स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि पिछले साल सितंबर में छठी क्लास तक लड़कियों के कुछ स्कूलों को खोलने की मंजूरी के साथ महिलाओं को यूनिवर्सिटी जाने की भी अनुमति भी मिली थी हालांकि हाईस्कूल के दरवाजे लड़कियों के लिए फिर भी नहीं खुल सके थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here