पर्यावरण संरक्षण की अलख, लखनऊ पहुंचे नरपत सिंह का छावनी में स्वागत

0
216

लखनऊ। पर्यावरण व जल संरक्षण जागरुकता के लिए विश्व की सबसे लंबी साइकिल यात्रा पर निकले नरपत सिंह का लखनऊ सेना भर्ती मुख्यालय में गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। पर्यावरण जल संरक्षण जागरुकता के लिए राजस्थान के जिला बाड़मेर के नरपत सिंह राजपुरोहित ने 34 वर्ष की आयु में विश्व की सबसे लंबी साइकिल यात्रा निकाली है।

पर्यावरण व जल संरक्षण जागरुकता के लिए कर रहे विश्व की सबसे लंबी साइकिल यात्रा

उनका मुख्य उद्देश्य समाज में पर्यावरण जल संरक्षण के बारे में जागरुकता बढ़ाना और वन्यजीवों की रक्षा करके उनका समाज के लिए महत्व को समझाना है।

अपनी यात्रा के इसी क्रम में नरपत सिंह लखनऊ छावनी स्थित सेना भर्ती मुख्यालय में पहुंचे जहां उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड सेना भर्ती मुख्यालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान नरपत सिंह ने मेजर जनरल राजपुरोहित की उपस्थिति में सेना भर्ती मुख्यालय के प्रांगण में तीन पौधे रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

27 जनवरी 2019 को शुरू की थी जम्मू हवाई अड्डे से अपनी यात्रा 

नरपत सिंह के सराहनीय सामाजिक कार्यों के लिए मेजर जनरल राजपुरोहित ने उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया एवं उनका उत्साह वर्धन किया। इस दौरान सेना भर्ती मुख्यालय लखनऊ के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
नरपत सिंह ने 27 जनवरी 2019 को जम्मू हवाई अड्डे से अपनी यात्रा शुरू की थी।

अब तक 93,000 से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण जल संरक्षण में किया योगदान

इस साइकिलिंग टूर का लक्ष्य 30,000 किमी से अधिक की दूरी तय करना है। अब तक उन्होंने उत्तर प्रदेश सहित 29 राज्यों को कवर किया है और 29,422 किमी की यात्रा की है। उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान प्रतिदिन दो पौधे लगाने का संकल्प लिया है।

ये भी पढ़े : सनातन संस्कृति को बचाये रखने के लिये हिन्दू समाज का एकजुट होना जरूरी

इनका मुख्य उद्देश्य समाज में पर्यावरण जल संरक्षण के प्रति जागरुकता पैदा कर समाज को प्रेरित करना है। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने अब तक 93,000 से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण जल संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। एक पैर में 38 टांके लगने के बावजूद उन्होंने हिम्मत दिखाई और अपनी यात्रा को सफल बनाने का संकल्प लिया। उनकी यात्रा जयपुर, राजस्थान में समाप्त होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here