अल्टीमेट खो-खो : चेन्नई क्विक गन्स और ओडिशा जगरनॉट्स की दूसरी जीत

0
465
Chennai Quick Guns players celebrate during a Ultimate Kho Kho Season 1 match against Mumbai Khiladis in Pune on Friday, August 19, 2022
Chennai Quick Guns players celebrate during a Ultimate Kho Kho Season 1 match against Mumbai Khiladis in Pune on Friday, August 19, 2022

पुणे। चेन्नई क्विक गन्स और ओडिशा जगरनॉट्स ने शुक्रवार को महालुंगे स्थित श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में क्रमशः मुंबई खिलाड़ीज और राजस्थान वारियर्स को हराकर अल्टीमेट खो खो के उद्घाटन सीजन में दूसरी जीत दर्ज की।

कप्तान अमित पाटिल और ऑलराउंडर रामजी कश्यप के शानदार प्रदर्शन के दम पर चेन्नई क्विक गन्स ने मुंबई खिलाड़ीज को 20 अंकों से हराया। कप्तान ने आगे से लीड करते हुए डिफेंस में तीन मिनट और 41 सेकंड मैट पर बिताए जबकि कश्यप ने छह विपक्षी डिफेंडरों को आउट करके 14 अंक बनाए।

वजीर सुभासिस सांत्रा के अटैक में सनसनीखेज प्रदर्शन के दम पर उड़ीसा जगरनॉट्स ने राजस्थान वॉरियर्स को 19 अंकों से हरा दिया। सांत्रा ने राजस्थान वॉरियर्स के पांच डिफेंडरों को आउट करके अटैक में 14 अंक बनाए। नीलेश जाधव और आदित्य कुदाले ने क्रमश: नौ और आठ अंक हासिल कर सांत्रा का साथ दिया।

अर्जुन पुरस्कार विजेता नीलिमा सरोलकर और सुषमा सरोलकर ने विशाल शर्मा (सीओओ और लीग निदेशक, अल्टीमेट खो खो) और एमएस त्यागी (महासचिव, खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया और तकनीकी समिति के अध्यक्ष) के साथ दोनों मैचों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार प्रदान किए।

Players in action during a Ultimate Kho Kho Season1 match between Odisha Juggernauts and Rajasthan Warriors in Pune on Friday, August 19
Players in action during a Ultimate Kho Kho Season1 match between Odisha Juggernauts and Rajasthan Warriors in Pune on Friday, August 19

चेन्नई क्विक गन्स ने पहली पारी के दूसरे टर्न में जुटाए गए 39 अंकों की मदद से मुंबई खिलाड़ीज को हरा दिया। चेन्नई क्विक गन्स की यह चार मैचों में दूसरी जीत है जबकि मुंबई को इतने ही मैचों में तीसरी हार मिली है।

पहली पारी के पहले टर्न में अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन करते हुए 26 अंक जुटाने वाली मुंबई की टीम दूसरी पारी के पहले टर्न में बुरी तरह नाकाम रही और सिर्फ 17 अंक ही जुटा सकी। इस पारी में चेन्नई क्विक गन्स ने 22 अंक अटैक से और दो अंक डिफेंस से जुटाए और यह मैच 65-45 के अंतर से जीत लिया।

इससे पहले, ओडिशा जगरनॉट्स ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर दिन के पहले मैच में राजस्थान वॉरियर्स को 19 अंक से हरा दिया। यह इस सीजन में राजस्थान की लगातार तीसरी हार है जबकि ओडिशा जगरनॉट्स को तीन मैचों में दूसरी जीत मिली है।

ओडिशा जगरनॉट्स ने इस मैच में राजस्थान वारियर्स 65-46 के स्कोर से हराया। राजस्थान ने पहली पारी के पहले टर्न की समाप्ति तक 20-2 की लीड ले रखी थी लेकिन ओडिशा जगरनॉट्स ने शानदार वापसी करते हुए दूसरे टर्न में 32 अंक बटोर लिए। इस तरह उसने पहली पारी समाप्ति तक 34-20 की लीड ले ली थी।

Vishal Sharma, COO & League Director, Ultimate Kho Kho gives Defender of the Match to Chennai Quick Guns captain Amit Patil after Ultimate Kho Kho match on Friday
Vishal Sharma, COO & League Director, Ultimate Kho Kho gives Defender of the Match to Chennai Quick Guns captain Amit Patil after Ultimate Kho Kho match on Friday

दूसरी पारी में राजस्थान की टीम पहले टर्न में 24 अंक ही बटोर सकी जबकि इस टर्न में ओडिशा ने चार बोनस भी हासिल किए। दूसरे टर्न में हालांकि राजस्थान ने दो बोनस हासिल किए लेकिन अटैक में 27 अंक लेते हुए ओडिशा जगरनॉट्स ने अपनी जीत पक्की कर ली।

राजस्थान के लिए कप्तान मजहर जमादार ने सबसे अधिक 23 अंक हासिल किए। इस सीजन में अंकों का अर्धशतक लगा चुके मजहर ने नौ खिलाड़ियों को आउट किया।

उन्होंने चार बेहतरीन स्काई डाइव के साथ कुल 12 अंक बटोरे लेकिन ओडिशा के खिलाड़ियों ने सुभाशीष सांत्रा (14 अंक) के नेतृत्व में हरफनमौला प्रदर्शन कर मजहर की मेहनत पर पानी फेर किया। ओडिशा की ओर से आदित्य कुंडाले ने भी 8 अंक बटोरे। राजस्थान के लिए मजहर के अलावा ऋषिकेश मुरचावड़े ने 10 अंक जुटाए।

ये भी पढ़े : अल्टीमेट खो-खो : ओडिशा जगरनॉट्स की जीत, राजस्थान वॉरियर्स को 19 अंक से हराया

सुषमा सरोलकर ( अर्जुन पुरस्कार विजेता खो-खो खिलाड़ी) और एमएस त्यागी ( महासचिव, खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया और तकनीकी समिति के अध्यक्ष, अल्टीमेट खो खो) ने मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान किए।

शनिवार को कोई मैच नहीं होगा। हालांकि, टेबल-टॉपर गुजरात जायंट्स रविवार को पहले मैच में ओडिशा जगरनॉट्स से भिड़ेंगे जबकि राजस्थान वारियर्स और तेलुगु योद्धा के बीच दिन का दूसरा मुकाबला होगा।

खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से अमित बर्मन द्वारा प्रमोटेड अल्टीमेट खो खो का सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर पांच भाषाओं में सीधा प्रसारण किया जा रहा है। चेन्नई क्विक गन्स, गुजरात जायंट्स, मुंबई खिलाड़ीज, ओडिशा जगरनॉट्स, राजस्थान वॉरियर्स और तेलुगु योद्धा के रूप में छह फ्रेंचाइजी टीमें अल्टीमेट खो खो में हिस्सा ले रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here