राजस्थान से हार के चलते उत्तर प्रदेश की चुनौती खत्म

0
345

लखनऊ।  पिछली विजेता सर्विसेज, उपविजेता राजस्थान सहित रेलवे व चंडीगढ़ ने शानदार प्रदर्शन के सहारे 51वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल चैंपियनशिप में अपना विजय अभियान जारी रखते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। दूसरी ओर मेजबान उत्तर प्रदेश का सफर रोमांचक क्वार्टर फाइनल में राजस्थान के हाथों हार के साथ समाप्त हो गया।

51वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल चैंपियनशिप : चौथा दिन

हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश हैण्डबॉल संघ द्वारा केडी सिंह बाबू स्टेडियम में  आयोजित चैंपियनशिप में शाम के सत्र में खेले गए क्वार्टर फाइनल में पिछली उपविजेता राजस्थान ने उत्तर प्रदेश को 24-20 गोल से हराया। मैच में उत्तर प्रदेश को घरेलू दर्शकों का समर्थन भी हासिल था लेकिन राजस्थान के अनुभवी खिलाड़ियों के आगे उनकी एक न चली। राजस्थान ने मध्यांतर तक 15-9 की बढ़त बना ली थी।

राजस्थान से भूषण ने सर्वाधिक आठ गोल दागे। उनका साथ देते हुए  विकास ने सात गोल किए। सुखवीर ने तीन जबकि सुमित व खुदिया ने दो-दो गोल किए। उत्तर प्रदेश से संचित ने सर्वाधिक 6 गोल किए। अरुण कुमार ने तीन जबकि गुरप्रीत, अंकित चौधरी, अविनाश कुमार व अविनाश राठौर ने दो-दो गोल किए।

सर्विसेज, राजस्थान, रेलवे व चंडीगढ़ सेमीफाइनल में

इससे पूर्व खेले गए पहले क्वार्टर फाइनल में सर्विसेज की टीम ने बिहार को 29-13 गोल से हराया। यह मैच मध्यातंर तक एकतरफा रहा जिसमें सर्विसेज ने 23-9 की बढ़त बना ली थी। मध्यांतर के बाद कुछ संघर्ष देखने को मिला हालांकि सर्विसेज के खिलाड़ियो ने तालमेल भरे खेल के सहारे मैच का रूख अपने पक्ष में मोड़ लिया।

सर्विसेज से दीपक ने सर्वाधिक सात गोल दागे। उनके बाद सुजाउर ने चार गोल किए। रॉबिन को तीन जबकि अर्जुन, तरुण, अशोक नैन, मिंटू सरदार को दो-दो गोल करने में सफलता हासिल की। बिहार से तौसीफ ने सर्वाधिक पांच, राहुल ने चार व शिवा ने तीन गोल किए।

दूसरे क्वार्टर फाइनल में रेलवे ने पंजाब को 21-16 गोल से हराया। मैच में रेलवे की टीम 9-7 गोल से हागे थी। रेलवे से नंदकिशोर ने  6, शुभम ने पांच जबकि अंकित ने चार गोल किए। पंजाब से हरजिंदर सिंह ने 6 और करमजीत सिंह, हरदेव सिंह व रंजीत ने दो-दो गोल किए।

तीसरे क्वार्टर फाइनल में चंडीगढ़ ने दमन-दीव को 30-28 गोल से हराया। चंडीगढ़ से दीपक ने सर्वाधिक 11 गोल किए। हरिंदर ने 6, अरुण ने पांच, आशीष ने 4 व जगमोहन ने तीन गोल किए। दमन-दीव से नवीन ने आठ, हेनरी व अंकित ने चार-चार व बलराम ने दो गोल दागे।

आज क्वार्टर फाइनल मुकाबलों का शुभारंभ आज के मैचों के मुख्य अतिथि हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के महासचिव डा.तेजराज सिंह के साथ हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के कोषाध्यक्ष विनय कुमार सिंह और राम मनोहर लाल अवध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डा.मनोज दीक्षित ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करके किया।

ये भी पढ़े : उत्तराखंड पर एकतरफा जीत के साथ मेजबान उत्तर प्रदेश प्री क्वार्टर फाइनल में

उत्तर प्रदेश हैँडबॉल संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने बताया कि चैंपियनशिप में रविवार को सुबह के सत्र में सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला शाम के सत्र में 4:30 बजे से खेला जाएगा।

इससे पूर्व सुबह के सत्र मे खेले गए प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में उत्तर प्रदेश ने दिल्ली को 19-12 से हराया था। इसके अलावा बिहार ने पश्चिम बंगाल को 35-30 से,  पंजाब ने मध्य प्रदेश को 34-21 से, रेलवे ने महाराष्ट्र को 24-13 से, दमन-दीव ने हरियाणा को 25-21 से,  चंडीगढ़ ने जम्मू-कश्मीर को 32-31 से और राजस्थान ने तेलंगाना को 28-27 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

कल के मैच (11 सितंबर):-

प्रात:कालीन सत्र (सुबह 8 बजे से):
1. पहला सेमीफाइनल : सर्विसेज बनाम रेलवे
2. दूसरा सेमीफाइनल : चंडीगढ़ बनाम राजस्थान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here