कोरोना काल में पुलिसकर्मियों द्वारा दी गयी मदद के लिए हम सब शुक्रगुजार 

0
229

लखनऊ। पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा शहीद पुलिसकर्मियों को “श्रद्धापूर्ण पुष्पांजलि” का आयोजन ट्रस्ट के इंदिरा नगर स्थित कार्यालय, 25/2G, सेक्टर-25 में किया गया।

कार्यक्रम में हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल, न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल व
ट्रस्ट के स्वयंसेवकों ने लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा हमले में शहीद दस भारतीय पुलिसकर्मियों की स्मृति में पुलिस स्मारक के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पार्पण करके, शहीद पुलिसकर्मियों को भावपूर्ण श्रद्धाजंलि दी।

बताते चलें कि पुलिस स्मृति दिवस 1959 में उस दिन की याद दिलाता है, जब लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा बीस भारतीय सैनिकों पर हमला किया गया था, जिसमें दस भारतीय पुलिसकर्मियों की जान चली गई थी और सात कैद हो गए थे।

लद्दाख में शहीद हुए उन वीर पुलिसकर्मियों और प्रतिवर्ष ड्यूटी पर जान गंवाने वाले अन्य पुलिसकर्मियों को
सम्मानित करने लिए तथा उनके सम्मान में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को ‘पुलिस स्मृति दिवस’ मनाया जाता है।

इस अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल ने कहा कि “सामान्य दृष्टि से पुलिस का काम सरकारी कर्मी के रूप में दिखाई पड़ता है, किंतु चुपचाप अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने वाले पुलिस के जवानों का देश के प्रगति के पथ पर अग्रसर होने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

ये भी पढ़े : महिला स्वावलंबन की योजनाओं से लाखों महिलाओं को फायदा : डॉ.रूपल अग्रवाल

चाहे सीमाओं की सुरक्षा हो, आतंकवाद का सामना करना हो, नक्सलियों का सामना करना हो या सड़क पर चुपचाप व्यवस्था सुधारने का काम हो सभी में पुलिस के जवान मुस्तैदी से अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। गैर कानूनी गतिविधियों पर रोक, देश को शांति की दिशा में आगे ले जाने के साथ शांति बनाने में भी पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि पुलिस कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने ढेर सारी योजनाएं बनाई हैं जिनमें उत्तम स्वास्थ्य, निवास तथा कार्य करने के लिए उत्तम वातावरण सहित सभी दिशाओं में काम किया गया है।

आज पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर हम सभी शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों के प्रति अत्यंत आदर के साथ कृतज्ञता व्यक्त करते हैं तथा उन्हें सादर नमन करते हैं |”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here