वर्ल्ड मलखंब चैंपियन जान्हवी जाधव लखनऊ में मिले आथित्य व मेजबानी से बेहद खुश और प्रफुल्लित

0
53

लखनऊ। इसी साल मलखंब की वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपने नाम और देश का डंका बजाने वाली मुंबई की जान्हवी जाधव तीसरे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स -2022 उत्तर प्रदेश में भी स्वर्ण पदक जीतने के लिए पूरी तरह आश्वस्त है। जान्हवी इन खेलों में यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई की टीम की ओर से मलखंब के मुकाबलों में प्रतिभाग करेंगी।

जान्हवी का कहना है कि भले ही ये खेल विशुद्ध रुप से भारतीय खेल है लेकिन निकट भविष्य में इस खेल की अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनने वाली है। जान्हवी ने इस साल 9 से 12 मई तक आसाम में कुल 5 स्वर्ण व एक रजत पदक जीतकर अपने को देश का सर्वश्रेष्ठ महिला मलखंब खिलाड़ी बना डाला है।

इस दौरान जान्हवी ने टीम इवेंट में एक स्वर्ण जीते। वहीं उसने चार स्वर्ण व एक रजत अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन से हासिल किए। दूसरी ओर जान्हवी ने पोल वर्ग में एक स्वर्ण व एक रजत हासिल करने के अलावा उसने रोप में दो और आलराउंड चैंपियनशिप में भी अपनी श्रेष्ठता साबित की।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स -2022 उत्तर प्रदेश में यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई की टीम से करेंगी प्रतिभाग

20 वर्षीया जान्हवी का कहना है कि जिस तरह मोदी सरकार ने खेलो इंडिया के माध्यम से देशी खेलों को प्रमोट किया है, उससे निश्चय ही भविष्य में इस खेल के अच्छे दिन आने वाले है। अगर मलखंब की लोकप्रियता ऐसे ही बढ़ती रही तो हम जल्द ही ओलंपिक में भी मलखंब का आयोजन होते देख सकेंगे।

2010 से मलखंब से जुड़ी जान्हवी पिछले साल भी हुए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में स्वर्णिम सफलता हासिल की थी। इससे पहले उसने पिछले साल गुजरात में हुए नेशनल गेम्स में भी एक स्वर्ण व दो रजत पदक जीते थे। टीम इवेंट में स्वर्णिम सफलता हासिल करने के साथ ही उसने दो रजत-पोल मलखंब और आलराउंड में जीते थे।

ये भी पढ़ें : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 : लखनऊ शानदार उद्घाटन के लिए पूरी तरह तैयार

मुंबई के विले पार्ले में अपने कोच गणेश देवरुरकर के निर्देशन में मलखंब की बारीकियां सीखने वाली जान्हवी का ये भी कहना है कि मलखंब में हमें एक मिनट 30 सेकेंड में ही अपना सब कुछ प्रदर्शन कर डालना होता है, एसे में जो खिलाड़ी इस अवधि में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सफल हो पाता है, वहीं चैंपियन हो पाता है।

जान्हवी के अनुसार वैसे तो हर खिलाड़ी चैंपियन बनने के लिए अपनी तरफ से पूरी तैयारी करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ता है। एरिना में जिस खिलाड़ी का दिन होता है, वहीं चैंपियन बन कर सामने आता है।

अभी तक पांच नेशनल खेल चुकी और ढेरो पदक जीत चुकी जान्हवी का कहना है कि लखनऊ में मिले आथित्य व मेजबानी से बेहद खुश और प्रफुल्लित है। जान्हवी के अनुसार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 यूनिवर्सिटी के खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा प्लेटफार्म साबित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here