एथलेटिक्स में चार स्वर्ण पदकों का फैसला, महिला कंपाउंड तीरंदाजी में गुरू काशी यूनिवर्सिटी को स्वर्ण

0
97

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पहली बार खेले जा रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 उत्तर प्रदेश के अंर्तगत सोमवार को एथलेटिक्स की स्पर्धाओं की शुरुआत हो गयी जिसमें पहले दिन समाचार लिखे जाने तक कुल चार वर्गो के स्वर्ण पदकों का फैसला हो गया।

इसी के साथ बैडमिंटन में टीम चैंपियनशिप  के मुकाबलों की बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी की शुरुआत हो गयी।इसके अलावा महिला तीरंदाजी के कंपाउड वर्ग में गुरू काशी यूनिवर्सिटी ने स्वर्ण पदक जीता।

वहीं टेनिस के मुकाबलों में  पुरुष वर्ग में अन्ना यूनिवर्सिटी व भारथिअर यूनिवर्सिटी, कोयंबटूर और महिला वर्ग में उस्मानिया यूनिवर्सिटी और सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी ने फाइनल में जगह बना ली।

कल खेले जाएंगे टेनिस के फाइनल मुकाबले

गुरु गोविंद सिंह सिंथेटिक एथलेटिक्स स्टेडियम के एथलेटिक्स ट्रैक पर आयोजित स्पर्धाओं में पहला परिणाम 10,000 मी.दौड़ का निकला जिसमें पुरुषों में यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान के प्रदीप कुमार ने जबकि महिलाओं में मंगलौर यूनिवर्सिटी की बसंती कुमारी ने स्वर्ण पदक जीते।

पुरुष 10,000 मी.दौड़ में यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान के प्रदीप कुमार ने सबको पीछे छोड़ते हुए 30:55.88 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। इस स्पर्धा में गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के रोहित कुमार ने 30:55.94 के समय के साथ रजत पदक जीता। कांस्य पदक मंगलौर यूनिवर्सिटी के उपेंद्र बालियान (32:14.66) को मिला।

बैडमिंटन में टीम चैंपियनशिप के मुकाबलों की हुई शुरुआत

महिला 10,000 मी.दौड़ का स्वर्ण पदक मंगलौर यूनिवर्सिटी की बसंती कुमारी (36:00.73) ने जीता।  रजत पदक शिवाजी यूनिवर्सिटी की रेशमा दत्तू केवते (36:00.74) और कांस्य पदक मंगलौर यूनिवर्सिटी की पूनम (36:01.09) को मिला।

400 मी.बाधा दौड़ में पुरुषों में महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी के मनूप एम और महिलाओं में यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई की निधि योगेंद्र सिंह ने स्वर्ण पदक जीते। महिला 400 मी.बाधा दौड़ का स्वर्ण यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई की निधि योगेंद्र सिंह ने 1:01.63 के समय के साथ जीता।

रजत पदक गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी की नेहा (1:01.94) और कांस्य पदक महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी की सिम्मी (1:03.08) ने जीता।

पुरुष 400 मी.बाधा दौड़ में महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी के मनूप एम (53.16) ने स्वर्ण, यूनिवर्सिटी ऑफ बर्दवान के कर्ण बेग (53.64) ने रजत व यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास के प्रवीण पी.कुमार (54.45) ने कांस्य पदक जीता।

तीरंदाजी : गुरू काशी यूनिवर्सिटी ने महिला कंपाउड में जीता पहला स्वर्ण

बीबीडी यूनिवर्सिटी के क्रिकेट ग्राउंड पर तीरंदाजी की स्पर्धाओं की भी शुरुआत हो गयी जिसमें पहला स्वर्ण महिला कंपाउंड तीरंदाजी में गुरू काशी यूनिवर्सिटी ने जीता।

इस स्पर्धा के मुकाबले काफी करीबी रहे जिसमें गुरू काशी यूनिवर्सिटी 700 अंक के साथ अव्वल रही। वहीं एक अंक से पिछड़े  रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने 699 अंक के साथ रजत पदक जीता। पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला की टीम को 698 अंक के साथ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

टेनिस की फाइनल लाइनअप तय

इकाना स्पोर्ट्स सिटी के टेनिस कोर्ट में कल पुरुष वर्ग के स्वर्ण के लिए अन्ना यूनिवर्सिटी और भारथिअर यूनिवर्सिटी, कोयंबटूर के बीच खिताबी टक्कर होगी। दूसरी ओर कांस्य पदक के लिए केआईआईटी भुवनेश्वर और गुजरात यूनिवर्सिटी के बीच मैच खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें : निशानेबाजी : 10 मीटर पिस्टल में कमलजीत, 25 मीटर में अभिनदया ए.पाटिल को गोल्ड

टेनिस में महिला  वर्ग का फाइनल मुकाबला उस्मानिया यूनिवर्सिटी और सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी के बीच खेला जाएगा जबकि कांस्य पदक के लिए  यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास और जैन यूनिवर्सिटी के बीच टक्कर होगी।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022

महिला टेनिस में आज खेले गए सेमीफाइनल में सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी ने जैन यूनिवर्सिटी को 2-0 से और उस्मानिया यूनिवर्सिटी  ने यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास को 2-1 से  हराया।

पुरुष टेनिस के सेमीफाइनल में  अन्ना यूनिवर्सिटी ने केआईआईटी भुवनेश्वर को 2-1 से और भारथिअर यूनिवर्सिटी, कोयंबटूर ने गुजरात यूनिवर्सिटी को 2-1 से हराया।

अन्य परिणाम

  • पुरुष हॉकी

पंजाबी यूनिवर्सिटी ने गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर को 4-0 से हराया।
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी ने सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी  को 5-2 से हराया
संभलपुर यूनिवर्सिटी ओडिशा ने बेंगलुरु सिटी यूनिवर्सिटी को 4-3 से हराया
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल यूनिवर्सिटी जौनपुर ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को 4-3 से हराया

  • महिला हॉकी

एमडी यूनिवर्सिटी हरियाणा ने सावित्री बाई फुले यूनिवर्सिटी को 3-2 से हराया

  • महिला बैडमिंटन

जैन यूनिवर्सिटी कर्नाटक ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय को 2-1 से हराया
रांची यूनिवर्सिटी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को 2-0 से हराया
सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी ने रॉयलसीमा यूनिविर्सटी को 2-1 से हराया
राष्ट्रसंत तुकादोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी ने महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड यूनिवर्सिटी को 2-0 से हराया

  • पुरुष बैडमिंटन

सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी ने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय को 3-0 से हराया
यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली ने यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता को 3-0 से हराया

  • महिला फुटबॉल

अन्नामलाई विश्वविद्यालय, चिदंबरम ने संबलपुर विश्वविद्यालय, ओडिशा को 2-1 से हराया

पुरुष फुटबॉल

  • कन्नूर विश्वविद्यालय, केरल व पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला का मैच 0-0 से ड्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here