त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम

0
61

दुबई। पिछले चार मैचों में लगातार चार जीत के साथ, जिसमें टूर्नामेंट के फेवरेट गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स पर शानदार जीत भी शामिल है, त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स की टीम टेक महिंद्रा ग्लोबल चेस लीग के उद्घाटन संस्करण के ग्रैंड फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है।

ग्लोबल चेस लीग : दसवां दिन

आज के दूसरे मैच में, एसजी अल्पाइन वॉरियर्स को चिंगारी गल्फ टाइटंस से हार का सामना करना पड़ा, जिससे इस बात पर बड़ा सवालिया निशान लग गया कि कौन सी टीम दूसरा स्थान हासिल करते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।

त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स बनाम गैंगेज ग्रैंडमास्टर्स (11:6)

यह मैच त्रिवेणी कांटिनेंटल के लिए फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का आखिरी मौका था। अगर वे हार जाते तो टूर्नामेंट से बाहर हो जाते। दूसरी ओर गैंगेज के लिए, अंक हासिल करने और राउंड-रॉबिन में शीर्ष स्थान सुरक्षित करने का यह उनका अंतिम मौका था।

टीम गैंगेज के लिए यह सब हासिल करने के लिए ड्रॉ ही काफी था, त्रिवेणी को किसी भी हाल में जीतना ही था और इसने उसे ऐसा करने के लिए मनोवैज्ञानिक माइंडसेट में डाल दिया। कैरो-कन्न डिफेंस में, एरोनियन ने अधिक इनिशिएट हासिल की और आनंद के लिए गंभीर खतरे पैदा किए।

पूर्व विश्व चैंपियन ने अपने नाइट और रूक को बोर्ड के निचले हिस्से में पहुंचाया और ड्रॉ रखने के लिए एक स्थायी चेक हासिल किया। इस बीच, सारा खादेम ने त्रिवेणी कांटीनेंटल के लिए बड़ी जीत हासिल की। उन्होंने बेला खोतेनश्विली को एक रोमांचक गेम में हराया।

इस समय तक शेष चार में से तीन बोर्ड पर त्रिवेणी टीम का दबदबा था। वेई यी बोर्ड-3 पर लेइनियर डोमिंगुएज़ के खिलाफ कमजोर होती चली गईं। कमज़ोर स्थिति में होने के बावजूद, कैटरीना लैग्नो होने उ यिफ़ान के साथ गेम ड्रा कराने में सफलता हासिल की। त्रिवेणी कांटिनेंटल ऐतिहासिक जीत की दहलीज पर थी।

एक पूरी तरह ट्विस्ट में त्रिवेणी के यू यांगी शुरू से ही गेम पर हावी होने के बावजूद रापोर्ट के खिलाफ हार गए। त्रिवेणी के लिए परिणाम 8:5 था। गैंगेज को जीत हासिल करने के लिए प्रोडिजी बोर्ड पर जीत हासिल करनी थी। हालांकि, एसिपेंको जोनास बेज़ेरे से हार रहे थे।

बेजेरे ने शुरुआत में ही इनिशिएट किया और गेम को जीतने वाले रूक को मजबूर किया। एसिपेंको ने गेम डिले करने की कोशिश की लेकिन वह हार से बच नहीं सके। त्रिवेणी के लिए फाइनल रिजल्ट 11:6 था। गैंगेज के लिए करारा नुकसान था और साथ ही त्रिवेणी का यह अद्भुत कदम था।

इस जीत के साथ वह 18 मैच प्वाइंट के साथ स्कोरबोर्ड पर टॉप पर पहुंच गई है और फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। त्रिवेणी, जो शुरू से ही संघर्ष कर रही थी और उसे एक खिलाड़ी को बीच में बदलना भी पड़ा। शीर्ष पर पहुंचने के लिए उसने अपने पिछले चार मैच जीते हैं। यह उसकी एक शानदार सफलता है।

मैच के बाद लेवोन अरोनियन ने कहा, “हम लगभग बाहर होकर वापस आये। हम अब तक आगे बढ़ चुके हैं और हमें अभी एक और मैच खेलना है। हम सिर्फ ध्यान केंद्रित कर रहे थे और जीत के लिए खेल रहे थे।”

ये भी पढ़ें : ग्लोबल चेस लीग : नौवें दिन फेवरेट खिलाड़ियों की आश्चर्यजनक हार 

लेवोन अरोनियन ने कहा, “सारा खादेम ने वास्तव में टीम का माहौल बदल दिया। उन्होंने टीम का मनोबल बढ़ाने में मदद की और इसी कारण हम इस मुकाम पर हैं।” टीम मैनेजर लोएक वैन वेली ने कहा कि उन्हें अपनी टीम पर गर्व है। वैन ने कहा, “हमें नतीजों की ज्यादा परवाह नहीं है।

हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि हम पहले फाइनल में किससे खेलते हैं। मुझे लगता है कि हम अपग्रेड से दो बार हारे हैं और अल्पाइन कागज पर मजबूत टीम के तौर पर दिखती है लेकिन फाइनल में किसी की भी जीत हो सकती है और इसी कारण हम उसी के अनुसार तैयारी करेंगे।”

एसजी अल्पाइन वॉरियर्स बनाम चिंगारी गल्फ टाइटंस (7:8)

एसजी अल्पाइन वॉरियर्स और टाइटन्स अंतिम दिन दो मैच खेलने वाली शेष टीमें थीं। लीग की शुरुआत से ही एसजी अल्पाइन वॉरियर्स पहले स्थान के लिए मजबूत दावेदारी में है। टाप के लिए खुली दौड़ को देखते हुए, इस मैच का नतीजा रविवार को होने वाले फाइनल में पहुंचने की दोनों टीमों की महत्वाकांक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

वॉरियर्स ने सफेद मोहरों से शुरुआत की। दोनों टीमों ने सावधानी और स्थिरता से गेम खेला। दोनों जोखिम से बचते हुए खेले लेकिन लगभग 45 मिनट के खेल के बाद, स्थिति स्पष्ट होने लगी। मैग्नस कार्लसन ने अपना गेम जीत लिया। जान-क्रिज़स्टॉफ डूडा ने एंडगेम के करीब आकर एक मोहरे को ओवरलुक करते हुए गलत चाल चली।

टीम चिंगारी ने बोर्ड-2 पर पलटवार किया। एंडगेम में शखरियार मामेद्यारोव ने गुकेश डी के खिलाफ अच्छी जीत हासिल की। इरीना क्रश और टाइटंस की खिलाड़ी और पूर्व महिला विश्व चैंपियन एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक के बीच एक असामान्य गेम हुआ।

कोस्टेनियुक को शुरुआत में अधिक इनिशिएट मिली, उन्होने मिडिल गेम में गलत चाल चला, जिससे व्हाइट को बढ़त हासिल करने का मौका मिला। ऐसे गेम में, जिसमें बहुत सारे उतार-चढ़ाव देखने को मिले, कोस्टेनियुक एक महत्वपूर्ण मटेरियल एडवांटेज प्राप्त करने में सफल रही।

लेकिन क्रश ने लगातार चेक करने और ड्रॉ बचाने का एक रास्ता खोज लिया। दो और गेम ड्रॉ पर समाप्त होने पर परिणाम टाइटन्स के हक में 7:6 था। वॉरियर्स की एलिज़ाबेथ पेहत्ज़ और टाइटंस की पोलीना शुवालोवा के बीच आखिरी बचे गेम पर सब कुछ निर्भर था।

सिसिलियन में, व्हाइट ने शुरुआत में अधिक इनिशिएट की, लेकिन फिर ब्लैक को मुकाबला करने की इजाजत दे दी। दोनों के बीच बराबरी का मुकाबला हुआ लेकिन शुवालोवा ने एक गलती की, जिससे व्हाइट जीत के करीब पहुंच गए। हालांकि, पेहत्ज़ ने लीड खो दी और गेम बराबर हो गया।

पेहत्ज़ को पता था कि उनकी टीम को जीत की ज़रूरत है इसलिए वह हालात को जटिल बनाने और स्कोर करने के लिए बेताब थीं लेकिन यह व्यर्थ था। अंत में, सभी विकल्पों का उपयोग करने के बाद, पैहत्ज़ को ड्रॉ के लिए सहमत होना पड़ गया।

टीम में दुनिया के सर्वोच्च रेटिंग वाले खिलाड़ी का होना हमेशा जीत के लिए पर्याप्त नहीं होता है। पिछले तीन गेम जीतने के बावजूद मैग्नस कार्लसन की टीम आखिरी तीन मैच हार गई।

चिंगारी गल्फ टाइटन्स के लिए एक छोटे अंतर वाली लेकिन महत्वपूर्ण जीत है। यह टीम 13 अंकों के साथ अभी भी शीर्ष की दौड़ में बनी हुई है, जबकि एसजी अल्पाइन वॉरियर्स 15 पर बनी हुई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here