सीएमएस बच्चों को बना रहा ज्ञानवान व संस्कारवान : दुर्गा शंकर मिश्र

0
67

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में विश्व का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आईसीएफएफ-2024) सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में प्रारम्भ हो गया।

मुख्य अतिथि दुर्गा शंकर मिश्र, आईएएस, मुख्य सचिव, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर बाल फिल्मोत्सव का उद्घाटन किया और कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के माध्यम से सीएमएस सिर्फ अपने ही नहीं अपितु सभी स्कूलों के छात्रों को ज्ञानवान व संस्कारवान बना रहा है।

सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका डा भारती गाँधी ने इस अवसर पर बाल फिल्मों से प्रेरणा ग्रहण करने पधारे हजारों छात्रों से कहा कि आप सब जीवन में बड़ा लक्ष्य रखें।

सीएमएस प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने इस अवसर पर सभी आमन्त्रित अतिथियों व विशिष्ट हस्तियों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि अच्छी फिल्में बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं और उन्हें संस्कारवान बनाती हैं।अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का शुभारम्भ बाल फिल्म ‘विश्व एकता के पथिक – डा. जगदीश गाँधी’से हुआ।

ये भी पढ़ें : अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव महोत्सव का फेस्टिवल लोगो एवं पोस्टर आया सामने

जगदीश गाँधी की शून्य से शिखर तक की जीवन यात्रा एवं  शिक्षा जगत, सामाजिक उत्थान एवं भावी पीढ़ी के सर्वांगीण विकास में उनके योगदान को फिल्माया गया है।

जबकि फिल्म जगत से जुड़ी प्रख्यात हस्तियों अभिनेता रूद्र सोनी, कृष सोनी, ब्रिजेन्द्र काला एवं अभिनेत्री सुहानी सरीन ने अपनी उपस्थिति से समारोह की गरिमा में चार-चाँद लगा दिये। इस अवसर पर लगभग 10,000 से अधिक छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों की उपस्थिति ने आयोजन की सार्थकता सिद्ध कर दी।

ये भी पढ़ें : सीएमएस राजाजीपुरम में नवनिर्मित प्राइमरी ब्लाक का भव्य उद्घाटन

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का आयोजन 15 से 21 अप्रैल तक सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अवसर पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में लखनऊ पधारे विशिष्ट अतिथियों ने इस ऐतिहासिक आयोजन पर अपने विचार व्यक्त किये।

सात दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया निःशुल्क है। बाल फिल्मोत्सव में 91 देशों की लगभग 501 बाल फिल्में प्रदर्शित की जा रही हैं। फिल्म फेस्टिवल में प्रथम शो प्रातः 9.00 बजे से एवं दूसरा शो दोपहर 12.00 बजे से आयोजित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here