उत्तर कोरिया ने साइबर अटैक से की करोड़ो डॉलर की चोरी

0
208
प्रतीकात्मक चित्र : साभार सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक चित्र : साभार सोशल मीडिया

संयुक्त राष्ट्र। साइबर एक्सपर्ट के अनुसार वित्तीय संस्थानों और क्रिप्टोकरेंसी कंपनी एवं विनिमय से उत्तर कोरिया द्वारा करोड़ों डॉलर की चोरी की जा रही है और इस राशि को उत्तर कोरिया के परमाणु व मिसाइल प्रोग्राम के लिए धन का बड़ा जरिया है।

साइबर विशेषज्ञों की रिपोर्ट का हवाला देकर संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों की समिति की रिपोर्ट के अनुसार  साइबर अटैक में फ़िशिंग, कोड दुरुपयोग, मैलवेयर और उन्नत सोशल इंजीनियरिंग तकनीक का सहारा लिया गया।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की रिपोर्ट के अनुसार समिति  के अनुसार उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु हथियारों तथा बैलिस्टिक मिसाइलों के आधुनिकीकरण के लिए साइबर अटैक का सहारा लिया और ईरान सहित विदेशों में सामग्री एवं प्रौद्योगिकी पाने का प्रयास किया।

प्रतीकात्मक चित्र : साभार सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक चित्र : साभार सोशल मीडिया

रिपोर्ट के अनुसार कम से कम तीन क्रिप्टोकरेंसी विनिमय से पांच करोड़ डॉलर से अधिक की चोरी हुई। इस बारे में एसोसिएटेड प्रेस को रविवार को मिली साइबर गतिविधियों से जुड़ी रिपोर्ट के अनुसार एक अज्ञात साइबर सुरक्षा कंपनी का आंकलन है।

ये भी पढे़े : अगर जीते तो फ्रांस को नाटो कमांड से बाहर लाएंगे : मरीन

इसके अनुसार 2021 में उत्तर कोरिया के हैकर ने क्रिप्टोकरेंसी विनिमय एवं निवेश कंपनिया में सात घुसपैठ का सहारा लेकर कुल 40 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी चुराई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here