सीरिया और ईरान से भी प्रतिबंध के मामले में रूस निकला आगे

0
306
फोटो साभार सोशल मीडिया
फोटो साभार सोशल मीडिया

रूस द्वारा यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण के चलते कई देश उसकी आलोचना कर रहे है। वहीं अमेरिका समेत कई यूरोपीय देश रूस पर लगातार एक के बाद एक प्रतिबंध लगा रहे है।

इस बारे में  निगरानी साइट कैसलम डॉट एआई  की  रिपोर्ट से पता चला कि यूक्रेन पर हमले के बाद रूस पर 2,778 नए प्रतिबंध लागू किए गए है और अब रूस के ऊपर कुल 5 हजार 532 प्रतिबंध लग चुके है। वैसे 22 फरवरी से पहले ही रूस पर 2,754 प्रतिबंध लग चुके है।

इसके चलते रूस  रूस ने प्रतिबंध के मामले में सबसे आगे  निकलकर ऐसा देश हो गया है  जिसके खिलाफ दुनिया ने सबसे ज्यादा प्रतिबंध लागू किए गए है। कुल प्रतिबंध के मामले में ईरान दूसरे ओर सीरिया तीसरे नंबर पर है।

फोटो साभार सोशल मीडिया
फोटो साभार सोशल मीडिया

वैसे  प्रतिबंध लगाने में सबसे आगे अमेरिका  ने 21  फीसदी पाबंदियां लगाई हैं। फिर  यूके और ईयू ने संयुक्त रूप से 18 फीसदी पाबंदियां लगाई हैं। वैसे रूस के बाद ईरान के खिलाफ कुल 3,616 प्रतिबंध और सीरिया के खिलाफ 2,608 प्रतिबंध लगे है।

दूसरी ओर एक रिपोर्ट के अनुसार  इंटरनेशनल ऐटमिक एनर्जी एजेंसी यानी आईएईए ने रूस के हमले में क्षतिग्रस्त चेर्नोबिल परमाणु साइट के दौरे के लिए अनुमति मांगी है। ये जानकारी यूक्रेनी अधिकारियों ने दी।

ये भी पढ़े : भारत में इस तारीख से नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की फिर होगी शुरुआत

बताते चले कि  रूस की ओर से खारकीव में जारी गोलाबारी से बुरी तरह क्षतिग्रस्त चेर्नोबिल परमाणु साइट में मेडिकल और उद्योग जगत के लिए रेडियोआइसोटोप्स बनाए जाते हैं। वैसे चेर्नोबिल परमाणु साइट पर रूस ने 24 फरवरी को  कब्जा किया था। वैसे हमले के बाद यहां रेडियेशन के स्तर में बढ़ोतरी की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here