ग्लोबल चेस लीग : नौवें दिन फेवरेट खिलाड़ियों की आश्चर्यजनक हार 

0
75

दुबई। टेक महिंद्रा ग्लोबल चेस लीग के नौवें दिन की शुरुआत फेवरेट खिलाड़ियों की आश्चर्यजनक हार के साथ हुई। चिंगारी गल्फ टाइटंस टीम ने अपग्रेड मुंबा मास्टर्स को 12:3 से हराया जबकि एसजी अल्पाइन वॉरियर्स को त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स ने हराया।

इस इवेंट में दूसरी बार वर्ल्ड नंबर-1 मैग्नस कार्लसन बड़ी गलती के कारण लेवोन अरोनियन से हार गए। विशी आनंद के लंबे समय से दोस्त प्रसिद्ध भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति इस इवेंट के मैच देखने पहुंचे और एसजी अल्पाइन वॉरियर्स तथा त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स के बीच हुए मैच में औपचारिक रूप से पहली चाल चली।

चिंगारी गल्फ टाइटन्स बनाम अपग्रेड मुंबा मास्टर्स (12:3)

इस मैच में अपग्रेड मुंबा मास्टर्स को थोड़ा पलड़ा भारी था। मैक्सिम-वाचियर लाग्रेव के नेतृत्व वाली यह टीम हमेशा शीर्ष पर थी लेकिन अंतिम दिनों में फिसल गई। दूसरी ओर चिंगारी गल्फ टाइटन्स अंक तालिका में सबसे नीचे थे और लगातार संघर्ष कर रहे थे। फिर भी उन्हें सफेद मोहरों का फायदा मिला।

चिंगारी के लिए पहला अच्छा संकेत शुरुआत में ही मिला, जब विदित गुजराती ने एक गलती करते हुए डबोव अच्छी स्थिति कायम करने की आजादी गी। इसके बाद तो डबोव ने बिना देरी किए केवल 23 चालों के बाद इसे जीत में बदल दिया।

उस गेम के समाप्त होने से पहले दो दिग्गजों-शखरियार मामेद्यारोव और अलेक्जेंडर ग्रिशुक ने अपना गेम ड्रा कर लिया था। इस समय तक परिणाम टाइटन्स के हक में 4:1 था। टीम मुंबा के लिए और भी बुरी खबर आई जब एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक और पोलीना शुवालोवा ने अपने विरोधियों को हरा दिया। इससे टाइटंस को छह अंक और मिल गए।

10:1 के स्कोर के साथ टाइटन्स की झोली में मैच आ चुका था। भले ही मुम्बा ने बाकी के दो बोर्डों पर जीत हासिल कर भी लेती लेकिन इससे परिणाम नहीं बदलता।

वैसे ऐसा हुआ नहीं और टीम मुम्बा के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद बाकी के दो गेम ड्रॉ पर समाप्त हुए।
इस तरह 12:3 के स्कोर के साथ चिंगारी गल्फ टाइटन्स ने एक बड़ा उलटफेर किया। इससे अपग्रेड मुंबा मास्टर्स के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बुरी तरह प्रभावित हुईं।

एसजी अल्पाइन वॉरियर्स बनाम त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स (8:10)

यह दिन का दूसरा मैच था, जो बड़े उलटफेर के साथ समाप्त हुआ। इस मैच में त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स – जो इससे पहले काले मोहरों से खेली – ने लीग की टॉप टीमों में से एक एसजी अल्पाइन वॉरियर्स को हरा दिया। इससे उसके फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है।

लीग के अपने दूसरे मैच में मैग्नस कार्लसन फिर से लेवोन अरोनियन से हार गए! 1.बी3 जैसी असामान्य चाल के साथ शुरुआत करने के बाद, कार्लसन ने और अधिक स्पेशल इनिशिएटिव की, लेकिन एक अपेक्षाकृत ठीक-ठाक स्थिति में वह ऐसी बड़ी गलती कर गए, जिससे उनकी हार तय हो गई।

उन्होंने इस हार को हंसी में उड़ा दिया लेकिन वह स्पष्ट रूप से नाखुश नजर आए। वॉरियर्स के गुकेश डी. ने यू यांगी के खिलाफ इनिशिएट किया। चीनी ग्रैंडमास्टर को शह और मात से बचने की कोशिश में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मेट से बचने के बावजूद, उनका पोजीशन खो गया और उन्होंने रिजाइन कर दिया।

ये भी पढ़ें : सारा खादेम ने त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स को दिलाई महत्वपूर्ण जीत

त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स ने तुरंत बोर्ड-3 पर जीत के साथ वापसी की, जहां वेई यी ने क्वीन और रूक एंडगेम में अर्जुन एरिगैसी को हरा दिया। प्रागनानंदा आर. और जोनास बजेरे के बीच के मुकाबले में भारत का यह प्रतिभाशाली खिलाड़ी पूरी तरह से हारे हुए मुकाबले को जीतने में कामयाब रहा।

मिडिलगेम में गलत चाल चलने के बाद, प्रागनानंदा ने अपना सर्वश्रेष्ठ डिफेंस किया और क्वीन एंड रूक एंडगेम में बढ़त हासिल करने और जीत हासिल करने में सफल रहे। सात जीत और दो ड्रॉ के साथ, प्रागनानंदा लीग में अपना अद्भुत प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं।

एलिज़ाबेथ पैहत्ज और सारा खादेम ने 36 चालों के बाद ड्रा खेलने का फैसला किया। इसी तरह इरीना क्रश और कैटरीना लैग्नो ने भी मुकाबला बराबरी पर समाप्त करने का मन बनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here