नकली वीडियो संबंधित अपराधों को विनियमित करने के लिए डॉ. राजेश्वर सिंह ने लिखा पत्र

0
246

नागरिकों के मौलिक अधिकारों और राष्ट्र के भौतिक, सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा के संरक्षण के लिए, नकली वीडियो से संबंधित अपराधों को विनियमित करने के लिए विधायी ढांचे को फिर से तैयार करने की आवश्यकता है, जो एक गंभीर खतरा है।

इस बारे में सरोजनीनगर के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री और उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से उत्पन्न फर्जी वीडियो से संबंधित अपराधों को विनियमित करने का अनुरोध किया है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता से उत्पन्न फर्जी वीडियो से संबंधित अपराधों को विनियमित करने का किया अनुरोध 

उन्होंने कहा कि डीपफेक तकनीक केवल कुछ वर्षों से ही अस्तित्व में है, लेकिन तब से इसकी गुणवत्ता में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है, और इस प्रवृत्ति में सुधार जारी रहेगा, जिससे इसका पता लगाना और भी कठिन हो जाएगा।

मौजूदा कानूनी व्यवस्था इस तकनीक के प्रतिकूल हेरफेर से बचाने के लिए अपर्याप्त है और इन चुनौतियों से निपटने के लिए मौजूदा कानूनी ढांचे को मजबूत करने की तत्काल आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें : विपक्ष के लिए परिवार प्रथम, भाजपा के लिए राष्ट्र प्रथम : डॉ. राजेश्वर सिंह

उन्होंने अपनी राय दी कि  डीपफेक वीडियो से संबंधित अपराधों को विनियमित करने के लाभ होंगे। महिलाओं के व्यक्तिगत मौलिक अधिकारों और सम्मान के लिए खतरा: ऑनलाइन कुल डीपफेक वीडियो में से 96% गैर-सहमति वाली अश्लीलता है – ऐसी घटना के सामाजिक परिणाम बहुत अधिक होते हैं,

जो न केवल किसी व्यक्ति की सार्वजनिक छवि बल्कि उनकी आत्म-छवि को भी विकृत करते हैं। इसका एक उदाहरण हाल ही में वायरल हुआ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का अश्लील डीपफेक वीडियो है। यह भारत के संविधान के अनुच्छेद 51ए के तहत प्रदान की गई महिलाओं की गरिमा के लिए अपमानजनक प्रथाओं को त्यागने के हमारे मौलिक कर्तव्य के खिलाफ है।

कुछ अन्य बिंदू
  • न्यायपालिका पर बोझ कम होना: उन अदालतों पर बोझ कम करें जहां 4.5 करोड़ मामले पहले से ही लंबित हैं – पार्टियां हमेशा दावा कर सकती हैं कि उनके खिलाफ सबूत नकली और मनगढ़ंत हैं; अदालत झूठे सबूतों को सच मान लेगी; दोषी व्यक्ति हमेशा यह कहते हुए सार्वजनिक रूप से अपनी बेगुनाही बरकरार रख सकता है कि अदालत ने नकली सबूतों को असली मान लिया है।
  • राजनीतिक स्थिरता को ख़तरा: गैबॉन और मलेशिया के दो ऐतिहासिक मामलों में डीपफेक को कथित सरकारी कवर-अप और एक राजनीतिक बदनामी अभियान से जोड़ा गया था – इनमें से एक मामला सैन्य तख्तापलट के प्रयास से संबंधित था, जबकि दूसरे में एक हाई-प्रोफाइल राजनेता को कारावास की धमकी दी गई थी – बिना रक्षात्मक जवाबी उपायों के बावजूद, हमारे संविधान के भाग XV के तहत गारंटीकृत निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव सुनिश्चित नहीं किया जा सकता है।
  • आर्थिक स्थिरता के लिए जोखिम: इसका उपयोग वित्तीय लाभ के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि विभिन्न तरीकों से बाज़ारों में हेरफेर करना जैसे: पहचान की चोरी; वॉयस क्लोनिंग या फेस-स्वैप वीडियो; किसी उत्पाद के समर्थन को गलत साबित करने के लिए मनगढ़ंत घटनाओं के माध्यम से स्टॉक में हेरफेर करना जो निवेशकों की भावनाओं को बदल सकता है; दुर्भावनापूर्ण बैंक चलाना; आवाज की क्लोनिंग या चेहरे की अदला-बदली।
  • इसका एक उदाहरण 2019 में व्हाट्सएप पर प्रसारित डीपफेक संदेश है, जिसमें कहा गया था कि यूनाइटेड किंगडम में स्थित मेट्रो बैंक में तरलता खत्म हो गई थी, लोग अपने सभी पैसे और आभूषणों का दावा करने के लिए मेट्रो बैंक में आने लगे।
  • बड़े पैमाने पर समाज के लिए जोखिम: सत्य के बाद के युग की ओर कदम तेज हो सकता है और अलगाव और स्तरीकरण बढ़ सकता है, क्योंकि अलग-अलग डीपफेक इंटरनेट पर अलग-अलग इको-चेंबर या फिल्टर बबल में प्रसारित होंगे – अल्पसंख्यक समूहों के प्रति हिंसा के कार्य, चरमपंथी या यहां तक कि आतंकवादी समूहों के आख्यानों का समर्थन करना, और, सामाजिक अशांति और राजनीतिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा दे रहा है।
  • स्वतंत्र प्रेस के लिए जोखिम: भारत के संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत गारंटीकृत भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार को खतरा। चिंता की बात यह है कि, जैसे-जैसे नकली और भ्रामक ऑडियो और वीडियो छवियां तेजी से यथार्थवादी, उत्पादन में आसान, तकनीकी पहचान से प्रतिरक्षित और व्यापक रूप से प्रसारित होती जाती हैं, यहां तक कि प्रामाणिक ऑडियो और वीडियो छवियां भी अविश्वसनीय हो जाती हैं – तथाकथित ‘झूठे के लाभांश’ का एक प्रकार ‘ यह लोकतांत्रिक मानदंडों को कमजोर करने की उम्मीद करने वालों को एक खतरनाक नया हथियार देता है।
  • डीपफेक के खतरे को रोकने के लिए सुझाव: ऐसा कोई विशिष्ट कानूनी प्रावधान या अधिनियम नहीं है जो डीपफेक तकनीक के दुरुपयोग को रोक या कम कर सके। इस प्रकार डीपफेक तकनीक से होने वाले नुकसान की सीमा को ध्यान में रखते हुए, लोगों को प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग करने से रोकने के लिए या तो नए कानून बनाना या मौजूदा कानूनों में उचित संशोधन करना अनिवार्य है।
  • पहचान की चोरी और आभासी जालसाजी. — आईटी अधिनियम की धारा 66 सी के तहत सजा – मौजूदा तीन साल से बढ़ाकर सात साल और जुर्माना बढ़ाकर रु। पांच लाख – आईपीसी की धारा 420 और 468 के तहत सजा मौजूदा 7 साल से बढ़ाकर 10 साल की जाए।
  • एक और वांछनीय परिवर्तन डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम, 2023 में व्यक्तिगत डेटा उल्लंघन की परिभाषा के भीतर निहित परिवर्तन शब्द के उदाहरण के रूप में एक गैर-सहमति वाले डीपफेक मीडिया के निर्माण को सम्मिलित करना हो सकता है। इसे पूरक करने के लिए शायद ‘शब्द का एक लोप किया जा सकता है।
  • उपरोक्त अधिनियम की धारा 33(1) में महत्वपूर्ण’, घायल प्रिंसिपल के डेटा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार डेटा फिड्यूशियरी पर भारी जुर्माना लगाने की भारतीय डेटा संरक्षण बोर्ड की क्षमता के बारे में किसी भी संदेह को दूर कर देगा।
  • चुनाव को प्रभावित करने वाली प्रथाएँ। – आईटी अधिनियम की धारा 66डी के तहत सजा को मौजूदा तीन साल से बढ़ाकर सात साल किया जाना चाहिए और जुर्माना भी बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया जाना चाहिए।
  • गोपनीयता का उल्लंघन/अश्लीलता और अश्लील साहित्य। – आईटी अधिनियम की धारा 66ई के तहत सजा को बढ़ाकर सात साल किया जाना चाहिए – धारा 67 के तहत सजा को मौजूदा तीन साल से बढ़ाकर सात साल किया जाना चाहिए। आईपीसी की धारा 292 और 294 के तहत सजा मौजूदा दो साल से बढ़ाकर 7 साल की जानी चाहिए और अगर अपराध डीपफेक से संबंधित मामले के अंतर्गत आता है तो जुर्माना मौजूदा तीन महीने से बढ़ाकर क्रमश: पांच लाख रुपये और 7 साल किया जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, भारत के आईटी नियम, 2021 के लिए आवश्यक है कि फर्जी होने या डीपफेक का उपयोग करके निर्मित की गई सभी सामग्री को मध्यस्थ प्लेटफार्मों द्वारा 36 घंटों के भीतर हटा दिया जाए, ऐसा न करने पर वे ‘सुरक्षित आश्रय प्रतिरक्षा’ खो देंगे और आपराधिक और न्यायिक कार्यवाही के लिए उत्तरदायी होंगे। भारतीय कानून. प्लेटफॉर्म से सामग्री हटाने की 36 घंटे की अवधि को और घटाकर 12 घंटे किया जाना चाहिए।
  • इस संबंध में सभी अपराधों को तुरंत संज्ञेय और गैर-जमानती बनाया जाना चाहिए। इन अपराधों को भी धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत अनुसूचित अपराध बनाया जाना चाहिए। लोगों को इसका उपयोग करने और अवैध कार्यों में शामिल होने से हतोत्साहित करने के लिए तत्काल निवारण की आवश्यकता है।
  • मध्यस्थ प्लेटफार्मों और अन्य संबंधित संस्थाओं को गायब होने वाले संदेशों जैसी ऐसी तकनीक विकसित करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए जो मोबाइल फोन और अन्य उपकरणों से सामग्री को दूरस्थ रूप से हटाने में मदद कर सके जब भी ऐसी सामग्री को संबंधित अधिकारियों द्वारा चिह्नित किया जाता है और/या निर्देशित किया जाता है। मंचों से नीचे उतार दिया गया..
  • इसलिए, मेरे विचार में, विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जानी चाहिए जिसमें पर्याप्त अनुभव और विशिष्ट ज्ञान वाले व्यक्ति और संगठन शामिल हों। उन्हें राज्य और केंद्र सरकारों और अन्य देशों (उदाहरण के लिए कैलिफोर्निया में एबी-602 और एबी-730 जैसे कानून) सहित विभिन्न स्रोतों से इनपुट का अध्ययन करने का काम सौंपा जाना चाहिए। इन इनपुटों का विश्लेषण करने के बाद इस समिति को एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर एआई के किसी भी दुरुपयोग को रोकने के लिए एक व्यापक कानूनी ढांचा तैयार करना चाहिए।
  • विधि आयोग को प्रचलित कानूनों की अपर्याप्तताओं का अध्ययन करने और इस नवोदित प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग को रोकने के लिए नियामक परिवर्तनों का सुझाव देने का काम भी सौंपा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here