केआईवाईजी 2023: केरल की अनुप्रिया और मध्य प्रदेश के विकास बिंद ने एथलेटिक्स स्पर्धा के पहले दिन गेम रिकॉर्ड तोड़े

0
180

चेन्नई : केरल की अनुप्रिया वी.एस. और मध्य प्रदेश के विकास बिंद ने यहां जवाहरलाल नेहरू आउटडोर स्टेडियम में जारी खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में एथलेटिक्स स्पर्धा के पहले दिन मंगलवार को क्रमशः लड़कियों की शॉट पुट और लड़कों के 3000 मीटर दौड़ में नए गेम्स रिकॉर्ड बनाए।

अनुप्रिया ने 17.22 मीटर की दूरी तक गोला फेंक कर विधि द्वारा पिछले साल बनाए गए रिकॉर्ड में सुधार करते हुए केरल को इन खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। पंजाब की गुरलीन कौर ने 16.38 मीटर के साथ रजत और हरियाणा की तमन्ना ने 16.35 मीटर के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

केरल की 18 साल की एथलीट ने कहा, ”मैं रिकॉर्ड तोड़ने के इरादे से मुकाबले में उतरी थी क्योंकि यह मेरा अंतिम खेलो इंडिया यूथ गेम्स है। शुक्र है, मैंने एक नए रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता।

बिंद ने 3000 मीटर में 8:29.16 सेकेंड के समय के साथ अपने मुकाबले की शुरुआत की। इसके बाद इसमें तीनों पदक विजेताओं ने तीन साल पहले गुवाहाटी में अर्जुन वास्कले के 8:31.97 के पिछले मीट रिकॉर्ड में सुधार किया। हरियाणा के बलजीत टी (8:30.02 सेकंड) और उत्तराखंड के प्रभु महतो (8:31.53 सेकेंड) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते।

उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र ने एथलेटिक्स स्पर्धा में दांव पर लगे 11 पदकों में से दो स्वर्ण पदक जीते। इसके साथ ही मौजूदा चैंपियन महाराष्ट्र पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंच गया।

संयुक्ता काले ने महाराष्ट्र की चुनौती पेश करते हुए जिम्नास्टिक में दो स्वर्ण पदक जीते। इससे अब उनकी पांच स्पर्धाओं में तीन स्वर्ण और एक रजत पदक हो गए हैं। काले ने सोमवार को ऑलराउंडर स्वर्ण जीता था। उन्होंने बॉल और रिबन वर्ग में अपने खाते में दो और स्वर्ण पदक जोड़े, जबकि उनकी राज्य की किमाया कार्ले ने हूप में स्वर्ण पदक जीता।

जम्मू-कश्मीर की मुस्कान राणा ने एसडीएटी एक्वेटिक्स कॉम्प्लेक्स में व्यक्तिगत क्लब श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतकर रिदमिक जिम्नास्टिक में सभी स्वर्ण पदक जीतने के महाराष्ट्र के उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मुस्कान कुल 24.05 अंकों के साथ शीर्ष पर रही और उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लिए इन खेलों का पहला स्वर्ण पदक जीता, जबकि महाराष्ट्र की परिना मदनपोत्रा (22.95) और हरियाणा की लाइफ अदलखा (22.80) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

महाराष्ट्र ने योगासन में एक और स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम किया। इसमें प्रणव साहू और यश लगड की जोड़ी ने 133.23 अंकों के साथ लड़कों की कलात्मक जोड़ी स्पर्धा जीती, जबकि आर्यन खरात और तन्मय म्हालस्कर (132.42 अंक) की जोड़ी ने दूसरे स्थान पर रहकर रजत पदक और तमिलनाडु की बी मोनिशा महेंद्रन और एस काबिलन (131.98) की जोड़ी ने कांस्य पदक जीता।

राजस्थान ने भी अपना स्वर्ण पदक जीता जब खेता राम चिंगा ने लड़कों के व्यक्तिगत परस्यूट में 3:50.494 के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया। बिहार के प्रहलाद कुमार (3:51.953) ने रजत पदक जीता और तेलंगाना के आशीर्वाद सक्सेना (3:47.502) ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

शूटिंग स्पर्धा के मुकाबले गुरु नानक कॉलेज में आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें हरियाणा के सम्राट राणा और सुरुचि फोगाट ने राजस्थान की प्राची और योगेश कुमार को 16-6 से हराकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित युगल का स्वर्ण पदक जीत लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here