एके शर्मा ने नाला सफ़ाई- 72 घंटे नॉनस्टॉप सफाई अभियान का किया निरीक्षण

0
74

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने नगरीय निकायों में नाला सफ़ाई के लिए बुधवार से चल रहे 72 घण्टें के नॉनस्टॉप सफाई अभियान का निरीक्षण किया।

जोन 8 के मोहम्मदी नाला, खजाना चौराहें तथा पॉवर हाउस चौरहे के पास नाला सफ़ाई का स्थलीय निरीक्षण

नगर विकास मंत्री ने लखनऊ के जोन 08 क्षेत्र में पहुंचकर बांग्ला बाजार चौराहे से खजाना चौराहे स्थित नाले, खजाना चौराहे से रेलवे अंडर क्रासिंग तक का किला मोहम्मदी नाला, स्मृति उपवन चौराहे से पावर हाउस चौराहे के नालों की सफ़ाई व्यवस्था का स्थलीय निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने बंगला बाजार चौराहा के पास के खुले नाले में 500 मीटर तक स्लैब डालकर ढकने, स्मृति उपवन के सामने खज़ाना चौराहे के पास के नाले में जरूरी स्लैब डालने तथा नाले की टूटी दीवारों की मरम्मत कराने, किला मोहम्मदी नाले में किनारे की दिवाल बनाने तथा सेक्टर एन वन के सामने के नाले के किनारे पड़ी सिल्ट को तुरंत हटाने, नाले में पानी का बहाव न रुके इसकी तलछट सफ़ाई कराने, रेल लाइन के पास लोगों द्वारा नाले में किए गए अतिक्रमण को भी हटाने के निर्देश नगर आयुक्त को दिए।

बारिश के दौरान राजधानी में कहीं पर भी न हो जलभराव

सेक्टर एन वन निवासी मदन सिंह और आनंद तिवारी ने मंत्री से रेलवे लाइन के पास नाले में अतिक्रमण होने तथा यहां पर स्थित एसटीपी के चालू न होने से सीवर का पानी सड़कों पर फैलने की शिकायत की थी, जिस पर मंत्री एसटीपी को चालू कराने तथा नाले के हुए अतिक्रमण को हटवाने का आश्वासन दिया।

बरसात के दौरान नागरिकों को जलभराव, गंदगी, संचारी रोगों, डेंगू, चिकुनगुनिया, मच्छरजनित बीमारियों तथा गंदे पानी की आपूर्ति आदि से परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने बुधवार को सभी नगरीय निकायों को अपने क्षेत्र के सभी नाले/नालियों की बेहतर सफाई के लिए 72 घण्टें का अनवरत सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए थे।

सफाई कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही व शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी

उन्होंने सफाई कार्यों की निगरानी और समीक्षा करने के लिए सभी निकायों में नोडल अधिकारी भी तैनात करने को कहा था, जिससे कि नाले/नालियों के सफाई कार्यों में किसी भी प्रकार की कमी व चूक न रह जाये, जहां आवश्यक हो वहां कार्यों की ड्रोन से निगरानी भी कराने के निर्देश दिए थे।

बरसात के मौसम में शहरों में कहीं पर भी जलभराव की समस्या न हो, इसके लिए सभी बाढ़ पम्पिंग स्टेशनों और पम्पिंग सेट की जांच करने के भी निर्देश दिए थे।

ये भी पढ़ें : नगरीय निकायों में नाले व नालियों की 72 घंटे होगी नॉनस्टॉप सफाई

शहरों में जलभराव को रोकने के लिए सभी नाले/नालियों की तलछट सफाई करायी जाए, जहां कहीं पर भी झाड़ियां आदि उग आई हों, उसे हटाया जाये, जिससे कि बरसाती पानी के निकलने में कहीं पर भी अवरोध न हो।

नाले/नालियों के सफाई कार्यों में किसी भी स्तर की लापरवाही और शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय पार्षद, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, मुख्य अभियंता महेश वर्मा, जोन -8 के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here