उत्तर प्रदेश के रवि गोंड, फैज, विशाल यादव और साधना गोल्डन पंच से एक जीत दूर 

0
268

बेल्लारी (कर्नाटक):  उत्तर प्रदेश के रवि गोंड (55 किग्रा), मोहम्मद फैज (61 किग्रा) और विशाल यादव (67 किग्रा) ने सब-जूनियर गर्ल्स एंड बॉयज नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप-2022 के सेमीफाइनल में शानदार जीत से बालक वर्ग के फाइनल में इंट्री कर ली।

सब-जूनियर नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप-2022

दूसरी ओर यूपी की साधना ने बालिकाओं के 40 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में जगह बना ली।  साधना ने सेमीफाइनल में  तमिलनाडु की के. काविया को 3-2 से हराया।

कर्नाटक के बेल्लारी में स्थित इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (आईएसएस) में जारी  चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में दिल्ली के मुक्केबाज लवजीत और पंजाब की मुस्कान ने भी बड़ी जीत हासिल की। लवजीत ने बालक 58 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में बिहार के चंद्र भूषण रे को एकतरफा 5-0 से हराया।

सेमीफाइनल में दिल्ली के लवजीत व पंजाब की मुस्कान की शानदार जीत

वहीं मुस्कान ने बालिका 54 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में आंध्र प्रदेश की मिहिरा सिरिपुरपु के खिलाफ 5-0 से जीत दर्ज की। दिल्ली के ही श्याम ने 49 किग्रा भार वर्ग में तेलंगाना के साई भार्गव रेड्डी को 4-1 के विभाजित फैसले से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

बालिका वर्ग से दिल्ली की मेघा (50 किग्रा) और मानसी नागर (52) ने फाइनल में प्रवेश किया। पंजाब के पांच और मुक्केबाजों ने सोने की दौड़ में दावेदारी जता दी। सवरीत कौर (52 किग्रा) और योगिमा कल्याण (57 किग्रा) ने क्रमश:  अरुणाचल प्रदेश की क्राप्सी यूं और गुजरात की काव्या जोशी को 5-0  से हराया।

ये भी पढ़े : यूपी के छह मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में इंट्री से पदक किए पक्के

रागिनी मट्टू (34 किग्रा) और आशिमा सिंह (42 किग्रा) ने क्रमशः 3-2 और 4-1 की जीत से फाइनल का टिकट कटाया। रागिनी ने तमिलनाडु की एम साई अबी को और आशिमा ने उत्तराखंड की अनम को हराया।

बालक वर्ग के फाइनल में पहुंचे पंजाब के अकेले मुक्केबाज श्रीयांश ने 70 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में उत्तर प्रदेश के विशु राजतुन को आरएससी के आधार पर हराया। इसके साथ हरियाणा के 16 और  सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएसबी) के नौ मुक्केबाजों ने भी फाइनल में प्रवेश किया।

हरियाणा के 16, एसएसबी के नौ और महाराष्ट्र के चार मुक्केबाज भी फाइनल में 

दिन का मुख्य आकर्षण तमिलनाडु की गुना श्री का मुकाबला रहा।  फाइनल में पहुंचने वाली तमिलनाडु की एकमात्र मुक्केबाज गुना श्री ने बालिका  46 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में महाराष्ट्र की सुहानी बोराडे के ख्रिलाफ 3-2 से रोमांचक जीत हासिल की।

महाराष्ट्र से आर्या गार्डे (36 किग्रा), समीक्षा सोलंकी (40 किग्रा) और अक्षदा जादव (34 किग्रा) ने बालिका फाइनल में अपनी जगह बनाई। इन तीनों ने क्रमशः हरियाणा की साक्षी और अंशु तथा चंडीगढ़ की तन्वी को हराया।
बालक वर्ग में महाराष्ट्र के केवल आर्यन शिर्के 35 किग्रा भार वर्ग के फाइनल पहुंचने वाले राज्य के एकमात्र मुक्केबाज रहे। आर्यन ने हिमाचल प्रदेश के पवित्र हरजोत सिंह को 3-2 से पराजित किया। फाइनल में पहुंचने वाले अन्य मुक्केबाजों में चंडीगढ़ के अंशुमान शर्मा (52 किग्रा), झारखंड के अनीश कुमार सिन्हा (37 किग्रा), स्टील प्लांट स्पोर्ट्स बोर्ड के वाई. उमेश (43 किग्रा) और छत्तीसगढ़ के गिरवान सिंह (46 किग्रा) रहे।

गोवा की सगुन शिंदे (36 किग्रा) और चंद्रिका पुजारी (44 किग्रा), उत्तराखंड की कोमल नागरकोटी (38 किग्रा), नेहा वाल्डिया (48 किग्रा) और माही बिष्ट (54 किग्रा), सिक्किम की अश्विनी कुमार सपकोटा (57 किग्रा), मणिपुर की जोयश्री देवी (60 किग्रा) और अरुणाचल प्रदेश की नबाम अनिया (63 किग्रा) ने  भी बालिका वर्ग के फाइनल में जगह बनाई।

बताते चले कि इस प्रतियोगिता में देश भर की 31 टीमों के 621 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 348 लड़के हैं। इस चैंपियनशिप  में प्रत्येक बाउट के प्रत्येक राउंड के बीच एक मिनट के ब्रेक के साथ दो-दो मिनट के तीन राउंड होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here