#Goals2Trees अभियान : पंजाब एफसी और राउंडग्लास हॉकी के प्रत्येक गोल पर 500 पेड़

1
61

मोहाली: पंजाब एफसी और राउंडग्लास हॉकी अकादमी, राउंडग्लास फाउंडेशन के साथ मिलकर #Goals2Trees अभियान में भाग लेंगे और पर्यावरणीय कार्य में योगदान देंगे। इस अभियान के तहत, पीएफसी और राउंडग्लास हॉकी अकादमी टीमों द्वारा किये गए प्रत्येक गोल के लिए राउंडग्लास फाउंडेशन पंजाब में 500 पेड़ लगाएगा!

#Goals2Trees अभियान का उद्देश्य खिलाड़ियों और प्रशंसकों के बीच पर्यावरण और वहनीयता के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

राउंडग्लास फाउंडेशन, अपने प्रमुख ‘बिलियनट्रीप्रोजेक्ट’ के माध्यम से 1 बिलियन पेड़ लगाने के मिशन पर है। अबतक, फाउंडेशन ने 2.6 मिलियन देशी पेड़ लगाए हैं, जिससे 1,400 से अधिक मिनी जंगलों का निर्माण हुआ है और लगभग 35,000 टन कार्बन को अवशोषित किया गया है।

यह परियोजना स्थानीय जैव विविधता को पुनर्जीवित कर रही है, भूजलस्तर को भर रही है, और वायु गुणवत्ता में सुधार कर रही है, साथ ही स्थानीय समुदायों के लिए स्थायी रोजगार पैदा कर रही है। सरकार की मनरेगा योजना के तहत फाउंडेशन की व्यापक वृक्षारोपण पहल के माध्यम से 13,000 से अधिक रोजगार उत्पन्न किए गए हैं।

पंजाब एफसी के फुटबॉल निदेशक, निकोला ओसटोपोलियाटिस ने कहा, “फुटबॉल केवल एक खेल नहीं है, बल्कि यह दुनियाभर में सामाजिक परिवर्तन का एक उत्प्रेरक भी है।

मुझे खुशी है कि पंजाब एफसी के पास पंजाब की हरियाली बढ़ाकर और पर्यावरण को सुधारने का अवसर है। यह अभियान टीम को अतिरिक्त प्रेरणा देगा और खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।

राउंड ग्लास हॉकी अकादमी के सहायक तकनीकी प्रमुख, राजिंदर सिंह सीनियर ने इस पहल का स्वागत किया, जिसमें हॉकी और फुटबॉल जैसे टीम खेलों का उपयोग पंजाब में पर्यावरणीय चुनौतियों को हल करने के लिए किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : पंजाब एफसी यूथ प्रोग्राम के तकनीकी निदेशक होंगे ज्यूसेप्पे क्रिस्टाल्डी

ये भी पढ़ें : राउंडग्लास हॉकी अकादमी की पंजाब हॉकी लीग के शीर्ष पर बादशाहत कायम

उन्होंने कहा, “यह अभियान हॉकी के मुख्य मूल्यों – सामुदायिक भावना और टीमवर्क – को एक साथ लाता है ताकि राज्य की आपातकालीन पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना किया जा सके। हमारी टीमें पंजाब, इसकी धरती और इसके लोगों के लिए और भी कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं।

राउंडग्लास हॉकी अकादमी की टीमों ने हाल ही में दूसरा हॉकी इंडिया जूनियर पुरुष और सब-जूनियर महिला अकादमी चैम्पियनशिप 2024 जीता है।

वहीं, पंजाब एफसी ने पहले ही अपने आईएसएल अभियान की शुरुआत कर दीहै और दोनों मैच जीतते हुए चार गोल किए हैं। राउंडग्लास हॉकी अकादमी की टी में आने वाले दिनों में विभिन्न आयु वर्ग के टूर्नामेंटों में हिस्सा लेंगी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here