बोले हॉकी दिग्गज एमएस सोमाया, महाराष्ट्र बनेगा नेशनल गेम्स चैंपियन

0
238

अहमदाबाद: 1980 के ओलंपिक स्वर्ण विजेता और पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान एमएम सोमाया 36वें नेशनल गेम्स में महाराष्ट्र के चैंपियन के रूप में उभरने की उम्मीद कर रहे हैं।

गेम्स के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम चुनने का सवाल पूछे जाने पर सोमाया ने कहा, “सर्विसेज निसंदेह मौजूदा चैम्पियन हैं, लेकिन पिछले सात सालों में बहुत कुछ बदल गया है।” उन्होंने आगे कहा, “हालांकि, कई स्पर्धाओं में महाराष्ट्र की पदक जीतने की अच्छी संभावनाएं हैं और वो मेरी पसंदीदा के रूप में शुरुआत करेगी।”

अपने खेलने के दिनों में बेहतरीन राइट हाफ-बैक रहे तीन बार के ओलम्पियन (1980, 1984 और 1988) सोमाया, हालांकि, मानते हैं कि हाल के वर्षों में पदक तालिका में दबदबा बनाने वाले हरियाणा, पंजाब और केरल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने शीर्ष स्थान के लिए कड़े मुकाबले की भविष्यवाणी करते हुए कहा, “गुजरात, ओडिशा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक को भी चमकदार धातु का अपना हिस्सा मिलेगा क्योंकि उन सभी ने जमीनी स्तर पर बहुत अच्छा काम किया है।”

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स टेबल टेनिस : महिला वर्ग में स्वर्ण के लिए प. बंगाल और महाराष्ट्र की टक्कर

मुंबई में रहने वाले सोमाया हॉकी में एक्शन का अनुसरण करेगा लेकिन वह पुरुष और महिला वर्ग के स्वर्ण पदक के लिए अपनी पसंद का खुलासा नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं हॉकी को करीब से देखूंगा। लेकिन मुझे फुटबॉल और एथलेटिक्स भी पंसद है और मैं उनको भी बेसब्री से फॉलो करूंगा।”

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए, जिसे कभी भी राष्ट्रीय खेलों में खेलने का मौका नहीं मिला, हाल ही में भारत पेट्रोलियम (BPCL) का कार्यकारी निदेशक सेवानिवृत्त हुआ, वह खेलों को फिर से आयोजित किए जाने से खुश है। उन्होंने कहा, “ये देश का प्रमुख स्पोर्टिंग इवेंट है और एक आभासी मिनी-ओलंपिक की तरह हैं।”

पूर्व हॉकी दिग्गज ने इस बात की ओर इशारा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय खेल एथलीटों के लिए सर्वोत्तम सुविधाओं के साथ त्रुटिहीन रूप से आयोजित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “इस आयोजन की भव्यता सामान्य रूप से ओलम्पिक खेलों से जुड़ी होनी चाहिए ताकि एथलीट अपनी संपूर्ण क्षमताओं के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए उत्साहित हों।”

ये भी पढ़े : असफलता पीछे छूटी, अब नेशनल गेम्स में मनिका बत्रा की कमाल दिखाने की चाहत

उनका मानना है, “मैं समझता हूं कि गुजरात राज्य ने विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को एक साथ रखा है और मुझे यकीन है कि वे नेशनल गेम्स का उचित तरीके से आयोजन करेंगे।”

सोमाया ने आयोजन समिति और राज्य सरकार तीन महीनों में इस प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारी करने के लिए “असाधारण प्रयासों” की प्रशंसा की। उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “मैं इसमें शामिल सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं और उन्हें (और एथलीटों को) इन खेलों के संचालन में सभी सफलता की कामना करता हूं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here