प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन

0
218

अहमदाबाद। ओलम्पिक खेलों में भारोत्तोलन स्पर्धा की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू गांधीनगर के महात्मा मंदिर परिसर में सबसे बड़ा ड्रॉ होंगी, जब शुक्रवार को 36वें राष्ट्रीय खेलों की धूम मचेगी,

जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक भव्य समारोह में गेम्स के शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद नौ और स्पर्धाओं में प्रतियोगिताएं शुरू होगी।

नेशनल गेम्स राउंडअप

यहां अहमदाबाद सैन्य और राइफल प्रशिक्षण केंद्र में घरेलू पसंदीदा ओलम्पियन इलावेनिल वालारिवन और पश्चिम बंगाल की मेहुली घोष महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में उतरेंगी। जिस दिन निशानेबाजी में तीन स्वर्ण पदक तय होंगे, उस दिन 2012 के ओलम्पिक खेलों के रजत पदक विजेता विजय कुमार की वापसी को भी काफी दिलचस्पी से देखा जाएगा।

शुक्रवार को भारोत्तोलन, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, तलवारबाजी, जिमनास्टिक, खो-खो, रोलर स्पोर्ट्स, रोइंग और कुश्ती में एथलीटों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। अहमदाबाद में रग्बी 7एस और भावनगर में नेटबॉल में स्वर्ण पदक के मैच भी होंगे।

शुक्रवार से 9 हाई-प्रोफाइल खेलों के साथ मचेगी धूम

विश्व चैम्पियनशिप के लिए चीन जाने से पहले देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों प्रतिस्पर्धा करने का अवसर मिले, इसलिए उनकी सुविधानुसार टेबल टेनिस स्पर्धाएं पिछले सप्ताह सूरत में आयोजित की गई थीं। अहमदाबाद में कबड्डी, रग्बी 7एस और टेनिस के साथ-साथ भावनगर में नेटबॉल में प्रतिस्पर्धा के शुरुआती चरण कुछ दिन पहले शुरू हुआ था।

ये भी पढ़े : लॉन बाउल्स में सीडब्ल्यूजी स्वर्ण विजेता का कमाल, जाने अन्य रिजल्ट

धोलेरा में लॉन बाउल्स और यहां 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में पहले ही कुछ एक्शन हो चुका है। आईआईटी गांधीनगर में, पुरुषों और महिलाओं के लिए 20 किमी की पैदल चाल स्पर्धा में क्रमशः राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता संदीप कुमार और प्रियंका गोस्वामी की प्रविष्टियां चर्चा की विषय बनी हुई है।

मीराबाई चानू, विजय कुमार, प्रणति नायक सहित इन खिलाड़ियों पर होगी निगाह

कॉमनवेल्थ गेम्स में ट्रिपल जंपर्स एल्धोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबकर की सफलता के मद्देनजर जंपिंग पिट पर भी काफी ध्यान लगा रहेगा।

महात्मा मंदिर परिसर भारोत्तोलन, तलवारबाजी और कुश्ती में पदकों के मुकाबले होंगे जबकि सुरम्य साबरमती रिवरफ्रंट में भारत के सर्वश्रेष्ठ रोइंग और रोलर स्पोर्ट्स एथलीट नजर आएंगे। वहीं संस्कारधाम स्कूल की वनीय इलाके में तीरंदाजी और खो-खो स्पर्धाएं होंगी।

राष्ट्रीय खेल कारवां सूरत और भावनगर जैसे शहरों को छू चुका है और यह शुक्रवार से शुरू होने वाली जिम्नास्टिक स्पर्धाओं के साथ वडोदरा में प्रवेश करेगा। पांच दिवसीय प्रतियोगिता में सबसे पहले कलात्मक जिम्नास्टिक में पुरुष और महिला टीम के पदक तय हो जाएंगे।

हाल ही में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले प्रणति नायक (पश्चिम बंगाल) और प्रोतिस्थ सामंत (त्रिपुरा) के साथ-साथ सत्यजीत मंडल (पश्चिम बंगाल) और सैफ तंबोली (सर्विसेज) उन जिमनास्टों में शामिल हैं, जो इन खेलों में उतरेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here