आईपीएल : लखनऊ सुपर जाइंट्स की जीत में मार्कस स्टोइनिस का कमाल

0
86
@AFP/Getty Images

लखनऊ। मार्कस स्टोइनिस (62) की अर्धशतकीय पारी के साथ केएल राहुल (28) व दीपक हुड्डा (18) के कमाल से लखनऊ सुपर जाइंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 48वें मैच में मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया।

भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के अपने घरेलू मैदान पर हुए इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और चुस्त क्षेत्ररक्षण और सधी गेंदबाजी के सहारे मुंबई इंडियंस को 7 विकेट पर 144 रन पर रोक दिया।

जवाब में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने अंतिम ओवर तक चले मुकाबले में चार गेंद शेष रहते 6 विकेट पर 145 रन बनाकर मैच जीता। लखनऊ के बल्लेबाजों को जूझना पड़ा।

लखनऊ से डेब्यू मैच खेल रहे अर्शीन कुलकर्णी पहली ही गेंद पर बिना रन बनाए आउट हो गए। मार्कस स्टोइनिस ने 45 गेंदों की अर्धशतकीय पारी में सात चौके और दो छक्के से 62 रन बनाकर टीम को मुकाबले में बनाये रखा।

उनको कप्तान केएल राहुल और हुड्डा से भरपूर साथ मिला। वहीं मध्य क्रम में अनुभवी निकोलस पूरन ने नाबाद 14 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया। बल्ले से विफल रहे मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या ने दो विकेट लिए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

इससे पहले ईशान किशन (32) और नेहाल बढेरा (46) के पराक्रम से मुंबई इंडियंस ने सात विकेट पर 144 रन बनाये। मुंबई से नेहाल बढेरा ने 41 गेंदों पर सबसे ज्यादा 46 रन जोड़े। सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने 32 रन बनाए। अपने बर्थडे पर रोहित शर्मा मात्र 4 रन बना सके।

रोहित शर्मा दूसरे ओवर में ही अपना विकेट गंवा बैठे। टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के कप्तान चुने गए रोहित शर्मा को मोहसिन खान ने पारी के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच कराकर आउट किया।

तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर सूर्यकुमार यादव का विकेट गिर गया। सूर्यकुमार यादव (10) स्टोइनिस की गेंद पर विकेट के पीछे केएल राहुल का शिकार बने।

इसके बाद तिलक वर्मा को छठें ओवर की पहली गेंद पर रवि विश्नोई ने डायरेक्ट थ्रो करके रन आउट किया। इसकी अगली ही गेंद पर मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या नवीन-उल-हक की गेंद पर केएल राहुल ने कैच लपककर आउट किया। मुंबई के कप्तान हार्दिक खाता नहीं खोल सके।

इस तरह से पावरप्ले के आखिरी ओवर में मुंबई के लगातार दो विकेट गिरे और मुंबई के पावर प्ले में चार विकेट पर 28 रन ही बने। मयंक यादव सातवां ओवर डालने उतरे जिनकी पहली ही गेंद 144.1 किमी प्रति घंटे की स्पीड से नेहाल के हेलमेट से जा टकराई।

वहीं पारी के आठवें ओवर की पहली ही गेंद पर ईशान किशन को तब जीवनदान मिला जब एश्टर्न टर्नर ने उनका कैच छोड़ दिया।

मुंबई को पांचवां झटका तब लगा जब ईशान किशन 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 32 रन बनाए और रवि बिश्नोई की गेंद पर मयंक यादव को कैच थमा बैठे। इससे पहले इसी ओवर में ईशान किशन और नेहाल बढेरा ने 5वें विकेट के लिए 53 रन की अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की थी।

ये भी पढ़ें : लखनऊ सुपर जाइंट्स को जीत के लिए बनाने होंगे 145 रन

ये भी पढ़ें : आईपीएल : रोहित व सूर्यकुमार आउट, लखनऊ के गेंदबाज हावी, मुंबई के गिरे 4 विकेट

इसके बाद पारी के 15वें ओवर में मयंक यादव ने 16 रन दे डाले जबकि नेहाल बढेरा ने उनके ओवर में दो छक्के और एक चौका मारा।

इसके अगले ही ओवर में मुंबई ने 100 पूरे कर लिए। यह ओवर रवि बिश्नोई ने फेंका जिनकी दूसरी गेंद पर नेहाल ने चौका जड़ते हुए टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

18वें ओवर में नेहाल बढेरा पवैलियन वापस लौट गए। नेहाल ने 41 गेंदों पर 4 चौके व 2 छक्के से 46 रन बनाए और वो इस ओवर की पहली गेंद पर मोहसिन खान का शिकार हो गए।

फिर 19वें ओवर की पहली गेंद पर मुंबई को सातवां झटका लगा जब मोहम्मद नबी को मयंक यादव ने आउट किया। इसी गेंद पर मयंक यादव फिर चोटिल हो गए जिसके चलते उनके ओवर की शेष पांच गेंद नवीन-उल-हक ने फेंकी।

अंत में टिम डेविड 35 रन और जेराल्ड कूट्जी 1 रन बनाकर नाबाद रहे। लखनऊ सुपर जाइंट्स से मोहसिन खान ने 36 रन देकर 2 विकेट झटके। मार्कस स्टोइनिस, नवीन-उल-हक, मयंक यादव व रवि बिश्नोई ने 1-1 विकेट झटके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here