आईबीए मेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप : दीपक व निशांत अंतिम आठ में

0
69

ताशकंद: भारत के मुक्केबाज दीपक भोरिया (51 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) ने उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में जारी आईबीए मेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। इन दोनों ने मंगलवार को प्रभावशाली जीत के साथ इस वैश्विक टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीन के जियामाओ झांग के खिलाफ खड़े दीपक ने शुरू से ही बाउट को अपने कंट्रोल में रखा और अंततः सभी जजों को प्रभावित करते हुए एकतरफा अंदाज में 5-0 के अंतर से जीत हासिल की।

ऐसा इसलिए था क्योंकि दीपक के पास अपने प्रतिद्वंदी को आंकने की क्षमता थी और उन्होंने अपने तेज मूवमेंट और सटीक मुक्कों के साथ पहले राउंड से ही अपना दबदबा कायम कर लिया।

दूसरे राउंड की शुरुआत में दीपक हालांकि रणनीतिक तौर पर डिफेंसिव हो गए लेकिन अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ कुछ जोरदार लेफ्ट हुक मारने के लिए फिर अटैकिंग मोड में आए और एक बार फिर अपना दबदबा कायम किया।

तीसरे राउंड में, झांग ने मुक्कों के काम्बीनेशन के साथ और अधिक आक्रामक होने की कोशिश की और इसी कारण दीपक को अपने बचाव के लिए काफी सक्रिय होना पड़ा। हालांकि, भारतीय मुक्केबाज ने अपने प्रतिद्वंदी से बेहतर तरीके से मुकाबला किया और आराम से बाउट जीत ली।

जीत के बाद दीपक ने कहा, “मेरी रणनीति मैच में अपने सबसे मजबूत हथियार का उपयोग करने की थी जो कि मेरा लेफ्ट हुक है। और मैच में सब कुछ हमारी योजना के अनुसार हुआ। मैंने बाउट के दौरान गति प्राप्त करने की कोशिश की और कुछ सटीक मुक्के मारने से पहले अपने प्रतिद्वंद्वी को लुभाने की कोशिश भी की।

मेरा ध्यान अब अगले मुकाबले पर है और मैं भारत के लिए पदक सुनिश्चित करने के की कोशिश करूंगा। इसके लिए मैं अपना 100 प्रतिशत दूंगा।” दीपक अब अपना अगला मुकाबला किर्गिस्तान के दियुशेबाएव नूरझिगित के खिलाफ खेलेंगे और भारत के लिए पदक पक्का करने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें : सचिन सिवाच आईबीए मेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के अंतिम 16 में

दूसरी ओर, निशांत देव ने पहले दौर के मुकाबले में फिलिस्तीन के निदाल फोकाहा के खिलाफ रेफरी स्टाप्स कांटेस्ट (आरएससी) के आधार पर जीत दर्ज की। फोकाहा ने अपनी अच्छी ऊंचाई का फायदा उठाते हुए निशांत देव को लगातार बैकफुट पर रखा।

लेकिन निशांत ने शानदार वापसी कर अपने प्रतिद्वंद्वी पर मुक्कों की जबरदस्त बारिश कर रेफरी को मुकाबला रोकने पर मजबूर कर दिया। बुधवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में निशांत देव का सामना क्यूबा के जॉर्ज क्यूलर से होगा।
दो और भारतीय मुक्केबाज आज (मंगलवार को) एक्शन में होंगे।

सचिन सिवाच (54 किग्रा) टूर्नामेंट के टाप सीड मुक्केबाज कजाकिस्तान के मखमुद सबिरखान से भिड़ेंगे, जबकि आकाश सांगवान (67 किग्रा) कजाकिस्तान के दुलत बेकबाउव के खिलाफ खेलेंगे। इस वैश्विक इवेंट में 107 देशों के 538  मुक्केबाजों की भागीदारी देखी जा रही है। इनमें कई ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीत चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here