स्वतंत्र देव सिंह और डॉ. राजेश्वर सिंह ने दिलाई भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ

0
211

लखनऊ। पूरे भारत में चल रही ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ प्रधानमंत्री मोदी के भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के महत्वाकांक्षी संकल्पों को पूरा करती एक परिवर्तनकारी यात्रा है जो सभी भारतीयों के घरों तक सशक्तिकरण और उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित कर रही है।

सरोजनीनगर : ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में दिखा भव्य जनसैलाब

गुरुवार को विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के साथ ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के अंतर्गत ग्राम गोदौली और नानमऊ में ग्रामीणों से संवाद कर उन्हें जनहितैषी योजनाओं की जानकारी दी और विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने का संकल्प दिलाया

इस दौरान विभिन्न विभागों के लगे कैंपों का विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जलशक्ति मंत्री के साथ निरीक्षण भी किया तथा संबंधित विभागों द्वारा प्रत्येक पात्र को लाभार्थी बनाने के लिए जनसहयोग एवं जागरूकता अभियान भी चलाया गया। यात्रा में हजारों की संख्या में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

 

डॉ. राजेश्वर सिंह ने किया भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का आवाहन

विधायक ने ​डबल इंजन सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया। सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता के प्रसार के उद्देश्य से नुक्कड़-नाटक का भी आयोजन हुआ। साथ ही सभी उपस्थित जनों ने भारत को आत्मनिर्भर व 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने तथा गुलामी के हर अंश से मुक्ति और नागरिक कर्तव्यों का पूरी निष्ठा से पालन करने की शपथ ली।

हर लाभार्थी कोजनकल्याणकारी योजना का लाभ मिले, यही पीएम मोदी की गारंटी : डॉ. राजेश्वर सिंह

इस दौरान डॉ. ​सिंह ने गोदौली में सड़क निर्माण के लिए विधायक निधि से 10 लाख रुपए, 5 सोलर लाइट एवं 5 हैंड पंप देने की घोषणा की। साथ ही मौजूद सभी बच्चों को टॉफी और चॉकलेट दिया व बच्चों के स्कूलों में झूले, बैडमिंटन-वॉलीबॉल समेत खेल के सुविधा संसाधन दिलाने की भी बात कही।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के साथ राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत गोदौली में ₹2.23 करोड़ से तथा ग्राम पंचायत सादुल्लानगर में 2.24 करोड़ की लागत से नवनिर्मित टंकी व परियोजना के अन्य कार्यों का अवलोकन व स्थलीय निरीक्षण किया।

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने बच्चों से की स्नेहिल भेंट

इस दौरान विधायक ने स्वतंत्र देव सिंह की प्रशंसा करते हुए बताया कि ‘जल शक्ति मिशन’ के अतंर्गत 1 करोड़ 68 लाख नल के कनेक्शन के साथ यूपी पूरे देश में पहले स्थान पर है। स्वतंत्र देव सिंह के निर्देशन में कई वर्षों से लंबित सरोजनीनगर की नहरों की 15 सड़कें स्वीकृत हुई है।

नानमऊ में गिनाईं सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं और प्रभावशाली नीतियां

नानमऊ में डॉ. राजेश्वर सिंह ने हर घर नल योजना की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। कहा कि आजादी के बाद 70 वर्षों में केवल 3.25 करोड़ घरों तक नल से जल पहुंचा था लेकिन मोदी के मार्गदर्शन में 13 करोड़ घरों तक नल से स्वच्छ जल पहुंच रहा है।

सीएम योगी के नेतृत्व में ‘हर घर नल योजना’ के अंतर्गत 1.68 लाख नल कनेक्शन देकर यूपी पहले स्थान पर है। उत्तर प्रदेश देश की कुल जीडीपी में 9.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

विधायक ने आगे कहा कि पीएम मोदी ने गरीबों को नि:शुल्क राशन योजना को अगले 5 वर्ष बढ़ाकर 11 लाख 80 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए। उज्ज्वला योजना से गैस सिलेंडर दिया जा रहा है। अब तक 4 करोड़ से ज्यादा आवास दिए जा रहे हैं।

देश की प्रगति को आंकड़ों के माध्यम से डॉ. राजेश्वर सिंह ने उल्लेखित किया कि पहले देश में अनाज का आयात करना पड़ता था लेकिन अब भारत विश्व का सबसे बड़े अनाज उत्पादक बन चुका है और 100 देशों में अनाज निर्यात कर रहा है।

भारत के पास 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन, 10,000 किमी प्रति घंटे की गति से लक्ष्य भेदने वाली ब्रह्मोस मिसाइल और 21,000 किमी प्रति घंटे की गति वाले चंद्रयान बनाने की शक्ति है।

कार्यक्रम में ग्राम पंचायत नानमऊ के अंतर्गत सड़कों के निर्माण के लिए डॉ. राजेश्वर सिंह ने विधायक निधि से 10 लाख रुपए, स्कूल में झूले एवं वृद्धजनों के इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान विधायक ने उपस्थित बच्चों से संवाद करते हुए उन्हें खेल किट दिलाने, बिजली के बिल जमा कराने हेतु एक ग्रामीण को 10,000 धनराशि दी और तीन ग्रामीणों की आंखों के इलाज करवाने का आश्वासन दिया।

मानसिक मंदित महिलाओं के सहारा बनें डॉ. राजेश्वर सिंह, शीत ऋतु से सुरक्षा के लिए बांटे कंबल

लखनऊ। शीत ऋतु में क्षेत्र के जरूरतमंदों को ठंड से बचाने के लिए सरोजनीनगर में ‘कंबल वितरण महाभियान’ का शुभारंभ हुआ। गुरूवार को इस महाभियान के अंतर्गत विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने ‘उम्मीद संस्थान’ द्वारा संचालित ‘मातृ छाया आश्रय गृह’ में मानसिक मंदित महिलाओं के बीच जाकर उन्हें कंबल बांटें।

ये भी पढ़ें : विधायक राजेश्वर सिंह ठंड में राहत पहुँचाने के लिए बने वृद्धजनों का सहारा

विधायक ने सभी महिलाओं से एक-एक कर भेंट की और उनका हाल जाना, साथ ही उन्हें कंबल भी दिया। इस दौरान डॉ. राजेश्वर सिंह ने 91 माताओं-बहनों को कंबल बांटें और वृद्धाश्रम में सभी आवश्यकताओं को पूर्ण कराने का आश्वासन दिया।

साथ ही अपनी विधायक निधि से 5 शौचालय बनवाने, एक साउंड सिस्टम, सभी महिलाओं को साड़ी और राशन उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया। साथ ही सभी को नए वर्ष की शुभकामनाएं भी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here