‘सम्भव‘ के तहत मंत्री स्तर पर जिला एवं तहसील स्तर की पहली जनसुनवाई मऊ जिले में

0
63

लखनऊः उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग में जनशिकायतों के प्रभावी निस्तारण के लिए विभागीय मंत्री एके शर्मा के प्रयासों से आधुनिक तकनीक युक्त ‘सम्भव‘ नाम की व्यवस्था बनाई गयी है।

यह मल्टी मॉडल तकनीक आधारित व्यवस्था विगत 02 वर्षाें से मंत्री स्तर से लेकर स्थानीय अधिकारियों के स्तर पर संचालित है। लोकसभा चुनावों की अवधि को छोड़कर इस व्यवस्था के तहत दोनों विभागों में लगातार सभी स्तरों पर जनसुनवाई की जा रही है।

19 जुलाई को मऊ के बड़ागांव स्थित मंगलम बहुउद्देशीय भवन में करेगें जनसुनवाई

इसके तहत दोनों विभागों में सभी प्रकार की शिकायतों का निस्तारण तत्काल किया जा रहा। प्रदेश की यह पहली ऐसी ऑनलाइन जनसुनवाई व्यवस्था है, जिसकी लोगों ने काफ़ी प्रशंसा की है। लोगों को अब अपनी शिकायतों के समाधान के लिए अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं।

‘सम्भव‘ की इस व्यवस्था के तहत दोनों विभागों में अधिकारी स्तर पर साप्ताहिक एवं मन्त्री स्तर पर मासिक जनसुनवाई की जा रही है।

लोगों की पहुँच को और आसान बनाने के लिए मंत्री स्तर की व्यवस्था को राज्य स्तर के साथ अब जिला एवं तहसील स्तर पर ले जाने के प्रयास किये गये है। अब मंत्री स्तर से होने वाली जिला/तहसील/क्षेत्रीय स्तर की जनसुनवाई के लिये पहले से ही अलग से तिथि निर्धारित की जायेगी।

ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों के निस्तारण के लिए लोग शिकायतें दर्ज कराएं

‘सम्भव‘ की इस व्यवस्था के तहत अब मंत्री स्तर का प्रथम स्थानीय कार्यक्रम मऊ जिले की सदर एवं मोहम्मदाबाद गोहना तहसील की जन शिकायतों के निस्तारण के लिए मऊ-आजमगढ़ रोड स्थित बड़ागांव के मंगलम बहुउद्देशीय भवन पर 19 जुलाई, 2024 दिन शुक्रवार को मंत्री द्वारा जनसुनवाई की जायेगी।

जनसुनवाई में प्रत्यक्ष रूप से भागीदार बनने वाले शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का पंजीकरण 19 जुलाई को सुबह 09 बजे से 11 बजे तक किया जायेगा। अपराह्न 11 बजे से 03 बजे तक सम्बन्धित अधिकारियों को उन शिकायतों पर कार्यवाही करने का समय दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें : यूपी लिफ्ट और एस्केलेटर नियमावली-2024 को मंत्री परिषद की मिली मंजूरी

19 जुलाई को ही अपराह्न 03 बजे से मंत्री द्वारा शिकायकर्ताओं की उपस्थिति में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से शिकायतो के निस्तारण हेतु चर्चा एवं सुनवाई की जायेगी। जनसुनवाई में जो शिकायकर्ता प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित नहीं हो सकते, उन्हे ऑनलाइन उपस्थित रहने की सुविधा प्रदान की जायेगी।

शिकायतकर्ता अपनी शिकायतें मंत्री जी के तेज पोर्टल tej.net.in पर अथवा ईमेल [email protected] के माध्यम से भेज सकते हैं

मंत्री स्तर पर होने वाली इस जनसुनवाई में ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों के निस्तारण के लिए लोग इस अवसर का लाभ उठायें।

जनसुनवाई में ऑनलाइन अथवा प्रत्यक्ष रूप से शिकायतों को लेने की भी व्यवस्था की गयी है। शिकायतकर्ता अपनी शिकायतें मंत्री जी के तेज पोर्टल tej.net.in पर भी दर्ज करा सकते हैं अथवा ईमेल [email protected] के माध्यम से भी भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here