फ्लिपकार्ट ने लांच किया बी2बी एप ‘फ्लिपकार्ट रीसेट फॉर बिजनेस’

0
49
साभार गूगल

लखनऊ। भारत के घरेलू ईकॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने आज ‘फ्लिपकार्ट रीसेट फॉर बिजनेस’ की लॉन्चिंग का एलान किया। यह एक मोबाइल एप है, जिसे विशेषतौर पर रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स के छोटे एवं बड़े विक्रेताओं को सशक्त करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे वे दूरदराज के ग्राहकों तक पहुंच सकें।

प्लेटफॉर्म पर आसान अनुभव के लिए यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस दिया गया है, जिसमें क्वालिटी-एश्योर्ड रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन एवं एक्सेसरीज की व्यापक रेंज में से चुनने का मौका मिलता है।

इसका उद्देश्य एक व्यवस्थित रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स मार्केट के साथ सेलर्स के बड़े नेटवर्क को सशक्त करना, रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स के प्रयोग को बढ़ावा देना और ज्यादा सस्टेनेबल सर्कुलर इकोनॉमी बनाने में योगदान देना है।

फ्लिपकार्ट के सीनियर डायरेक्टर एवं रीकॉमर्स बिजनेस हेड आशुतोष सिंह चंदेल ने कहा, ‘रीकॉमर्स इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है। इससे लाखों ग्राहकों के लिए किफायती दाम पर अपने पसंदीदा डिवाइस खरीदना संभव हुआ है।

रेडसियर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2026 तक भारत में रीफर्बिश्ड इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का बाजार बढ़कर 11 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। इससे रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स के विक्रेताओं के समक्ष बड़ा मौका है।

फ्लिपकार्ट रीसेट के रूप में बी2बी एप के माध्यम से फ्लिपकार्ट का उद्देश्य सेलर्स को इस मांग का फायदा उठाने के लिए प्लेटफॉर्म प्रदान करते हुए उन्हें बराबरी का मौका देना है।

उच्च गुणवत्ता वाले और किफायती रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स तक पहुंच प्रदान करते हुए हम सस्टेनेबल उपभोग को बढ़ाते हुए एक व्यवस्थित मार्केट के माध्यम से सेलर्स को सशक्त कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : फाइनेन्शियल एवं पेमेंट ऑफ रिंग्स से जुड़ी सभी सेवायें फ्लिपकार्ट पे पर

ये भी पढ़ें : पर्यावरण के अनुकूल डिलीवरी के लिए साथ आए फ्लिपकार्ट और बजाज ऑटो

भरोसे और ग्राहकों की संतुष्टि के मामले में अपनी प्रतिष्ठा के साथ फ्लिपकार्ट एक सर्कुलर इकोनॉमी को बढ़ावा दे रहा है, जहां सेलर्स का विकास होता है, ग्राहकों को फायदा होता और पर्यावरण का संरक्षण होता है। रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स की मांग विशेष रूप से टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में बढ़ रही है।

हालांकि रीफर्बिश्ड उत्पादों के सेलर्स को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सबसे बड़ी चुनौती होती है रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता को लेकर उपभोक्ताओं के मन में संदेह की।

इसके अलावा ऐसे डिवाइस की सप्लाई, जटिल लॉजिस्टिक्स और रीफर्बिशमेंट को लेकर मानक व्यवस्था की कमी भी चुनौती के रूप में सामने आती है।

फ्लिपकार्ट रीसेट फॉर बिजनेस के माध्यम से मजबूत एवं भरोसेमंद प्लेटफॉर्म प्रदान करते हुए इन्हीं चुनौतियों को दूर किया जाएगा, जिससे रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग को पूरा करना और सेलर्स की सफलता में योगदान देना संभव होगा।

नो मिनिमम ऑर्डर क्वांटिटी (एमओक्यू) जैसी फ्लेक्सिबिलिटी के साथ यह बी2बी एप सेलर्स को जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा मात्रा में उत्पाद खरीदने में सक्षम बनाएगा। इसके अतिरिक्त फ्लिपकार्ट रीसेट फॉर बिजनेस से निम्नलिखित सुविधाएं भी मिलेंगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here