नेवी एनसीसी कैडेटों का प्रशिक्षण शिविर लामार्टिनियर कॉलेज में शुरू

0
228

लखनऊ। नेवी एनसीसी कैडेटों के लिए एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर लामार्टिनियर कॉलेज में शुरू हुआ। शिविर का आयोजन 3 यूपी नेवल यूनिट द्वारा एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के तत्वावधान में किया गया है। शिविर में लखनऊ के 13 स्कूलों एवं कॉलेजों के 300 से अधिक सीनियर और जूनियर डिविजन के नेवी एनसीसी कैडेट भाग ले रहे हैं।

इस शिविर का उद्देश्य नेतृत्व, सौहार्द और टीम वर्क के साथ-साथ कैडेटों में एकता और अनुशासन विकसित करने पर विशेष जोर देते हुए उन्हें नौसैनिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।

अपने उद्घाटन भाषण में कैंप कमांडेंट तथा 3 यूपी नेवल यूनिट के कमान अधिकारी कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना ने कहा कि शिविर के दौरान कैडेटों को हथियार संचालन, तैराकी, नौकायन, परेड, शिप मॉडलिंग, सीमैनशिप, नेविगेशन, खेल-कूद एवं योग प्रशिक्षण दिया जाएगा।  उन्होंने सभी कैडेटों से सभी गतिविधियों में गहरी रुचि लेते हुए इस अवसर का सर्वोत्तम उपयोग करने का आग्रह किया।

शिविर की प्रशिक्षण टीम में लखनऊ विश्वविद्यालय के एएनओ लेफ्टिनेंट डी के सिंह, लामार्टिनियर कालेज के सेकेण्ड आफिसर जोसेफ मसीह, खालसा कॉलेज के सेकेण्ड आफिसर वीरेंद्र सिंह तथा मुख्य प्रशिक्षक मास्टर चीफ पेटी आफिसर आर सी यादव सहित समस्त नौसैनिक एवं एनसीसी राज्य कर्मचारी शामिल हैं।

ये भी पढ़े : 5 यूपी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी के कैडेटो ने ली इन चीजों की ट्रेनिंग 

10 दिवसीय शिविर एनसीसी कैडेटों के लिए अनिवार्य ए /बी /सी सार्टिफिकेट प्राप्त करने में आवश्यक एवं उपयोगी रहेगा। विशेष रूप से, यह कैंप उन्हें राष्ट्रीय एकता और राष्ट्र निर्माण के पहलुओं को सीखने में भी मदद करेगा, जिससे उन्हें भविष्य में एक जिम्मेदार नागरिक बनने में मदद मिलेगी।

कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना ने लामार्टिनियर कालेज के प्रिंसिपल श्री कार्लाइल मैकफारलैंड तथा कॉलेज प्रबंधन को एनससी कैडेटों के प्रशिक्षण के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here