चेस ओलंपियाड टिकट के अनावरण के साथ ‘विश्व शतरंज दिवस’ का जश्न

0
201

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में 44वें चेस ओलंपियाड का आधिकारिक टिकट का अनावरण बुधवार को करके ‘विश्व शतरंज दिवस’ मनाया गया। एक होटल में आयोजित एक विशिष्ट सभा में केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवसिंह जेसिंहभाई चौहान और तमिलनाडु सरकार में युवा कल्याण एवं खेल विभाग के मंत्री थिरु शिव वी मेयनाथन मुख्य अतिथि थे।

चेस ओलंपियाड टीम के सदस्य व अर्जुन अवार्डी ग्रैंड मास्टर अभिजीत गुप्ता, ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (एआईसीएफ) एवं चेस ओलंपियाड आयोजन समिति के अध्यक्ष संजय कपूर और एआईसीएफ के सचिव व ओलम्पियाड निदेशक भरत सिंह चौहान ने भी ऐतिहासिक क्षण की शोभा बढ़ाई।

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवसिंह जेसिंहभाई चौहान ने कहा, “यह एक बहुत बड़े सम्मान की बात है कि हम भारत में इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहे हैं। शतरंज हमारा अपना खेल है।

मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके दृष्टिकोण के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं जिसने इस नए भारत में खेलों का आकार बढ़ाया और उसमें बदलाव को संभव बनाया।” 44वें चेस ओलंपियाड का आयोजन चेन्नई के मामल्लापुरम में 28 जुलाई से 10 अगस्त तक होगा।

44वें चेस ओलंपियाड का आयोजन चेन्नई में 28 जुलाई से 10 अगस्त तक 

तमिलनाडु सरकार में युवा कल्याण एवं खेल विभाग के मंत्री थिरु शिव वी मेयनाथन ने कहा, “44वें चेस ओलंपियाड टिकट जारी करना इस आयोजन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है और यहां मौजूद सभी लोगों को टिकट के अनावरण का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।”

ओलंपियाड के करीब सौ वर्षों के इतिहास में इस बार की स्पर्धा को 187 देशों के पंजीकरण के रूप में जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। शतरंज की विश्व संस्था फिडे ने भी पहली बार मशाल दौड़ की शुरुआत की है, जो कि भारत से शुरू हुई।

ये भी पढ़े : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद के साथ खेली शतरंज   

इस अवसर पर आयोजन समिति के अध्यक्ष संजय कपूर ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक अवसर है क्योंकि डाक विभाग ने टूर्नामेंट शुरू होने से कुछ दिन पहले 44वें चेस ओलंपियाड पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है।”

ओलंपियाड के निदेशक और एआईसीएफ सचिव चौहान ने कहा, “यह टूर्नामेंट से जुड़े सभी लोगों द्वारा ओलंपियाड को सफल बनाने के लिए की जा रही कड़ी मेहनत और प्रयासों को एक मान्यता की तरह लगता है।”

चेस ओलंपियाड में 25 भारतीय लेंगे हिस्सा 

ग्रैंड मास्टर अभिजीत गुप्ता ने कहा कि चेस ओलंपियाड भारत में इस खेल की लोकप्रियता में इजाफा करेगा। उन्होंने कहा, “एक भारतीय नागरिक और शतरंज खिलाड़ी के रूप में यह मेरे लिए वास्तव में गर्व का क्षण है। यह देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने और पदक जीतने के लिए एक प्रेरक बूस्टर की तरह होगा।”

भारत पहली बार इस शानदार खेल आयोजन की मेजबानी कर रहा है और ओलंपियाड में 25 भारतीयों का एक विशाल दल एक्शन में दिखाई देगा। ओपन सेक्शन में तीन टीमें और महिला वर्ग में दो टीमें भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here