टीपीएल : हैदराबाद में जलवा बिखेरने के लिए लखनऊ नवाब तैयार

0
152

लखनऊ। ताइक्वांडो प्रीमियर लीग (टीपीएल) सीजन वन के पहले चरण के सफल आयोजन के बाद दूसरे चरण की मेजबानी हैदराबाद करेगा। कोरियन मार्शल आर्ट के नए युग के तौर पर प्रचलित इस लीग के दूसरे चरण का आयोजन हैदराबाद के सरूर नगर इंडोर स्टेडियम में 20 से 22 जनवरी 2024 तक होगा जिसमें 12 टीमों के खिलाड़ी अपना दम दिखाएंगे।

ताइक्वांडो प्रीमियर लीग (टीपीएल) सीजन वन का दूसरा चरण हैदराबाद में 20 से 22 जनवरी तक

इन्हीं में से यूपी की टीम लखनऊ नवाब के नाम से लगातार दूसरी बार लीग का हिस्सा होगी। इसमें 5 उम्दा खिलाड़ियों को जगह मिली है जिसमें तीन पुरुष व दो महिला खिलाड़ी होंगे। पुरुष टीम से कुणाल भाटी, नीरज मेहरा, अभिषेक शर्मा और महिला टीम से भावना गौतम व भारती राठौर दम-दिखाने उतरेंगे।

इस लीग में टीम प्रारुप में दो टीमों के बीच लीग कम नाकआउट आधार पर मुकाबले होंगे जिसमें पहली बार महिला खिलाड़ियों को भी मौका मिलेगा तो पुरुषों के भार वर्ग में भी बदलाव हुआ है। इसमें पुरुषों में 55.1 से 60.9 किलोग्राम और महिलाओं में 48.1 से 53.9 किलोग्राम भार वर्ग के मुकाबले होंगे।

लखनऊ नवाब के सीईओ डा. आनंद किशोर पाण्डेय (ताइक्वांडो प्रीमियर लीग के मुख्य सलाहकार) के अनुसार पिछली बार कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच हमारी टीम को पांचवां स्थान मिला था और टीम को इस बार इस बार पिछले सीजन के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

बात अगर टीम में शामिल खिलाड़ियों की करें तो बुलंदशहर के रहने वाले कुणाल भाटी राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ी है। गाजियाबाद के राष्ट्रीय स्तर के रजत पदक विजेता खिलाड़ी नीरज मेहरा आर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता अलीगढ़ के अभिषेक शर्मा को भी टीम में जगह दी गई है।

दूसरी ओर महिला वर्ग के मुकाबलों में भावना गौतम व भारती राठौर चुनौती पेश करेंगी। दोनों ही राज्य स्तर की पदक विजेता व राष्ट्रीय खिलाड़ी है। अलीगढ़ की भावना गौतम राज्य ताइक्वांडो चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता है तो भारती राठौर राष्ट्रीय स्तर की ताइक्वांडो प्रतियोगिता में रजत पदक जीत चुकी है। लखनऊ नवाब के कोच मास्टर राजीव सिंह चौहान (छठीं डान ब्लैक बेल्ट) होंगे।

टीपीएल का आयोजन चीफ कमिश्नर ग्रैंड मास्टर जून ली नौंवी डान (ग्लोबल स्पोकसपर्सन कुक्कीवान) और सह कमिश्नर ग्रैंड मास्टर अभय सिंह राठौर आठवीं डान की देख-रेख में होगा।इस लीग में भाग ले रही 12 टीमों में लखनऊ नवाब के साथ हरियाणा, महाराष्ट्र, बेंगलुरु, हैदराबाद, गुजरात, असम हीरोज, चेन्नई, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की फ्रेंचाइजी टीमें होंगी।

लखनऊ नवाब टीम : –
पुरुष वर्ग : कुणाल भाटी, नीरज मेहरा, अभिषेक शर्मा
महिला वर्ग : भावना गौतम, भारती राठौर
टीम कोच : राजीव चौहान

टीपीएल के बारे में
टीपीएल के संस्थापक-निदेशक डुव्वुरी गणेश के अनुसार टीपीएल-1 के दूसरे चरण में पुरुषों के लिए 55.1 से 60.9 किलोग्राम और महिलाओं के लिए 48.1 से 53.9 किलोग्राम भार वर्ग की स्पर्धाएं होंगी। इससे पूर्व पहले चरण में 58.1 से 67.9 किलोग्राम भार वर्ग में मिली बड़ी सफलता के चलते हमने ये फैसला लिया।

टीपीएल के आयोजन को मूर्तरुप देने में प्रो ताइक्वांडो कॉरपोरेशन/ताइक्वांडो प्रीमियर लीग के संस्थापक निदेशक दुव्वुरी गणेश, ग्रैंड मास्टर एम.जयंत रेड्डी, जीके वेंकट व एनआईएस सीसी नवनीता का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here