‘नासा’ के अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन जाएंगे सीएमएस के पूर्व छात्र शुभांशु शुक्ला

0
64

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल, अलीगंज प्रथम कैम्पस के छात्र शुभांशु शुक्ला ने एक बार फिर अपनी असाधारण उपलब्धि से लखनऊ के गौरव में चार-चांद लगाये हैं और ‘नासा’ के अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन पर जाने वाले भारतीय नागरिक के तौर पर पूरे देश को गर्व से भर दिया है।

विदित हो कि भारत-अमेरिकी स्पेस मिशन हेतु शुभांशु को मुख्य पायलट के तौर पर चयनित किया गया है, जिसकी घोषणा अभी हाल ही में ‘इसरो’ द्वारा की गई। इससे पहले शुभांशु को गगनयान मिशन हेतु भी चयनित किया जा चुका है।

सीएमएस प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने सीएमएस छात्र की अभूतपूर्व उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि अभी कुछ दिन पहले ही 29 मई को शुभांशु सीएमएस अलीगंज प्रथम कैम्पस में पधारे थे, इसी विद्यालय परिसर में शुभांशु ने एक छात्र के रूप में अपने भावी जीवन के सपनों को संजोया था।

ये भी पढ़ें : ‘इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स’ की शुरुआत शनिवार से

प्रो. किंगडन ने कहा कि अपनी आश्चर्यजनक उपलब्धि से शुभांशु ने न केवल अपने स्कूल को गौरवान्वित किया है अपितु विश्व पटल पर लखनऊ का नाम रोशन किया है। प्रो. किंगडन ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

शुभांशु को इसरो और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के संयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए चुना गया है। इस प्रकार, शुभांशु ने भारत के दूसरे अंतरिक्ष यात्री के तौर पर देश का नाम रोशन किया है।

अन्तरिक्ष यात्री के तौर पर शुभांशु की ट्रेनिंग इसी सप्ताह शुरू हो रही है एवं जल्दी ही शुभांशु अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन की यात्रा पर रवाना होंगे, जहाँ व वैज्ञानिक अनुसंधान एवं प्रोद्योगिकी संबंधी प्रयोग करेंगे।

शुभांशु की सम्पूर्ण प्राथमिक शिक्षा सी.एम.एस. से ही पूरी हुई है, जिसके उपरान्त 2006 में भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में चयन हुआ। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुभांशु को ‘एस्ट्रोनॉट्स विंग्स’ सम्मान से नवाजा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here