लॉन बाउल्स में सीडब्ल्यूजी स्वर्ण विजेता का कमाल, जाने अन्य रिजल्ट

0
304
पुरुष रग्बी में मे महाराष्ट्र बनाम गुजरात के बीच खेला गया मुकाबला
पुरुष रग्बी में मे महाराष्ट्र बनाम गुजरात के बीच खेला गया मुकाबला

अहमदाबाद। राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता नयनमोनी सैकिया (असम) ने 36वें राष्ट्रीय खेलों में हाई-प्रोफाइल लॉन बाउल्स प्रतियोगिता के शुरुआती दिन अपने शानदार प्रदर्शन की चमक बिखेरी। उन्होंने केंसविले बुधवार को यहां गोल्फ एंड कंट्री क्लब में दो एकल मैच और एक टीम गेम आराम से जीते।

नेशनल गेम्स राउंडअप

नयनमोनी सैकिया ने ग्रुप ए मुकाबले में गुजरात की वैशाली मकवाना पर 23-0 की जोरदार जीत के साथ दिन की शुरुआत की और फिर पश्चिम बंगाल की बीना शाह 21-10 से हराया। इस बीच में, वह फोर मुकाबले में मणिपुर के खिलाफ 33-3 की जीत दर्ज करने के लिए अपने असम टीम के साथियों के जुड़ गई।

पिछले महीने बर्मिंघम में इतिहास रचने वाली भारतीय फोर्स टीम की सदस्य नयनमोनी सैकिया इस बात से खुश हैं कि उनका स्पोर्ट लोगों का ध्यान खींच रहा है। असम में पुलिस उपाधीक्षक नयनमोनी ने बेहद सफल दिन के बाद कहा, “स्वर्ण पदक ने लॉन बाउल्स के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया।

ये भी पढ़े : 36वें नेशनल गेम्स में हरियाणा और बिहार रग्बी 7एस खिताब के दावेदार

लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारी जीत तुक्का नहीं थी। हमें इसकी लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए अच्छा प्रदर्शन करते रहना होगा।” बर्मिंघम में भारतीय टीम के पराक्रम के बाद भी प्रशंसा और ध्यान के बीच तालमेल बिठा रही गोलाघाट की 34 वर्षीया खिलाड़ी ने कहा, “राष्ट्रीय खेल बड़े और बेहतर होते जा रहे हैं।

इसलिए स्वाभाविक रूप से हर एथलीट पर दबाव होगा। लेकिन यह वरिष्ठ खिलाड़ियों पर निर्भर करता है कि वे अपनी छाप छोड़ी और रास्ता दिखाएं।”

गुजरात पुरुष नेटबॉल टीम जीत से सेमीफाइनल में 
नेटबॉल में मैच जीतने के बाद गुजरात की पुरुष टीम

भावनगर में, गुजरात पुरुष नेटबॉल टीम ने अपने अंतिम ग्रुप ए मुकाबले में पंजाब पर 57-33 की शानदार जीत हासिल करके सेमीफाइनल में जगह बनाकर प्रशंसकों के दिलों को गर्माहट ला दी। गुजरात को पंजाब और मध्य प्रदेश के साथ त्रिकोणीय टाई से बचने के लिए जीत की दरकार थी।

गुजरात ने अपने लक्ष्य पर छोड़ा नहीं और मैच में खुद को काफी आगे रखकर जीत दर्ज की। गुजरात का सामना ग्रुप बी के विजेता से होगा जबकि ग्रुप ए का टॉपर हरियाणा दूसरे सेमीफाइनल में खेलेगा। तेलंगाना और दिल्ली ने अंतिम चार चरण में ग्रुप बी के दो स्थान हासिल किए। तेलंगाना और दिल्ली दोनों ने अपने-अपने तीन मैचों में से दो जीत और एक ड्रॉ के साथ समाप्त किया।

दिल्ली और पश्चिम बंगाल की पुरुष टीम रग्बी 7एस के सेमीफाइनल में 

अहमदाबाद में ईकेए ट्रांसस्टेडिया फुटबॉल स्टेडियम में दिल्ली और पश्चिम बंगाल अपने ग्रुप बी मैचों में पंजाब और ओडिशा को हराकर रग्बी 7एस के सेमीफाइनल में स्थान बनाने वाली पहली पुरुष टीम बन गई। दिल्ली ने पंजाब के खिलाफ 26-0 से जीत दर्ज की और फिर ओडिशा को 14-10 से हराया,

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स कबड्डी : सर्विसेज के पुरुष और महाराष्ट्र की महिलाओं की दूसरी जीत 

जबकि बंगाल ने ओडिशा को 24-7 से पराजित किया और पंजाब पर 22-12 से जीत दर्ज की। अन्य मैचों में हरियाणा ने गुजरात को 28-0 से हराया और सर्विसेज ने पुरुषों के ग्रुप ए में महाराष्ट्र को 14-14 से बराबरी पर रोका। बिहार ने मेजबान टीम के खिलाफ 44-0 से आसान जीत हासिल की,

जबकि महाराष्ट्र ने महिलाओं के ग्रुप ए में कड़े मुकाबले में दिल्ली को 19-10 से हराया। पश्चिम बंगाल और ओडिशा ने महिलाओं के ग्रुप बी में चंडीगढ़ को 29-5 और केरल को 64-0 से हराकर अपना अभियान शुरू किया।

मैच गुरुवार को राइफल क्लब में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्टेज 1 के साथ पहला निशानेबाजी स्पर्धा की शुरुआत हो रही है। इसमें कई बड़े एथलीटों के बीच एक रोमांचक प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है। इसमें अनीश भानवाला (हरियाणा), विजयवीर सिद्धू (पंजाब), 2012 के साथ ओलंपिक खेलों के रजत पदक विजेता विजय कुमार (हिमाचल प्रदेश) और गुरप्रीत सिंह (सर्विसेज) शूटिंग रेंज पर उतरेंगे।

कुछ महत्वपूर्ण परिणाम

लॉन बाउल्स:- महिला एकल:

  • ग्रुप ए: नयनमोनी सैकिया (असम) ने वैशाली मकवाना (गुजरात) को 23-0 से, बीना शाह (पश्चिम बंगाल) ने चौ. सुरबाला देवी (मणिपुर) को 21-9 से, नयनमोनी सैकिया ने बीना शाह को 21-10 से और सुरबाला देवी ने वैशाली मकवाना को 21-6 से हराया।
  • ग्रुप बी: सरिता टिर्की (झारखंड) ने अनामिका कुमारी (बिहार) को 21-10 से, शाइस्ता शर्मा (दिल्ली) ने साइना नाइक (ओडिशा) को 17-14 से, सरिता तिर्की ने साइना नाइक को 21-3 से और शाइस्ता शर्मा ने अनामिका कुमारी को 21-8 से हराया।

पुरुष रग्बी:-

  • ग्रुप ए: हरियाणा ने गुजरात को 28-0 से हराया; सर्विसेज और महाराष्ट्र के बीच 14-14 से ड्रा, हरियाणा ने सर्विसेज को 15-0 से हराया; महाराष्ट्र ने गुजरात को 73-0 से रौंदा।
  • ग्रुप बी: दिल्ली ने पंजाब को 26-0 से हराया; पश्चिम बंगाल ने ओडिशा को 24-7 से हराया; दिल्ली ने ओडिशा को 14-10 से हराया; पश्चिम बंगाल ने पंजाब को 22-12 से हराया।

महिला रग्बी:- 

  • ग्रुप ए: बिहार ने गुजरात को 44-0 से हराया; महाराष्ट्र ने दिल्ली को 19-10 से हराया।
  • ग्रुप बी: पश्चिम बंगाल ने चंडीगढ़ को 29-5 से हराया; ओडिशा ने केरल को 64-0 से हराया।

पुरुष नेटबॉल:- 

  • ग्रुप ए: हरियाणा ने मध्य प्रदेश को 69-47 से हराया; गुजरात ने पंजाब को 57-33 से हराया।
  • ग्रुप बी: तेलंगाना ने बिहार को 101-46 से हराया; दिल्ली ने केरल को 56-53 से हराया।

महिला नेटबॉल:- 

  • ग्रुप ए: हरियाणा ने तेलंगाना को 58-42 से हराया
  • ग्रुप बी: दिल्ली ने गुजरात को 61-47 से हराया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here