आईपीएल : लखनऊ सुपर जायंट्स की पहली जीत, पंजाब किंग्स को 21 रन से हराया

0
200
@LucknowIPL

लखनऊ। क्विंटन डी कॉक (54) के अर्धशतक, कप्तान निकोलस पूरन के उम्दा 42 रन और क्रुणाल पंड्या की नाबाद 43 रन की पारी से लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें मुकाबले में पंजाब किंग्स को 21 रन से हराते हुए सीजन में पहली जीत हासिल की है।

लखनऊ की जीत में मयंक यादव ने 27 रन देकर तीन विकेट और मोहसिन खान ने 34 रन देकर दो विकेट चटकाकर महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। वहींं पंजाब किंग्स की यह दूसरी हार है और उसे अब पहली जीत के लिए इंतजार करना पड़ेगा। इस मैच में लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 199 रन बनाया।

डी कॉक का अर्धशतक, कप्तान निकोलस पूरन (42 रन(, क्रुणाल पंड्या (नाबाद 43 रन) की उम्दा पारी

लखनऊ ने पहले खेलते हुए 45 रन देते हुए 2 विकेट खो दिए थे। क्विंटन डिकॉक (54) ने अर्धशतक लगाया। निकोलस पूरन (42) और क्रुणाल पांड्या (43) ने अच्छी पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया।

डिकॉक ने आईपीएल करियर का 21वां और पंजाब के खिलाफ 5वां अर्धशतक 34 गेंदों में पूरा किया। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन की पारी खेली, जिसमें 5 चौके और 2 छक्के रहे। वह आईपीएल में 98 मैचों में 32.23 की औसत और 134.22 की स्ट्राइक रेट से 2,965 रन बना चुके हैं।

लखनऊ की जीत में मयंक यादव ने 27 रन देकर चटकाए तीन विकेट

इस दौरान उन्होंने 2 शतक के अलावा 21 अर्धशतक अपने नाम किए हैं।इ मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। पारी की शुरुआत केएल राहुल व क्विंटन डी कॉक ने की। पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बन सके।

ये भी पढ़ें : आईपीएल : लखनऊ सुपर जायंट्स की पहली जीत, इकाना की बदली किस्मत

फिर क्विंटन डी कॉक ने सैम करेन की गेंद पर पहले ओवर की चौथी गेंद पर चौका जड़ते हुए टीम का खाता खोला। वहीं लखनऊ को शुरू में ही तब झटका लगा जब इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे केएल राहुल 9 गेंद में मात्र 15 रन ही बना सके। उन्हें अर्शदीप सिंह की गेंद पर बेयरस्ट्रा ने कैच लपकर पवैलियन वापस भेजा।

लखनऊ टीम के कप्तान केएल राहुल चोटिल होने के चलते कप्तानी नहीं कर रहे हैं। उनकी जगह निकोलस पूरन टीम की कमान संभाल रहे है।

वहीं राहुल के बाद देवदत्त पडिक्कल 6 गेंद में 9 रन बनाकर सैम करेन की गेंद पर पंजाब के कप्तान शिखर धवन को कैच थमा बैठे। वहीं मार्कस स्टायनिस ने 12 गेंद में 19 रन बनाए जिन्हें राहुल चाहर ने आउट किया।

इसके बाद बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे क्विंटन डी कॉक ने अर्धशतक जड़कर प्रतिद्वंद्वी गेंदबाजों के सामने कुछ चुनौती पेश की। उन्होंने मात्र 38 गेंदों की आतिशी पारी में 5 चौके व दो छक्के की सहायता से 54 रन बनाए। डी कॉक का विकेट भी अर्शदीप सिंह ने झटका जिन्होंने क्विंटन को जितेश शर्मा के हाथों कैच कराया।

ये भी पढ़ें : आईपीएल : पंजाब किंग्स को जीत के लिए बनाने होंगे 200 रन

कप्तान निकोलस पूरन ने 21 गेंद पर 42 रन बनाए। मैच में 16वां ओवर डालने आए कगिसो रबाडा ने पहली गेंद पर निकोलस पूरन को बोल्ड किया जिन्होंने 21 गेंद पर 42 रन बनाए। इसी ओवर में लखनऊ का स्कोर ने 150 रन के पार पहुंचा।

वहीं पंजाब की ओर से 18वां ओवर हर्षल पटेल ने डाला जिन्होंने 20 रन दिए। क्रुणाल पंड्या ने उनकी दूसरी, चौथी और पांचवीं गेंद को बाउंड्री के परी भेजा। इसमें दो चौके और एक छक्का रहा।

ये भी पढ़ें : आईपीएल : पंजाब के खिलाफ दो विकेट गंवाकर मुश्किल में फंसी लखनऊ सुपर जायंट्स

वहीं 19वें ओवर में सैम  करेन ने एक ओवर में दो विकेट चटकाये। उन्होंने रवि बिश्नोई को बिना कोई रन बनाए आउट किया। वहीं उसके बाद आयुष बडोनी (8) का विकेट झटका। इससे पहले सैम ने देवदत्त पडिक्कल (9) को भी आउट किया है।

क्रुणाल पंड्या ने 22 गेंद पर नाबाद 43 रन की पारी खेली। पंजाब किंग्स से सैम करेन ने तीन विकेट चटकाए। अर्शदीप सिंह ने 2 विकेट झटके। कगिसो रबाडा व राहुल चाहर को एक-एक विकेट मिले। लखनऊ की टीम ने 20वें ओवर में नवीन उल हक को इम्पैक्ट प्लेयर बनाया जिन्होंने केएल राहुल को रिप्लेस किया।

सैम कर्रन ने लखनऊ को 45 रन पर देवदत्त पडिक्कल (9) के रूप में दूसरा झटका दिया। इसके बाद उन्होंने आयुष बदोनी (7) और रवि विश्नोई (0) को अपना शिकार बनाते हुए पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने पारी में अपने कोटे के 4 ओवरों में 7 की इकॉनकी से 28 रन खर्च करते हुए 3 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया।

जवाब में पंजाब को शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो ने शतकीय साझेदारी करते हुए जोरदार शुरुआत दिलाई। धवन ने अर्धशतक (70) लगाते हुए संघर्ष किया, टीम 5 विकेट पर 178 रन ही बना सकी।

ये भी पढ़ें : आईपीएल : पंजाब किंग्स के खिलाफ लखनऊ सुपर जायंट्स का पलड़ा भारी

धवन ने पंजाब की पारी के तीसरा ओवर करने आए मणिमारन सिद्धार्थ की जमकर पिटाई की। उस ओवर में पंजाब के कप्तान ने 2 चौके और एक छक्का लगाया।

धवन ने 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने बेयरस्टो के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 102 रन जोड़े। वह 50 गेंदों में 70 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के लगाए।

धवन ने इस पारी में पहला छक्का लगाते ही लीग में अपने 150 छक्के पूरे किए। वह लीग इतिहास में 150 या उससे अधिक छक्के लगाने वाले 17वें बल्लेबाज बने। उनके 152 छक्के हो गए हैं।

ये भी पढ़ें : आईपीएल : लखनऊ के एसपी सिंह और विकास पांडेय स्कोरर की भूमिका में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here