टीम ब्लड ग्रुप के युवाओं में समाजसेवा का खास जोश

0
306

लखनऊ। राजधानी की ब्लड ग्रुप की युवा टीम में करीब 100 लोग हैं। लगभग सभी युवा शहर के विभिन्न स्कूल व कालेजों में पढ़ते हैं। इनमें समाज सेवा का जुनून अभी से है।

हर रविवार को ये युवा सुबह 6 से शाम करीब 5 बजे तक शहर व ग्रामीण इलाकों में निकल कर गरीब बेसहारा लोगों की मदद राशन, कपड़ा, दवा और ब्लड डोनेट करने जैसी जरूरी चीजों से करते हैं।

हर रविवार करीब 100 युवा दिन भर करते समाजसेवा

साथ ही गरीब बस्तियों में छोटे बच्चों को जमाकर साफ-सफाई के लिए जागरुक करने के अलावा उन्हें खेलकूद की ट्रेनिंग देने के साथ बच्चों को खेलकूद का सामान भी वितरित करते हैं। ग्रुप का कार्यालय ठाकुरगंज के रानीखेत में है। जहां युवा हर रविवार के लिए पहले से मीटिंग आयोजित कर कार्यक्रम की रूपरेखा बना लेते हैं।

ब्लड ग्रुप के प्रेसीडेंट अब्बास रिजवी, उपाध्यक्ष, मूसा तनवीर उर्फ ताबीश, अली मेंहदी, अली अब्बास जैदी, समद रिजवी, अहमद रिजवी, सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी अब्बास, सादिक रिजवी, मुस्तफा रिजवी, दिपांशु, वैभव सहित 100 युवाओं ने संदेश दिया कि सकारात्मक कार्यों में युवाओं को योगदान देना चाहिए।

उन्हें सामाजिक बुराइयों के खिलाफ झंडा बुलंद करना चाहिए। युवा जत्थे के कार्यों की पूरे शहर में चर्चा भी है। गौरतलब है कि एक तरफ युवा नशे के जंजाल में फंसते जा रहे हैं तो दूसरी तरफ ब्लड ग्रुप की युवा टीम समाजसेवा करते हुए सुखद अहसास करवाती है।

उन्हें हर रविवार को रेलवे स्टेशन, अस्पताल, चौराहे पर तपती धूप में दौड़-दौड़ कर पानी पिलाते हुए देखकर लगता है कि देश का भविष्य उज्ज्वल है। गौरतलब है कि लखनऊवासी ब्लड ग्रुप टीम के कार्यों की प्रशंसा कर रहे हैं। वहीं हर कोई इन युवाओं के लिए दुआ भी कर रहा है।

शहर और ग्रामीण इलाके के लोगों का मानना है कि ब्लड ग्रुप की युवा शक्ति को इस तरह से सेवा कार्य करते देखना गर्व की बात है। ब्लड ग्रुप की युवा की टीम समाज के अन्य युवाओं के लिए नजीर है।

युवा शक्ति समाज सेवा में अहम भूमिका निभा सकती है। गर्मी में युवा बिना किसी की परवाह के लोगों की प्यास को हरने का काम कर रहे हैं। इन युवाओं को देखकर दूसरे युवक भी प्रेरित होते हैं और समाजसेवा की राह पर चलने का संकल्प लेते हैं। इसी तरह के आदर्श युवाओं को स्थापित करने चाहिए।

समाजसेवी अजीत सिंह उर्फ बागी ने कहा कि यह खुशी की बात है कि युवा नशे से दूर रहकर समाज सेवा में अपनी ऊर्जा का प्रयोग कर रहे हैं।

गौरतलब है कि ये संस्था युवाओं ने समाजसेवा के लिए बनायी है। ब्लड ग्रुप टीम को सराकरी या अन्य किसी से कोई आर्थिक मदद नहीं है। घर से मिलने वाली पॉकेट मनी के बल पर समाजसेवी में पूरा योगदान दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें : संसद में जय हिन्दू राष्ट्र का उद्घोष हिन्दू महासभा की परिकल्पना का प्रदर्शन

ब्लड ग्रुप टीम के अध्यक्ष अब्बास रिजवी ने बताया कि शहर के अलग-अलग कोनों से युवाओं की ये एक टीम है जिसे समाजसेवा के लिए गठित की गयी है।

ग्रुप के युवाओं में समाजसेवा को पूरा जोश है। ब्लड ग्रुप टीम के संरक्षक नेहाल रिजवी ने कहा कि समाज में एकता और संगठन जरूरी है। युवाओं का कर्ताव्य है, युवाओं का जोश और बड़ों का होश ये दोनों मिल जाते हैं तो समाज विकास करेगा।

आज न होश बचा है और न जोश बचा है। समाज बचा है तो बेहोश बचा है। नेहाल रिजवी ने कहा कि समाज का युवा बिगड़ता है तो बहुत सारे युवा बिगड़ते हैं। ऐसे में समाज कार्य में ब्लड ग्रुप टीम के युवाओं की तरह अन्य युवाओं को भी आगे आना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here