अगले साल वर्ल्ड महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा भारत

0
211

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाजी के लिए एक और बड़ी खुशी आई है क्योंकि भारत को 2023 IBA महिला  वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप का होस्ट चुना गया है। नई दिल्ली में बुधवार को हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इसकी जानकारी दी गई।

इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के प्रेसिडेंट उमर क्रिमलेव और बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट अजय सिंह के बीच समझौता साइन किया गया। वर्तमान विश्व चैंपियन निखत जरीन भी इस मौके पर वहां मौजूद थी।

IBA के प्रेसिडेंट क्रिमलेव पहली बार भारत के दौरे पर आए हैं। 2020 में प्रेसिडेंट बनने के बाद इस खेल को पूरे विश्व में फैलाने के लिए क्रिमलेव लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। क्रिमलेव ने कहा, “यह मेरा पहला सफर है और यह अब तक काफी शानदार रहा है।

भारत बॉक्सिंग के लिए काफी जोशीला देश है और यहां वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन कराना एक शानदार मौका होगा कि अधिक महिलाओं को इस खेल में आने के लिए प्रेरित किया जा सके और खेल को पहले से कहीं अधिक प्रसारित किया जा सके।

ये भी पढ़े : सेमीफाइनल के लिए सात भारतीय महिलाएं और पांच पुरुष मुक्केबाज तैयार

BFI ने भारत में बॉक्सिंग को बढ़ावा देने के लिए काफी ज्यादा काम किया है और मुझे भरोसा है कि वे ऐसा इवेंट होस्ट करेंगे जिसे हमेशा याद रखा जाएगा।”

BFI और IBA मिलकर एक ऐतिहासिक बाउट रिव्यू सिस्टम लाने के लिए भी काम करेंगी। कुल मिलाकर प्राइज पूल की बात करें तो लगभग 19.50 करोड़ रुपये की इनामी राशि रखी जाएगी। गोल्ड मेडल जीतने वाली बॉक्सर को लगभग 81 लाख रुपये मिलेंगे।

हालिया कुछ सालों में भारत में बॉक्सिंग की लोकप्रियता में उछाल देखने को मिला है। वर्ल्ड चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे ग्लोबल और मल्टी-इवेंट कम्पटीशन में भारत लगातार टॉप-5 में फिनिश कर रहा है।

BFI प्रेसीडेंट अजय सिंह ने कहा, “हम काफी खुश हैं कि नई दिल्ली को 2023 वर्ल्ड चैंपियनशिप का होस्ट बनाया गया है। सात साल के अंदर तीन बड़े चैंपियनशिप को होस्ट करने के साथ भारत ने अपनी क्षमता दिखाई है। इससे यह भी साफ होता है कि बॉक्सिंग जगत में भारत का महत्व काफी अधिक है।

इतने बड़े टूर्नामेंट के भारत में होने से महिलाओं को प्रेरणा मिलेगी कि वे भी इस खेल को अपना सकें। हम IBA प्रेसिडेंट उमर क्रिमलेव का भारत में स्वागत करते हैं। काफी कम समय में उन्होंने खेल को पूरी तरह से बदल दिया है। IBA और BFI दोनों की एक ही लक्ष्य है कि खेल को बड़े लेवल तक लेकर जाएं।”

यह भारत में होने वाला तीसरा वर्ल्ड चैंपियनशिप होगा और पांच साल के अंदर दूसरी बार इसका आयोजन भारत में होगा। 2001 में इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप की शुरुआत हुई थी। 2006 और 2018 में भारत इस चैंपियनशिप को होस्ट कर चुका है।

वर्तमान वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, “मैं घरेलू क्राउड के सामने खेलने को लेकर काफी उत्सुक हूं। इतना बड़ा टूर्नामेंट होस्ट काफी गर्व की बात है और इससे हमेशा लाखों युवा लड़कियों को प्रेरणा मिलने वाली है। काउंटडाउन शुरू हो चुका है और मैं नई दिल्ली में अपने टाइटल को डिफेंड करने के बारे में सोच रही हूं।”

इस साल की शुरुआत में तुर्की में हुए आखिरी संस्करण में जरीन ने पोडियम पर टॉप फिनिश किया था। 2018 में जब आखिरी बार भारत ने चैंपियनशिप होस्ट किया था तो भारतीय महिलाओं ने चार गोल्ड मेडल जीते थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here